Benefits Of Halim Seeds/Aliv Seeds: पीरियड्स रेगुलर करें, तेजी से वजन घटाएं और इम्यूनिटी बूस्ट करें! बस डाइट में शामिल करें ये एक चीज...

ये छोटा सा भूरे रंग का बीज अपने आप में पोषण का खजाना है. इसमें फोलेट, आयरन, फाइबर, विटामिन सी, ए, ई और प्रोटीन के भरपूर गुण हैं. जिनकी वजह से इसे न्यूट्रीशन का पावर हाउस तक कहा जाता है.

Benefits Of Halim Seeds/Aliv Seeds: पीरियड्स रेगुलर करें, तेजी से वजन घटाएं और इम्यूनिटी बूस्ट करें! बस डाइट में शामिल करें ये एक चीज...

Benefits Of Halim Seeds/Aliv Seeds: इसमें फोलेट, आयरन, फाइबर, विटामिन सी, ए, ई और प्रोटीन के भरपूर गुण हैं.

Aliv Seeds or Halim Seeds in Winters: सर्दियों में वजन कम करने के लिए डाइट (Winter Weight Loss Diet) पर जाना हो या पीरियड्स इर्रेगुलर (Irregular Periods Treatment) हो रहे हों, या फिर बदलते मौसम में होने वाले सर्दी-जुकाम (Common Cold) से राहत के उपाय हों या सर्दी-जुकाम से बचाव के उपाय... इन सभी चीजों के लिए अगर एक ही सुपरफूड काम आए तो... क्या कहेंगे आप. हेल्थ कॉन्शस लोगों में सीड डाइट का चलन तेज सी बढ़ा है. इस सीड डाइट में सूरजमुखी, चिया सीड, कद्दू के बीज जैसे कई सीड्स शामिल हैं. इन सीड्स के बहुत से फायदे हैं ही ऐसा ही एक बीज है चनसूर. जिसे आलिव या हलिम Aliv or Halim Seeds) के नाम से भी जाना जाता है. इसे गार्डन क्रेस, चनसूर या चमसुर भी कहते हैं. ये छोटा सा भूरे रंग का बीज अपने आप में पोषण का खजाना है.

पोषक तत्वों का पावरहाउस हैं हलीम के बीज | Superfood Halim or Aliv Seeds

इसमें फोलेट, आयरन, फाइबर, विटामिन सी, ए, ई और प्रोटीन के भरपूर गुण हैं. जिनकी वजह से इसे न्यूट्रीशन का पावर हाउस तक कहा जाता है. इस बीज को रात में भिगोकर रख सकते हैं. हलीम की तासीर गर्म होती है, इसलिए ज्यादातर इसका सेवन सर्दी में किया जाता है. जिसे सुबह पानी के साथ पी जाएं या हल्का रोस्ट करके भी इसे खाया जा सकता है. चलिए जानते हैं क्या है हलीम या चनसूर के बीज के सेवन के फायदे.

Aliv (आलिव) या चनसूर, एक सुपरफूड, जानें इसके 5 फायदे | Top 5 Benefits Of Halim or Aliv Seeds

1. रेगुलर पीरियड के लिए

इस बीज के सेवन से अनियमित पीरियड्स की मुश्किलें दूर होती हैं. चनसूर का बीज हार्मोन को ठीक से रेग्युलेट करने में मदद करते हैं. जिससे पीरियड्स रेगुलर रहने में मदद मिलती है.

Skincare Tips For Men: फेमस डर्मेटोलॉजिस्ट जयश्री शरद से जानें पुरुष कैसे करें अपनी स्किन की देखभाल

2. मां के दूध के लिए फायदेमंद

चनसूर के बीज में गैलेक्टगॉग भी अच्छी मात्रा में होता है. आयरन और प्रोटीन भी खासा पाया जाता है. जिसकी वजह से स्तनपान कराने वाली महिलाओं और शिशु दोनों के लिए ये फायदेमंद है. इस बीज के गुणों के जानकार जापे के सामान में इसे मिलाकर लड्डू भी बनाते हैं. ताकि मां का दूध ज्यादा मात्रा में बने और पौष्टिक भी हो.

3. खून की कमी में कारगर

खून की कमी होने पर हलीम के नियमित सेवन से हीमोग्लोबिन के स्तर में भी वृद्धि होती है. आयरन से भरपूर इन बीजों में विटामिन 'सी' भी होता. ये दोनों मिलकर खून बढ़ाने में असरदार भूमिका निभाते हैं.

Waistline Fat: कमर के आकार को कम करने के लिए 6 आसान और कारगर एक्सरसाइज, शेप में लाएं बॉडी और पाएं पतली कम

4. इम्यूनिटी बढ़ाए

चनसूर के बीज में वो भी पोषक तत्व मौजूद हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर होते हैं. विटामिन सी, ए, ई और फोलिक एसिड की वजह से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. जिसकी वजह से सर्दी जुकाम जैसे संक्रमण ज्यादा हावी नहीं होते.

5. वजन घटाने में कारगर

वजन घटाने के लिए अलग अलग कोशिशें कर रहे हैं तो चनसूर के बीज का पानी पीना भी शुरू कर सकते हैं. फाइबर की अधिक मात्रा के चलते इसके सेवन से वजन भी तेजी से घटता है. साथ ही ये डाइजेशन को भी ठीक करता है. जिससे मेटाबॉलिक रेट ठीक होती है और वजन पर उसका असर नजर आता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.