विज्ञापन

आप जानते हैं क्या है एग फ्रीजिंग? कौन करवा सकता है अंडों को फ्रीज, यहां जानें सबकुछ

Egg freezing: करियर, मेडिकल कंडीशन या फिर कुछ और वजहों से कई बार कुछ महिलाएं देर से शादी करना चाहती हैं या फिर शादी के बाद जल्दी मां बनना नहीं चाहती हैं. ऐसी महिलाओं के लिए एग फ्रीजिंग करवाना बेहतर ऑप्शन हो सकता है.  

आप जानते हैं क्या है एग फ्रीजिंग? कौन करवा सकता है अंडों को फ्रीज, यहां जानें सबकुछ
जानिए क्या है एग फ्रीजिंग की पूरी प्रोसेस.

What is egg freezing: आज के इस दौर में बहुत सी महिलाएं ऐसी हैं जो जल्दी शादी करना नहीं चाहती हैं. तो वहीं बहुत सी लेडीज शादी के बाद भी मेडिकल कंडीशन, करियर या अन्य वजहों से बच्चों को जन्म देने के लिए तैयार नहीं हैं. लेकिन ऐसे में उनके मन में एक डर ये भी होता है कि बढ़ती उम्र में (Egg freezing) उनको मां बनने का सुख हासिल होगा या नहीं. ऐसे में उनकी इस चिंता को कम करने का काम कर रही है एग फ्रीजिंग तकनीक. जिसके जरिये बढ़ती उम्र में भी आपके मां बनने का सपना पूरा हो सकता है. आइये जानते हैं क्या है ये तकनीक और ये किस तरह से काम करती है.

एग फ्रीजिंग क्या है और कौन करवा सकता है (What is egg freezing and who can get it done)

क्या है एग फ्रीजिंग (What is egg freezing)

एग फ्रीजिंग एक ऐसी तकनीक है जो कि ओसाइट क्रायोप्रिजर्वेशन के तौर पर भी जानी जाती है. एग फ्रीजिंग तकनीक में महिला के अंडाशय से अंडे निकाल कर इनको फ्रीज और संग्रहित किया जाता है. जब भी महिला गर्भधारण करना चाहती है तब फ्रीज किये गए अंडों को पति के शुक्राणु के साथ फर्टिलाइज़्ड करके गर्भाशय में स्थानांतरित कर दिया जाता है.

कब करवानी चाहिए एग फ्रीजिंग  (What's the Best Age to Freeze Your Eggs?)

एग फ्रीजिंग का सबसे अच्छा समय 20 से 30 वर्ष की उम्र मानी जाती है. दरअसल इस दौरान अंडे ज्यादा उपजाऊ होते हैं और इनकी मात्रा और गुणवत्ता भी काफी बेहतर होती है. जैसे-जैसे उम्र बढ़ने लगती है अंडे की प्रजनन क्षमता में कमी आ सकती है. इतना ही नहीं बढ़ती उम्र में एग फ्रीजिंग करवाने से कई और दिक्कतें भी सामने आ सकती हैं.

कौन करवा सकता है एग फ्रीजिंग | Who should go for egg freezing?

करियर पर ध्यान केंद्रित करने या फिर मनचाहा जीवन साथी न मिलने की वजह से कुछ महिलाएं जल्दी शादी नहीं करना चाहती हैं. तो वहीं कई बार शादी के बाद भी जॉब, आर्थिक तौर पर अस्थिरता जैसी कुछ वजहों के चलते महिलाएं प्रेग्नेंसी को टाल देती हैं. ऐसी महिलाओं के लिए एग फ्रीजिंग करवाना एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है. इतना ही नहीं एग फ्रिजिंग की वजह से उन महिलाओं को भी फायदा हो सकता है. जिनका किसी गंभीर बीमारी का इलाज चल रहा हो और उनकी प्रजनन क्षमता कम हो गई हो.

Joint problem remedy Knee pain| हड्‍डियों को मजबूत कैसे बनाएं, जानें Dr. Ishwar Bohra से

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Bad Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल, बस आज से ही करें ये तीन काम
आप जानते हैं क्या है एग फ्रीजिंग? कौन करवा सकता है अंडों को फ्रीज, यहां जानें सबकुछ
दुनिया भर में बढ़ते मामलों के बीच अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बनाएगा Mpox वैक्सीन, जानिए भारत में क्या हैं हालात
Next Article
दुनिया भर में बढ़ते मामलों के बीच अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बनाएगा Mpox वैक्सीन, जानिए भारत में क्या हैं हालात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com