विज्ञापन
This Article is From Jan 28, 2021

Weight Loss: हेल्दी डाइट, डेली एक्सरसाइज और ये कुछ जरूरी काम बना सकते हैं आपको स्लिम-फिट

Weight Loss Tips: स्वेट ट्रेनर कायला इटिनेस का कहना है कि हर समय पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रहना आपके लिए महत्वपूर्ण है. फैट कम करने के लिए यहां कुछ जरूरी स्टेप हैं जो आपको जरूरी फॉलो करने चाहिए.

Weight Loss: हेल्दी डाइट, डेली एक्सरसाइज और ये कुछ जरूरी काम बना सकते हैं आपको स्लिम-फिट
Weight Loss: पर्याप्त पानी पीना आपके व्यायाम प्रदर्शन के लिए महत्वपूर्ण है.

How To Lose weight Fast: आप में से कुछ लोग जिम में किसी दोस्त के साथ वर्चुअल फिटनेस चैलेंज या वर्कआउट चैलेंज का हिस्सा हो सकते हैं. आप एक हेल्दी डाइट लो कैलोरी, लो फैट, लो कार्ब या प्रोटीन से भरपूर हो सकते हैं. यह उस टारगेट पर निर्भर करता है जिसे आप प्राप्त करना चाहते हैं. हालांकि, आप कुछ गलतियां कर बहुत कुछ हासिल करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, अगर आप पर्याप्त पानी नहीं पी रहे हैं या पर्याप्त हाइड्रेटेड नहीं हैं तो लक्ष्य और मुश्किल हो सकता है. स्वेट ट्रेनर कायला इटिनेस ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर हाइड्रेशन के महत्व के बारे में बात की.

हेल्दी डाइट और नियमित व्यायाम के रूप में हाइड्रेशन महत्वपूर्ण क्यों है?

पर्याप्त पानी नहीं पीने से आप दिन भर थका हुआ महसूस करते हैं. पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन भी आपको सामान्य से अधिक भूख का एहसास करा सकता है. अपने दैनिक पानी के सेवन को बढ़ाकर, आप कैसा महसूस कर सकते हैं, इसमें भारी सुधार देखा जा सकता है.

अपने व्यायाम प्रदर्शन को बेहतर बनाने के अलावा, यह आपकी त्वचा को एक प्राकृतिक चमक प्रदान करने में भी मदद कर सकता है और आपके पाचन में सुधार भी कर सकता है.

आपको कितना पानी पीना चाहिए? | How Much Water Should You Drink?

प्रतिदिन कितना पानी पीना चाहिए, इसकी गणना करने के लिए एक अनूठा सूत्र साझा किया है -

अपने वजन को पाउंड में बदलें. इसलिए अगर आप 70kgs वजन करते हैं, तो पाउंड में आप लगभग 154 पाउंड वजन करेंगे. फिर, अपना वजन पाउंड में 2 से विभाजित करें. इस मामले में, 154/2 77 है. आपको हर दिन 77 औंस पानी पीने की आवश्यकता है.

uc4luvngWeight Loss; पर्याप्त पानी पिएं ताकि आपके पेशाब का रंग साफ या हल्का पीला हो

आपके पेशाब के रंग की जांच करके एक दिन में आपको कितना पानी पीने की आवश्यकता है, इसकी गणना करने का दूसरा तरीका. जब आप पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड होते हैं, तो आपके पेशाब का रंग स्पष्ट या हल्का पीला होगा. अगर इसका गहरा रंग है, तो आपको अधिक पानी पीने की आवश्यकता है.

लेकिन, कई लोग पर्याप्त पानी पीने के लिए संघर्ष करते हैं. ठीक है, आप पानी को थोड़ा और दिलचस्प बनाने पर काम कर सकते हैं. इसमें नींबू और नीबू का पत्ता मिलाएं. अन्य विकल्पों में पुदीना, ककड़ी, नारंगी, अंगूर, स्ट्रॉबेरी या ब्लूबेरी शामिल हैं. अपने लिए एक अच्छी पानी की बोतल लें और पीने के पानी को और मज़ेदार बनाने के लिए इन स्वादिष्ट व्यंजनों को आज़माएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Sexual Maturity: कब डेवलप होने लगती है सेक्सुअल फीलिंग्स? जानिए किस उम्र में सेक्सुअली मैच्योर हो जाते हैं बच्चे
Weight Loss: हेल्दी डाइट, डेली एक्सरसाइज और ये कुछ जरूरी काम बना सकते हैं आपको स्लिम-फिट
आपकी ग्रोसरी लिस्ट में अगर नहीं हैं ये 10 चीजें, तो जल्दी पड़ेंगे बीमारी, खोखला हो जाएगी शरीर
Next Article
आपकी ग्रोसरी लिस्ट में अगर नहीं हैं ये 10 चीजें, तो जल्दी पड़ेंगे बीमारी, खोखला हो जाएगी शरीर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com