Weight Loss Mistakes: वजन घटाने की कर रहे हैं कोशिश? ये 5 स्नैकिंग मिस्टेक्स फेर सकती हैं आपकी मेहनत पर पानी!

Weight Loss Mistakes: हेल्दी तरीके से वजन घटाने के लिए आपको अपने हेल्दी स्नैक्स (Healthy Snacks) का चयन करने की जरूरत होती है. आप नहीं जानते होंगे लेकिन आप कई स्नैकिंग गलतियां (Snacking Mistakes) करते हैं. अगर आप वजन कम करने के लिए डाइट (Diet For Weight Loss) फॉलो कर रहे हैं तो आपकी ये 5 स्नैकिंग मिस्टेक्स आपकी सारी मेहनत पर पानी फेर सकती हैं.

Weight Loss Mistakes: वजन घटाने की कर रहे हैं कोशिश? ये 5 स्नैकिंग मिस्टेक्स फेर सकती हैं आपकी मेहनत पर पानी!

Weight Loss Snacks: भूख के दर्द को हराने के लिए स्वस्थ हेल्दी स्नैक्स चुनें

खास बातें

  • अस्वास्थ्यकर स्नैकिंग से वजन बढ़ सकता है.
  • फाइबर से भरपूर स्नैक्स आपको लंबे समय तक भरा रख सकते हैं.
  • वजन कम करने के लिए ताजे फल सबसे अच्छे स्नैक्स में से एक हैं.

Weight Loss Snacking Mistakes:  जब आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको हर उस भोजन पर ध्यान देने की जरूरत है जो आप खा रहे हैं. दिन भर में आपके द्वारा लिए जा रहे स्नैक्स पर नजर रखने के लिए तीन टाइम के भोजन के अलावा अन्य की जरूरत भी होती है. भोजन के बीच भूख न लगना आपको अनावश्यक कैलोरी का उपभोग करा सकता है. हेल्दी तरीके से वजन घटाने के लिए आपको अपने हेल्दी स्नैक्स (Healthy Snacks) का चयन करने की जरूरत होती है. आप नहीं जानते होंगे लेकिन आप कई स्नैकिंग गलतियां (Snacking Mistakes) करते हैं. अगर आप वजन कम करने के लिए डाइट (Diet For Weight Loss) फॉलो कर रहे हैं तो आपकी ये 5 स्नैकिंग मिस्टेक्स आपकी सारी मेहनत पर पानी फेर सकती हैं. अस्वास्थ्यकर स्नैकिंग आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है.

कई लोग सही ढंग से नाश्ता करने की जरूरत को समझने में विफल रहते हैं और अक्सर कई गलतियां करते हैं. ये गलतियां आपके लिए अपने फिटनेस टारगेट को पूरा करना कठिन बना सकती हैं. ऐसी स्नैकिंग गलतियों को जानने के लिए पढ़ते रहें, जिनसे आपको आज से ही छुटकारा पाना चाहिए.

वजन कम करने के लिए इन स्नैकिंग मिस्टेक्स को आज ही छोड़ दें | Drop These Snacking Mistakes Today To Lose Weight

1. कैलोरी की अनदेखी

सिर्फ अपने भोजन के लिए नहीं, आपको अपने स्नैकिंग के लिए भी कैलोरी की जांच रखनी होगी. सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुना गया स्नैक प्रति दिन कैलोरी की खपत के अंतर्गत आता है. यानि की आपके स्नैक्स में इतनी कैलोरी न हों कि वह आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को प्रभावित करे. 

vl2nik58Weight Loss Mistakes: स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए कम कैलोरी, फाइबर युक्त स्नैक्स चुनें

2. फाइबर को नजरअंदाज करना

कई बार आप लजीज स्नैक्स को देखकर खुद रोक नहीं पाते और ऐसे स्नैक्स खाने लगते हैं जिसमें फाइबर की मात्रा बिल्किल न के बराबर होती है. आपको अपनी इस गलती को आज सी ही छोड़ देना चाहिए. कई लोग सही स्नैक्स चुनने में विफल रहते हैं. जब वजन कम करने की कोशिश की जाती है, तो फाइबर युक्त स्नैक्स चुनने की सलाह दी जाती है क्योंकि ये आपके आहार में कई कैलोरी शामिल किए बिना आपको अधिक समय तक भरा रखने में मदद करते हैं. 

3. स्नैक्स का रिवार्ड के रूप में उपयोग करना

अगर आप एक क्विक ट्रीट के रूप में स्नैक्स का चयन कर रहे हैं तो आप यह सब गलत कर रहे हैं क्योंकि यह आपको अत्यधिक संसाधित स्नैक्स का चयन कराता है. क्योंकि आप जल्दी-जल्दी में ऐसे स्नैक्स बना पाते हैं जो डीप फ्राइड या प्रोसेस्ड होते हैं. आप अपने पसंदीदा स्नैक्स को चीट मील के दिनों के लिए चुन सकते हैं, लेकिन हर दिन इन स्नैक्स का सेवन करना आपकी वजन घटानी की कोशिश के साथ धोखेबाजी है.

4. भूख लगने तक स्नैकिंग इतजार करना

जब आप एक प्रतिबंधित-कैलोरी डाइट का पालन कर रहे हैं, तो आप शुरू में भूखे रहने की को कोशिश करते हैं. आपको तब तक स्नैकिंग का इंतजार नहीं करना चाहिए जब तक कि आप पूरी तरह से भूखे न हो जाएं. जब आप बहुत अधिक भूखे होते हैं तो आपको जरूरत से अधिक कैलोरी का उपभोग करने की संभावना होती है. ऐसे में बीच-बीच में हेल्दी स्नैक्स लेते रहें.

vvdbu3lgWeight Loss Snacking: लंबे समय तक भूखे रहने से बचें बीच-बीच में स्नैक्स लेते रहें

5. स्नैकिंग के बाद का कोई प्लान नहीं


हर भोजन से पहले योजना बनाना आवश्यक है. यह आपको सही मात्रा में सही स्नैक्स चुनने में मदद करता है. सिर्फ स्नैक्स ही नहीं, आपको अपने वजन घटाने के लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए अपने हर भोजन की योजना बनानी चाहिए.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.