Sunblock vs Sunscreen: सनस्क्रीन आपके लिए बेस्ट है या सनब्लॉक? इन 5 प्वाइंट्स में समझें

Sunblock vs Sunscreen which is better: सनस्क्रीन या सनब्लॉक? इस लेख में हम कई कारकों पर चर्चा करेंगे जिनके जरिए आप यह तय कर पाएंगे कि आपके लिए सबसे अच्छा दोनों में से क्या है.

Sunblock vs Sunscreen: सनस्क्रीन आपके लिए बेस्ट है या सनब्लॉक? इन 5 प्वाइंट्स में समझें

समुद्र तटों पर या बाहर सनब्लॉक का उपयोग करना आपकी त्वचा को लंबे समय तक धूप में रहने से बचाता है

Sunblock And Sunscreen: हानिकारक यूवी किरणों से हमारी त्वचा की रक्षा करना एक जरूरत है. जैसे-जैसे ग्लोबल वार्मिंग बढ़ती है और अन्य कारक बिगड़ते जाते हैं, वैसे-वैसे धूप से बचाव करना जरूरी है. सूरज के संपर्क से बचने और आपकी त्वचा पर यूवी किरणों के प्रतिकूल प्रभाव से बचने के लिए आप कई कदम उठा सकते हैं. यूवी किरणों के प्रतिकूल प्रभावों से बचने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले तरीकों में से एक सनस्क्रीन और सनब्लॉक है. उन्हें अक्सर एक ही उपयोग में लाया जाता है और माना जाता है कि वे एक ही चीज हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. सनस्क्रीन और सनब्लॉक के समान कार्य हो सकते हैं लेकिन ये दोनों बहुत अलग हैं, यहां बताया गया है.

1) सनस्क्रीन

कार्बनिक (कार्बन-बेस्ड) यौगिक यूवी किरणों को अवशोषित करते हैं, जबकि अकार्बनिक पदार्थ प्रकाश को त्वचा से दूर उछाल देते हैं. कुछ अकार्बनिक यौगिकों द्वारा सूर्य से सुरक्षा प्रदान की जाती है, जैसे कि जिंक ऑक्साइड या टाइटेनियम डाइऑक्साइड जैसे खनिज. वे केवल यूवी किरणों को उसी तरह रिफ्लेक्ट करते हैं जैसे हल्के रंग के कपड़े इसे अवशोषित करने के बजाय गर्मी को रिस्ट्रिक्ट करते हैं. सनस्क्रीन में एवोबेंजोन और ऑक्सीबेनजोन जैसे कार्बनिक यौगिक भी पाए जाते हैं. ये अणु यूवी सूर्य के प्रकाश को भौतिक रूप से रिपेल करने के बजाय अपने रासायनिक बंधों के जरिए अवशोषित करते हैं. सनस्क्रीन के घटक धीरे-धीरे टूट जाते हैं और गर्मी छोड़ते हैं क्योंकि ये यूवी किरणों को अवशोषित करते हैं.

क्या आप भी हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट और हार्ट फेल होने को एक ही समझते हैं? जानें क्या है इन तीनों में अंतर

2) सनब्लॉक

सनब्लॉक एक फिजिकल बेरियर बनाते हैं जो हमें पराबैंगनी (यूवी) किरणों से बचाता है. यह एक ढाल के रूप में कार्य करता है जो त्वचा की सतह पर टिकी होती है. सनस्क्रीन में जिंक ऑक्साइड या टाइटेनियम ऑक्साइड आम तत्व हैं. जब त्वचा पर लगाया जाता है, तो सनब्लॉक आमतौर पर अपारदर्शी और दृश्यमान होते हैं. सनब्लॉक एक लेप है जो हमारी त्वचा से सूरज की किरणों को उछाल देता है. यह सूर्य की किरणों को हमारी त्वचा में प्रवेश करने से रोकता है.

दोनों में से कौन सा सबसे अच्छा है? | Which of the two is the best?

1) अब्जॉर्बेंस

सनब्लॉक अक्सर त्वचा पर झागदार होते हैं और ध्यान देने योग्य होते हैं जबकि सनस्क्रीन अधिक प्राकृतिक दिखने वाले होते हैं और आमतौर पर त्वचा पर लगाने के बाद अवशोषित हो जाते हैं.

आज से ही खाना बंद करें ये 7 चीजें वर्ना गंजे होने में नहीं लगेगा टाइम, ये हैं बालों के झड़ने का कारण

2) एलर्जी

सनस्क्रीन मुंहासे-प्रोन या संवेदनशील त्वचा में एलर्जी का कारण हो सकता है. जबकि सनब्लॉक से एलर्जी नहीं होती है और इसलिए संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए यह एक बेहतर विकल्प हो सकता है.

3) मुंहासे के लिए प्रवणता

सनस्क्रीन से आपकी त्वचा फट सकती है. दूसरी ओर, ज्यादातर मामलों में सनब्लॉक से मुंहासे नहीं होते हैं. अगर आप एक्जिमा या रोसैसिया जैसी त्वचा की स्थिति से पीड़ित हैं, तो सनस्क्रीन आपके लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है.

4) प्रोटेक्शन लेवल

हालांकि सनस्क्रीन और सनब्लॉक दोनों ही सूर्य की यूवी किरणों से त्वचा की रक्षा करने में प्रभावी ढंग से काम करते हैं, हमें यह समझने की जरूरत है कि वे किस स्तर तक सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं. सनस्क्रीन की दैनिक उपयोग के लिए उसकी जरूरत होती है और आपका सूर्य का जोखिम सीमित और न्यूनतम रहता है. हालांकि, लंबे समय तक धूप में रहने की स्थिति में, सनब्लॉक लंबे समय तक कवरेज प्रदान करता है. उदाहरण के लिए अगर आप बाहर शारीरिक गतिविधियों में भाग ले रहे हैं, समुद्र तट पर धूप सेंक रहे हैं, आदि.

शरीर में रहती है अक्सर Swelling, तो आपको हो सकती हैं ये 5 Disease, जानें सूजन के 5 खतरनाक कारण

5) त्वचा की उम्र बढ़ने से सुरक्षा

सनस्क्रीन और सनब्लॉक त्वचा को समय से पहले बूढ़ा होने से बचाने के लिए सिद्ध हुए हैं जो लंबे समय तक सूरज के संपर्क में आने से हो सकते हैं. सनब्लॉक के विपरीत, सनस्क्रीन को हमारी रोजमर्रा की स्किनकेयर रूटीन में शामिल किया जा सकता है, इसलिए यह हर समय त्वचा की उम्र बढ़ने से एक ढाल प्रदान करता है.

हम आपको प्रोत्साहित करते हैं कि अगर आप बाहर हों तो हर समय सनस्क्रीन या सनब्लॉक पहनें. जो आपकी जरूरतों के लिए सबसे उपयुक्त हो उसका उपयोग करें और सुरक्षित रहें!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.