विज्ञापन
Story ProgressBack

भारत ने वजन घटाने और डायबिटीज की दवा को दी मंजूरी, जानिए कैसे काम करती है दवा और इसके नुकसान

Weight Loss Treatment: ये दवाएं मुख्य रूप से टाइप 2 डायबिटीज के इलाज के लिए बनाई गई थीं, लेकिन इनका इस्तेमाल वजन घटाने के लिए भी किया जा सकता है.

Read Time: 5 mins
भारत ने वजन घटाने और डायबिटीज की दवा को दी मंजूरी, जानिए कैसे काम करती है दवा और इसके नुकसान
हालांकि, इंडियन ड्रग रेगुलेटर ने अभी तक इसे अपनी अनुमति नहीं दी है.

Weight Loss medicines: फार्मास्युटिकल कंपनी एली लिली एंड कंपनी ने भारत में वजन घटाने वाली दवा के आयात और बिक्री के लिए पहली मंजूरी हासिल की है, जिसने ओलंपिक निर्माता नोवो नॉर्डिस्क एएस को पीछे छोड़ दिया है. एली लिली ने इसे जेपबाउंड और माउंटजारो ब्रांड नामों के तहत बेचने का प्लान बनाया है, जिन्हें रासायनिक रूप से टिरजेपेटाइड के रूप में जाना जाता है. इन्हें मुख्य रूप से टाइप 2 डायबिटीज के इलाज के लिए विकसित किया गया था, हालांकि इन्हें वजन घटाने के इलाज के लिए भी दिया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: बच्चों के भटकते मन को पढ़ाई में लगाना हो रहा है मुश्किल, तो रोज कराएं उनसे ये 5 योगासन, बढ़ेगी उनकी एकाग्रता

एली लिली के पास वर्तमान में एक्सपर्ट कमिटी की अनुमति है, लेकिन इंडियन ड्रग रेगुलेटर ने अभी तक इसे अपनी अनुमति नहीं दी है. फार्मास्युटिकल बिजनेस दवा को सिंगल डोज वाली शीशी के रूप में और सिंगल डोज के लिए पहले से भरे पेन में इंजेक्शन के रूप में बेचने का इरादा रखता है. इंडियन ड्रग रेगुलेटर के एक हालिया बयान के अनुसार, एली लिली ने भारत में टिरजेपेटाइड 2.5mg/0.5ml, 5mg/0.5ml, 7.5mg/0.5ml, 10mg/0.5ml, 12.5mg/0.5ml और 15mg/0.5ml समाधान के आयात और विपणन की अनुमति के लिए सेंट्रल ड्रग स्टैडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन के तहत सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमिटी को अपना प्रस्ताव भेजा.

ग्लूकागन-जैसे पेप्टाइड-1 को ग्लूकोज-निर्भर इंसुलिनोट्रोपिक पॉलीपेप्टाइड रिसेप्टर्स के साथ मिलाने से पिरजेपेटाइड बनता है. दवा के लाभ जीएलपी-1 दवाओं जैसे सेमाग्लूटाइड के समान हैं, क्योंकि यह ग्लाइसेमिक कंट्रोल में नाटकीय रूप से सुधार करता है और टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में वजन घटाने में सहायता करता है.

यह भी पढ़ें: न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया किन चीजों को खाकर आता है चेहरे पर नेचुरल ग्लो, आपको भी कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा फर्क

हमने नई दिल्ली के अपोलो अस्पताल में वरिष्ठ एंडोक्रिनोलॉजिस्ट डॉ. ऋचा चतुर्वेदी से इस दवा और इससे जुड़ी कुछ चिंताओं के बारे में बात की. उन्होंने जो कहा, वह इस प्रकार है:

Tirzepatide कैसे काम करता है?

Tirzepatide एक ऐसी दवा है जो शरीर में दो जरूरी हार्मोनों की नकल करके काम करती है: GIP और GLP-1. जब इसे इंजेक्ट किया जाता है, तो यह इन हार्मोनों के लिए रिसेप्टर्स को एक्टिव करता है, जिससे कई तरह के प्रभाव दिखाई देते हैं. यह हाई ब्लड शुगर लेवल होने पर अग्न्याशय को ज्यादा इंसुलिन बनाने के लिए उत्तेजित करता है, लिवर द्वारा शुगर प्रोड्यूस की मात्रा को कम करता है, पाचन को धीमा करता है और ब्रेन को भरा हुआ महसूस करने का संकेत देता है. यह क्रिया डायबिटीज रोगियों में ब्लड शुगर लेवल को कम करने और भूख को कम करने में मदद करती है, जिससे मोटापे से ग्रस्त लोगों में वजन कम होता है. एक साथ कई फिजिकल सिस्टम को प्रभावित करके Tirzepatide डायबिटीज और वजन दोनों को मैनेज करने के लिए एक पावरफुल अप्रोच प्रदान करता है.

यह डायबिटीज रोगियों और मोटे लोगों की कैसे मदद करेगा?

डायबिटीज रोगियों के लिए Tirzepatide इंसुलिन स्राव को बढ़ाकर और ग्लूकागन लेवल को कम करके ग्लाइसेमिक कंट्रोल में सुधार करता है. मोटापे के मैनजमेंट में यह भूख और भोजन के सेवन में कमी के माध्यम से वजन घटाने को बढ़ावा देता है. क्लिनिकल ट्रायल ने प्लेसबो और अन्य डायबिटीज दवाओं की तुलना में HbA1c और शरीर के वजन में बड़ी कमी दिखाई है.

यह भी पढ़ें: हिना खान दे रहीं हिम्मत और हौंसले की मिसाल, खुद के बालों से बनवा रहीं विग, मां का फूटा दर्द...

जेपबाउंड और माउंटजारो में क्या अंतर है?

जेपबाउंड और मौनजारो एक ही दवा (टिर्जेपेटाइड) हैं, जिन्हें अलग-अलग संकेतों के लिए अलग-अलग ब्रांड नामों के तहत बेचा जाता है. मौनजारो को टाइप 2 डायबिटीज के इलाज के लिए स्वीकृत किया गया है, जबकि जेपबाउंड को मोटापे या ज्यादा वजन वाले वयस्कों में कम से कम एक वेट रिलेटेड को-कोमोरबिडिटी के साथ क्रोनिक वेट मैनेज के लिए स्वीकृत किया गया है.

टिर्जेपेटाइड किसके लिए संकेतित है?

टिर्जेपेटाइड को टाइप 2 डायबिटीज (मौनजारो) वाले वयस्कों और बीएमआई ≥30 किग्रा/मी² या कम से कम एक वजन-संबंधी को-मॉर्बिडिटी (ज़ेपबाउंड) वाले एडल्ट्स में क्रोनिक वेट मैनेजमेंट के लिए संकेतित किया गया है. यह उन व्यक्तियों के लिए खासतौर से फायदेमंद हो सकता है जिन्होंने अन्य इंटरवेंशन के साथ ग्लाइसेमिक कंट्रोल या वजन घटाने को प्राप्त नहीं किया है.

टिर्जेपेटाइड लेने वाले लोगों को किन बातों पर विचार करना चाहिए? टिरजेपेटाइड लेते समय ध्यान रखने योग्य कुछ बातें इस प्रकार हैं:

  • लो कैलोरी वाली डाइट लें और फिजिकल एक्टिविटी बढ़ाएं.
  • ब्लड शुगर लेवल की निगरानी करें (डायबिटीज रोगियों के लिए)
  • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल साइड इफेक्ट्स को पहचानें.
  • पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

क्या इसके दुरुपयोग की कोई संभावना है? क्या इसमें कोई सिक्योंरिटी रिस्क है?

वजन के लॉन्ग टर्म मैनेजमेंट के लिए मिस्र, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ में तिरजेपेटाइड सिंगल डोज शीशियों को ऑथराइज्ड किया गया है. इस कदम को SEC द्वारा अप्रूव किया गया था, बशर्ते कि कंपनी स्टेज-4 क्लिनिकल ट्रायल करे और जरूरत के अनुसार केमिकल बनाने और कंट्रोल डेटा दे.

(स्रोत: एनडीटीवी प्रॉफिट, डॉ. ऋचा चतुर्वेदी, सीनियर एडवाइजर, एंडोक्रिनोलॉजिस्ट, इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल)

Gut Health: क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जानवर और कीड़ों के काटने पर घबराएं नहीं, इन मिथ्स से बचें और जान लें कैसे ले सकते हैं आप खुद फर्स्ट एड
भारत ने वजन घटाने और डायबिटीज की दवा को दी मंजूरी, जानिए कैसे काम करती है दवा और इसके नुकसान
पेट दर्द और फूला हुआ पेट अक्सर करता है परेशान, तो जानिए पेट की गैस निकालने के लिए क्या करें
Next Article
पेट दर्द और फूला हुआ पेट अक्सर करता है परेशान, तो जानिए पेट की गैस निकालने के लिए क्या करें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;