Weight Loss Tips For Men: पुरुष पतले होने के लिए क्या करें? इन 5 आसान तरीकों को फॉलो कर घटाएं पेट का मोटापा

Weight Loss For Men: पुरुषों के लिए वजन कम करना आसान नहीं हो सकता है क्योंकि वे अक्सर हजारों कामों में उलझे रहते हैं. इसलिए हम आपको ऐसे वेट लॉस टिप्स बता रहे हैं जिन्हें आप आसानी से फॉलो कर सकते हैं और एक फिट बॉडी बना सकते हैं.

Weight Loss Tips For Men: पुरुष पतले होने के लिए क्या करें? इन 5 आसान तरीकों को फॉलो कर घटाएं पेट का मोटापा

Weight Loss For Men: इन आसान टिप्स को फॉलो कर आप एक फिट बॉडी बना सकते हैं.

खास बातें

  • पुरुषों के लिए वजन कम करना आसान नहीं हो सकता है.
  • ऐसे वेट लॉस टिप्स हैं जिन्हें आप आसानी से फॉलो कर सकते हैं.
  • पुरुषों के लिए वजन घटाने के बेहतरीन ट्रिक्स.

How Can I Lose Body Fat Quickly? हम सभी फिट रहने और वजन कम करने के हजारों तरीकों के बारे में बात करते हैं, लेकिन वे कितने कारगर हैं? ऐसी कई डाइट हैं जिनमें आप कार्बोहाइड्रेट, कीटो डाइट, पैलियो डाइट, वेगन डाइट आदि ले सकते हैं. अनहेल्दी लाफस्टाइल के कारण पुरुषों का मोटापा (Men's Obesity) तेजी से बढ़ता है, बिजी लाइफ की वजह से कई पुरुष वजन घटाने के लिए अपना प्रयास नहीं लगा पाते हैं. न तो वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) को ठीक से फॉलो कर पाते हैं और न ही वेट लॉस एक्सरसाइज के लिए टाइन निकाल पाते हैं. ऐसे में पुरुष वजन कैसे घटाएं (Men How To Lose Weight) या पतले होने के लिए क्या करना चाहिए? हम अक्सर फैट घटाने के लिए डाइट तो फॉलो करते हैं लेकिन हम कुछ गलतियां करते हैं जो वजन कम न होने का कारण बन जाती हैं. पुरुषों के लिए वजन कम करना आसान नहीं हो सकता है क्योंकि वे अक्सर हजारों कामों में उलझे रहते हैं. इसलिए हम आपको ऐसे वेट लॉस टिप्स बता रहे हैं जिन्हें आप आसानी से फॉलो कर सकते हैं और एक फिट बॉडी बना सकते हैं.

पुरुषों के लिए वजन घटाने के ट्रिक्स | Weight Loss Tricks For Men

1) बैलेंस डाइट लें

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको अपने प्रत्येक भोजन में बैलेंस मात्रा में पोषक तत्वों का सेवन करना चाहिए. लगभग सभी प्रोटीन, कार्ब्स और हेल्दी फैट आपकी थाली में होना चाहिए. ये ट्रिक नियमित वजन घटाने में मदद करता है और भूख को कम करता है. यह आपके मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है और आपको वापस शेप में लाने में मदद करता है.

Periods Tips: पीरियड्स में पेट दर्द, क्रैम्प्स से बचाती हैं ये 13 चीजें, यकीनन मिलेगा आपको जबरदस्त फायदा

2) खूब पानी पिएं

आप सोच रहे होंगे कि पानी पीने से भला कोई पतला हो सकता है. पानी का सेवन आपके शरीर के लिए बहुत जरूरी है और आपके स्वास्थ्य पर इसके कई सकारात्मक लाभ हो सकते हैं. पानी की खपत बढ़ाने से आपके शरीर के कार्य करने में आसानी होगी. यह आपके वजन घटाने जर्नी में भी काफी फायदेमंद हो सकता है. डिहाइड्रेश सिरदर्द, थकान, सुस्ती, भ्रम और मनोदशा में बदलाव का कारण बन सकता है.

3) 30 मिनट डेली एक्सरसाइज

आपने जितनी कैलोरी का सेवन किया है उसे बर्न करने के लिए एक्सरसाइज और फिजिकल वर्कआउट बहुत जरूरी है. यह एक बहुत बड़ी गलत धारणा है कि वजन कम करना केवल कठिन व्यायामों से ही प्रभावित हो सकता है. सच्चाई यह है कि 30 मिनट की डेली एक्टिविटी भी आपके वजन घटाने की यात्रा को शुरू करने के लिए पर्याप्त है.

30, 35 की उम्र में ही झुर्रिदार और ढीली हो गई है स्किन, तो त्वचा में कसावट लाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

4) हर 4 घंटे में थोड़ा-थोड़ा करके खाएं

वजन घटाने के लिए मील स्किप करना एक हेल्दी तरीका नहीं है, क्योंकि भूख लगने पर भूखा रहने से आप ज्यादा खा सकते हैं. छोटे भोजन करना बहुत मुश्किल है, खासकर व्यस्त कार्यक्रम में. इसलिए आपको हर चार घंटे में खाने की कोशिश करनी चाहिए, जिससे आप अपनी भूख को कंट्रोल कर सकते हैं.

5. पॉपुलर डाइट की बजाय हेल्दी डाइट लें

आपको एक हेल्दी लाइफस्टाइल शुरू करने और मील प्लान बनाने पर ध्यान देना चाहिए. याद रखें जितना आप कैलोरी खाते हैं उससे ज्यादा बर्न करने पर ध्या दें. पॉपुलर डाइट के फेर में न आएं हमेशा हेल्दी डाइट फॉलो करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.