Weight Loss करके फिट बॉडी पाना चाहते हैं? तो वजन घटाने के बारे में इन मिथ्स पर भरोसा करना बंद कर दें

Weight Loss Myths: पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने वजन घटाने के बारे में कुछ सामान्य गलत धारणाओं पर प्रकाश डाला है. इनके बारे में अधिक जानने के लिए यहां पढ़ें.

Weight Loss करके फिट बॉडी पाना चाहते हैं? तो वजन घटाने के बारे में इन मिथ्स पर भरोसा करना बंद कर दें

Weight Loss Tips: लंबे समय तक पेट भरा रखने के लिए अपनी डाइट में फाइबर शामिल करें

खास बातें

  • वजन घटाने के लिए जितनी कैलोरी खाते हैं, उससे अधिक कैलोरी बर्न करें.
  • पोषक तत्वों से भरपूर डाइट का सेवन करें.
  • कैलोरी को प्रभावी ढंग से बर्न करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें.

Myths About Weight Loss: वेट लॉस डाइट लेने के बाद शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है, और वजन में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है? तो हो सकता है कि आप प्रभावी वजन घटाने के लिए नियमों और प्रथाओं का पालन नहीं कर रहे हैं. यह असामान्य नहीं है वजन घटाने के बारे में कई गलत धारणाएं हैं जो आपके परिणामों को रिस्ट्रिक्टेड कर सकती हैं. आपके आसपास वजन कम करने से जुड़े कई मिथ्स मौजूद हैं. पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने शुक्रवार को एक इंस्टाग्राम रील्स शेयर की. वीडियो में कई वेट लॉस मिथ्स का भंडाफोड़ किया गया है, जो वास्तव में आपके वजन घटाने की यात्रा में बाधा बन सकते हैं.

वजन घटाने के दौरान इन गलतियों से बचना चाहिए | These Mistakes Should Be Avoided During Weight Loss

1. कम खाना

पोषण विशेषज्ञ की सूची में पहली यह धारणा है कि कम खाने से वजन कम करने में मदद मिलेगी. इसके बारे में, उन्होंने लिखा, "शरीर में फैट केवल ऊर्जा संग्रहित होती है. फैट घटाने के लिए, आपको अपनी तुलना में अधिक कैलोरी बर्न करने की जरूरत होती है."

50pnfmboWeight Loss: भूखे रहने से आपको अपना वजन कम करने में मदद नहीं मिलेगी

2. कार्ब्स खराब हैं

बहुत से लोग खुद को डिमांडिंग डाइट में झोंक देते हैं जो उन्हें पूरी तरह से कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करने पर जोर देता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि कई लोग मानते हैं कि कार्बोहाइड्रेट अत्यधिक वजन बढ़ने का कारण बनते हैं. इस मिथ्स को तोड़ते हुए, उन्होंने लिखा, "कार्ब्स वे नहीं हैं जो मोटापे का कारण बनते हैं. साबुत सिंगल इंग्रेडिएंट कार्ब अविश्वसनीय रूप से हेल्दी हैं.

3. मील स्किप करके वजन कम करें

भोजन छोड़ना कभी भी अच्छा विचार नहीं है और यह आपको स्थायी रूप से वजन कम करने में मदद नहीं करेगा. यहां तक कि यह आपके शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है. उन्होंने कहा कि भोजन की मात्रा नहीं, बल्कि आपको कैलोरी की मात्रा देखनी चाहिए. "वजन कम करने के लिए आपको व्यायाम से कैलोरी बर्न होनी वाली मात्रा को बढ़ाना होगा और खाने में कैलोरी की मात्रा को कम करना होगा, लेकिन भोजन को पूरी तरह से छोड़ देने से थकान हो सकती है."

4. कम वसा का मतलब हमेशा हेल्दी होता है

जबकि प्रोडक्ट खरीदने से पहले लेबल को पढ़ना जरूरी है, यह समझना भी महत्वपूर्ण है कि इसका वास्तव में क्या मतलब है. और ऐसा नहीं है कि सब कुछ 'कम वसा वाला' है, स्वस्थ है. "सतर्क रहें. अगर किसी भोजन को 'कम वसा वाला' या 'कम वसा' के रूप में लेबल किया जाता है, तो इसमें पूर्ण वसा संस्करण की तुलना में कम वसा होनी चाहिए, लेकिन यह स्वचालित रूप से इसे हेल्दी विकल्प नहीं बनाता है: कुछ कम वसा वाले फूड्स में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है.


हेल्दी रहने के लिए आपके शरीर की वास्तविक जरूरतों से अवगत होना जरूरी है. इसलिए अगली बार जब आप डाइट पर जाने का फैसला करते हैं, तो इन मिथ्स के पीछे की सच्चाई पर ध्यान दें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.