विज्ञापन
This Article is From Nov 09, 2020

Weight Loss: वजन को कंट्रोल करने के लिए ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में क्या खाना चाहिए? ऐसे बनाएं डाइट प्लान नहीं बढ़ेगा वजन!

How To Control Weight: हल्का और जल्दी भोजन करने से लेकर पौष्टिक नाश्ता और दोपहर का भोजन करने तक, यहां बताया गया है कि आपको वास्तव में अपने भोजन की योजना कैसे बनानी चाहिए.

Weight Loss: वजन को कंट्रोल करने के लिए ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में क्या खाना चाहिए? ऐसे बनाएं डाइट प्लान नहीं बढ़ेगा वजन!
Weight Loss Plan: अनावश्यक वजन बढ़ने से बचने के लिए स्वस्थ स्नैक्स का सेवन करें

Weight Loss Diet Plan: क्या आपने अक्सर सोचा है कि अपने लिए सही डाइट च्वॉइस कैसे बनाया जाए? ठीक है, तुम अकेले नहीं हो. बहुत से लोग अपने आहार पर नियंत्रण रखने के साथ संघर्ष करते हैं. वजन घटाने (Weight Loss) के नाम पर फीकी डाइट (Diet) के बाद बढ़ी हुई तलब और बेकाबू क्रेविंग आपको खाना के  लिए उकसा सकती है. मानो या न मानो, लगातार स्वस्थ भोजन कोई रॉकेट विज्ञान नहीं है. आप सभी की जरूरत है एक छोटे से अनुशासन, प्रेरणा. आप वजन बढ़ाने या किसी भी अन्य स्वास्थ्य चिंताओं के बारे में चिंता किए बिना, अपने पसंदीदा भोजन के सभी आराम से खा सकते हैं.

अपनी डाइट प्लान को कैसे मैनेज करें? | How To Manage Your Diet Plan

कई लोग वजन कंट्रोल करने के लिए एक टाइम का खाना ही बंद कर देते हैं. कभी भी अपने आप को भूखा नहीं रखना चाहिए. आपके आहार में सभी खाद्य समूह शामिल होने चाहिए: प्रोटीन, वसा और कार्ब्स, संतुलित अनुपात में. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो छोटे और बार-बार भोजन करना सहायक हो सकता है.

न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोअर्स को इस बात की जानकारी दी कि उनके डेली खाने में क्या होता है. वह यह भी बताती है कि भोजन से पर्याप्त पोषण प्राप्त करने के लिए कोई कैसे अपने भोजन का अनुपात कर सकता है, जबकि अपनी स्वाद कलियों और तृप्ति को भी संतुष्ट कर सकता है.

1. ब्रेकफास्ट: अग्रवाल के मुताबिक, पावर-पैक नाश्ता करना जरूरी है. इसमें जटिल कार्ब्स और अच्छी गुणवत्ता वाला प्रोटीन होना चाहिए. अपने इंस्टा पोस्ट में, दिल्ली के पोषण विशेषज्ञ को नाश्ते के लिए सांभर और नारियल की चटनी के साथ डोसा खाते हुए देखा जा सकता है. अब यह एक स्वादिष्ट संयोजन है जो न केवल स्वादिष्ट है, बल्कि सुपर पौष्टिक भी है!

cr1pq6r8Weight Loss: हर दिन गर्म, स्वस्थ और घर का बना नाश्ता करें

2. दोपहर का भोजन: एक पौष्टिक दोपहर का भोजन आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. अग्रवाल कहते हैं, "यह आपके मस्तिष्क को कुशलता से काम करने में मदद करता है" पौष्टिक दोपहर का भोजन वह होता है जिसमें मैक्रो और माइक्रोस के संतुलन के साथ पांच समूह शामिल होते हैं: कार्ब्स, वसा, प्रोटीन, विटामिन और खनिज. अग्रवाल के दोपहर के भोजन में दाल, साबज़ी की दो किस्में, सलाद, रोटी और चावल शामिल हैं. आप रोटी और चावल एक साथ रख सकते हैं, अगर आपके पास इसके लिए भूख है, या आप एक विशेष भोजन में उनमें से केवल एक का चयन कर सकते हैं.

3. स्मार्ट तरीके से नाश्ता करें: अब यह आपके स्वास्थ्य और वजन के लिए सबसे महत्वपूर्ण टिप में से एक है. आप वास्तव में अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को कैसे निर्धारित करते हैं. कुछ स्वस्थ स्नैकिंग विकल्प हैं: घी भुना मखाने, नट्स और सीड्स ट्रेल मिक्स, रोस्टेड ब्लैक चना, पफ्ड राइस, आदि हेल्दी स्नैक्स हैं जिन्हें आप अपराध-मुक्त होकर खा सकते हैं.

4. हल्का और शुरुआती डिनर खाएं: जल्दी और हल्का डिनर करना वजन कम करने और रात की अच्छी नींद लेने के लिए भी मददगार हो सकता है. अग्रवाल का सुझाव है कि रात के खाने और सोने के बीच तीन घंटे का अंतर होना चाहिए, ताकि "अपच या सूजन के बिना पोषक तत्वों को ठीक से पचाने और आत्मसात करने के लिए आपके शरीर को पर्याप्त ऊर्जा इकट्ठा करने की अनुमति मिल सके".

ये सभी युक्तियां आपके दैनिक भोजन की योजना बनाने के लिए प्रभावी और उपयोगी हो सकती हैं, और कुछ अनुशासन के साथ, स्वस्थ खाने का लक्ष्य, लगातार, अपने आप पर बहुत मुश्किल होने के बिना प्राप्त किया जा सकता है!

(नमामी अग्रवाल, नमामी लाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान है सुबह खाली पेट इस चीज का पानी, ब्लड शुगर लेवल पर आपका काबू
Weight Loss: वजन को कंट्रोल करने के लिए ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में क्या खाना चाहिए? ऐसे बनाएं डाइट प्लान नहीं बढ़ेगा वजन!
Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी 12 की कमी से शरीर में दिखते हैं ये लक्षण, जानिए किन्हें है ज्यादा खतरा
Next Article
Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी 12 की कमी से शरीर में दिखते हैं ये लक्षण, जानिए किन्हें है ज्यादा खतरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com