पोषण विशेषज्ञ अंजलि मुखर्जी ने बताया क्यों मैग्नीशियल शरीर के लिए बहुत जरूरी है? जानें फायदे

Magnesium Importance In Body: पोषण विशेषज्ञ अंजलि मुखर्जी ने कई फूड्स के बारे में शेयर किया है जो मैग्नीशियम से भरे हुए हैं और जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

पोषण विशेषज्ञ अंजलि मुखर्जी ने बताया क्यों मैग्नीशियल शरीर के लिए बहुत जरूरी है? जानें फायदे

साबुत अनाज मैग्नीशियम का एक बड़ा स्रोत हैं.

Magnesium Rich Foods: डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल करने पर जोर दिया जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि वे शरीर के लिए जरूरी विटामिन और खनिजों की एक पूरी मात्रा से भरे होते हैं. महत्वपूर्ण खनिजों में से एक मैग्नीशियम होता है. यह ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है, इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है और यहां तक ​​कि आपके मस्तिष्क के लिए अद्भुत काम करता है. यह माइग्रेन के हमलों को रोकने के लिए भी जाना जाता है और यह आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. अब, अगर आप सोच रहे हैं कि अपनी डाइट में मैग्नीशियम कैसे शामिल किया जाए, तो अंजलि मुखर्जी की इंस्टाग्राम पर हाल की पोस्ट देखें.

क्या आप भी हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट और हार्ट फेल होने को एक ही समझते हैं? जानें क्या है इन तीनों में अंतर

वीडियो में अंजलि कहती हैं, 'आप साबुत अनाज, ज्वार, बाजरा, नाचनी, ब्राउन राइस में मैग्नीशियम पा सकते हैं. यह आपको गेहूं के चोकर में भी मिलता है. नट और बीज, पत्तेदार सब्जियां, साबुत दालें, और समुद्री भोजन फिर से मैग्नीशियम के महान स्रोत हैं. समुद्री सब्जियां जैसे केल्प, नोरी, डलसे, वाकेम, आपके शरीर को मैग्नीशियम प्रदान करती हैं.

वह आगे कहती हैं, "ध्यान दें कि आप इस जरूरी खनिज को मिस नहीं कर रहे हैं. मैग्नीशियम का सेवन शुरू करें." वह सलाह देती हैं कि आप इसे या तो सप्लीमेंट के रूप में या भोजन के जरिए डाइट में शामिल करें.

अंजलि मुखर्जी अक्सर कई फूड्स के बारे में बात करती हैं और वे आपके स्वास्थ्य से कैसे जुड़ी हैं. वह कहती हैं कि जब आप तनाव में होते हैं, तो आप केक, चॉकलेट, पिज्जा, ब्रेड, चावल, पनीर पास्ता और डेसर्ट जैसे कैलोरी से भरपूर चीजों का सेवन करते हैं. बहुत से लोगों को तनाव में खाने की आदत होती है और यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा संकेत नहीं है. उसके ऊपर ये अनहेल्दी फूड्स आपके शरीर को कई नकारात्मक तरीकों से प्रभावित कर सकते हैं. तो, आप इससे कैसे निपटते हैं? अंजलि आगे कहती हैं कि तनावपूर्ण समय में खाना खाते समय आपको थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है. जब आपको कुछ खाने की इच्छा हो, तो आप हेल्दी फूड्स जैसे काले चने का सलाद, भुना चना, सूखे मेवे, ताजे फल, नारियल पानी और सब्जा का सेवन कर सकते हैं.

आप जिन फूड्स का सेवन कर रहे हैं, उनके प्रति सचेत रहें. आपको पता होना चाहिए कि आपकी खाने की आदतें आपके स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित कर सकती हैं. अपनी डाइट में अधिक विटामिन और खनिजों को शामिल करने का प्रयास करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.