इन 4 दिक्कतों से गुजर रहे लोगों को नहीं खाना चाहिए आंवला, सेहत पर पड़ सकता है विपरीत प्रभाव 

Amla Side Effects: ऐसी कुछ स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें हैं जिनसे गुजर रहे लोगों को आंवले के सेवन से परहेज करना चाहिए. आंवला इन लोगों की सेहत को बुरी तरह प्रभावित भी कर सकता है. 

इन 4 दिक्कतों से गुजर रहे लोगों को नहीं खाना चाहिए आंवला, सेहत पर पड़ सकता है विपरीत प्रभाव 

Who Shouldn't Eat Amla: जानिए किन्हें करना चाहिए आंवले से परहेज. 

Healthy Tips: सर्दियां आते ही आंवले का सेवन भी जोरो-शोरों से शुरू हो जाता है. कोई इसका मुरब्बा बनाकर खाता है तो कोई आचार, वहीं किसी की डाइट में आंवले का पाउडर (Amla Powder) शामिल होता है. लेकिन, अनेक पोषक तत्वों से भरपूर होने के बावजूद भी आंवला हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं होता. आंवला (Amla) विटामिन सी से भरपूर होता है और यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने से लेकर बालों और त्वचा की देखभाल में भी काम आता है. लेकिन, ऐसी कुछ दिक्कतें हैं जिनमें आंवले के सेवन से परहेज करना जरूरी है. 

जीवनशैली से जुड़ी ये 5 मामूली आदतें बनती हैं Belly Fat का कारण, बाहर निकलने लगता है पेट 

किसे नहीं खाना चाहिए आंवला | Who Shouldn't Eat Amla 


अगर शुगर लेवल कम हो 

जिन लोगों को लो ब्लड शुगर (Low Blood Sugar) की समस्या होती है उन्हें आंवले के सेवन से परहेज करना चाहिए. आंवला हाई ब्लड शुगर से परेशान लोगों के लिए अच्छा फूड है क्योंकि यह ब्लड शुगर को कम करता है. लेकिन, जिन लोगों का ब्लड शुगर कम हो उन्हें आंवला नहीं खाना चाहिए क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल्स को और भी ज्यादा कम कर सकता है जिससे समस्या बढ़ सकती है. 

एसिडिटी की दिक्कत में 


आंवला विटामिन सी से भरपूर होने के साथ ही बेहद खट्टा भी होता है. एसिडिक नेचर का होने के चलते यह एसिडिटी (Acidity) की दिक्कत को बढ़ा सकता है. खासकर खाली पेट आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए नहीं तो एसिडिटी, जी मिचलाना और हार्टबर्न की दिक्कत हो सकती है. 


अगर सर्जरी होने वाली है 


जिन लोगों को कुछ ही दिनों में सर्जरी करवानी हो उन्हें आंवले के सेवन से परहेज शुरू कर देना चाहिए. आंवला खाने पर ब्लीडिंग की दिक्कत हो सकती है. इसलिए यह बेहद जरूरी है कि सर्दियों के इस खट्टे फल से दूरी बना ली जाए. 

जिनकी हो ड्राई स्कैल्प 

वे लोग जो डैंड्रफ, ड्राई स्कैल्प और सिर की खुजली से परेशान हैं उन्हें भी आंवला खाने से परहेज करना चाहिए. आंवला इन सभी दिक्कतों को बढ़ा सकता है. साथ ही, आंवले के सेवन से डिहाइड्रेशन की दिक्कत हो सकती है. इसलिए अगर आप आंवला खाते भी हैं तो ढेर सारा पानी पीते रहें. 

बालों पर इस तरह लगा लिया घी तो Hair Problems की हो जाएगी छुट्टी, जानिए कैसे करें Ghee का इस्तेमाल 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

हमलोग : अमेरिका-चीन में तनातनी, 'गुब्बारे' पर कौन बोल रहा है सच ?