Weight Loss: वजन घटाने के दौरान फाइबर के लिए खा रहे हैं ओट्स, तो इन 5 गलतियों को करने से जरूर बचें

Weight Loss Tips: जितना कहना और करना आसान है, उतना ही लोग वजन घटाने के दौरान ओट्स का सेवन करते हुए गलतियां करते हैं. कुछ गलतियां हैं जो आपके वजन घटाने के टारगेट को बाधित कर सकती हैं. हम आपको उनमें से कुछ से बचने के लिए बताते हैं.

Weight Loss: वजन घटाने के दौरान फाइबर के लिए खा रहे हैं ओट्स, तो इन 5 गलतियों को करने से जरूर बचें

Weight Loss: ये गलतियां आपके वजन घटाने के टारगेट को बाधित कर सकती हैं.

खास बातें

  • कुछ लोग वजन घटाने के दौरान ओट्स का सेवन करते हुए गलतियां करते हैं.
  • कुछ गलतियां हैं जो आपके वजन घटाने के टारगेट को बाधित कर सकती हैं.
  • हम आपको उनमें से कुछ से बचने के लिए बताते हैं.

Weight Loss Mistakes: वजन घटाने के लिए फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करने की सलाह दी जाती है. ओट्स फाइबर का सबसे अच्छा स्रोत हैं जो लंबे समय तक भूख को कंट्रोल करता है और आपके पेट को भरा हुआ रखता है. वजन घटाने के लिए आप कई अलग-अलग तरीकों से ओट्स खा सकते हैं. ओवरनाइट ओट्स, सब्जियों में पैक, ठंडी मिठाई के रूप में, या बहुत सारे फल शामिल कर और प्रोटीन, अच्छे कार्बोस और कई मैक्रो-न्यूट्रिएंट प्रोफाइल के साथ ओट्स का सेवन कर सकते हैं. ये सभी इसे सबसे पसंदीदा ब्रेकफास्ट के स्टेपल में से एक है. कहा जा रहा है, जितना कहना और करना आसान है, उतना ही लोग वजन घटाने के दौरान ओट्स का सेवन करते हुए गलतियां करते हैं. कुछ गलतियां हैं जो आपके वजन घटाने के टारगेट को बाधित कर सकती हैं. हम आपको उनमें से कुछ से बचने के लिए बताते हैं.

दलिया तैयार करने के कई अलग-अलग तरीके हैं, जिसमें पानी सबसे पसंदीदा है

हालांकि, कुछ अतिरिक्त करने से आपको अधिक गुणवत्ता वाले पोषक तत्व प्राप्त करने में मदद मिलेगी. दूध (डेयरी या गैर-डेयरी) में अक्सर मजबूत खनिज हो सकते हैं जो आपको अतिरिक्त पोषक तत्व देंगे. यह एक अच्छा स्विच भी हो सकता है और आपको बोर नहीं करेगा.

आप इसमें साइड प्रोटीन शामिल नहीं कर सकते हैं

वजन घटाने के लिए हमें हर भोजन में किसी न किसी प्रकार के प्रोटीन को शामिल करना चाहिए. हालांकि, हम में से बहुत से लोग दलिया के साथ प्रोटीन शामिल करना भूल जाते हैं.

अगर आप अपने दिन की शुरुआत हेल्दी और संतोषजनक तरीके से करने के लिए ओट्स खाने के बारे में विशेष रूप से सोच रहे हैं, तो इसमें फाइबर के अलावा कुछ प्रोटीन शामिल करना न भूलें. नट्स, नट बटर, प्रोटीन से भरपूर सब्जियां (अगर आपको वेजिटेबल ओट्स पसंद हैं) और नट्स आपके लिए फायदेमंद होंगे.

फैट के लिए भी यही नियम लागू होता है. अपने कटोरे में केवल एक या दो फल शामिल और इसे पौष्टिक बनाने तक सीमित न रहें.

fl2ggrmcWeight Loss Mistakes: बहुत से लोग दलिया के साथ प्रोटीन शामिल करना भूल जाते हैं.

शुगर का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं

आपके ओट्स के कटोरे में कुछ मिठास जोड़ने के अनगिनत तरीके हैं. हालांकि, सुनिश्चित करें कि आपकी मिठास अन्य स्वास्थ्य लाभों से अधिक नहीं है.

चीनी मिलाते समय, आपको अपनी पसंद के बारे में होशियार होना चाहिए. बहुत सारे सूखे मेवे, ड्रेसिंग आपके भोजन में चीनी जितनी ही मिठास दे सकते हैं. अगर आप कर सकते हैं, तो विकल्प या हेल्दी स्वैप का विकल्प चुनें, जैसे कि दालचीनी पाउडर, वेनिला अर्क या अपने टॉपिंग को कम करें.

आप गलत तरह के ओट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं

हम में से कई लोगों के लिए पैकेज्ड ओट्स सबसे अधिक उपलब्ध विकल्प हैं. अफसोस की बात है कि वे आपकी सुविधा की कीमत पर प्रीजरवेटिव और हाई शुगर में पैक हो सकते हैं.

अगर आपका टारगेट कुशलता से वजन कम करना है और अन्य लाभों में भी वृद्धि करना है, तो स्टील-कट या रोल्ड ओट्स के लिए जाएं. अगर आप कर सकते हैं, तो सादे ओट्स का सेवन करें जिसमें कोई अतिरिक्त टॉपिंग नहीं है.

आपका सर्विसिंग साइज बहुत बड़ा है

ट्स मुख्य रूप से एक हेल्दी विकल्प है, इसलिए कुछ लोग इसका अधिक मात्रा में सेवन करने की गलती भी कर देते हैं. सर्विंग साइज की समस्याओं से भी बचना चाहिए. उदाहरण के लिए, अगर आपके पास एक दिन में एक कप ओट्स से भरा हुआ है, तो आदर्श रूप से, आपको इसमें केवल आधा कप सूखा ओट्स मिलाना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए