Weight Loss Diet: वजन घटाने के लिए अनाज की बजाय पारंपरिक नाश्ता चुनें, यहां जानें फैट घटाने के 5 बेहतरीन डाइट टिप्स!

Weight Loss Tips: कुछ आसान टिप्स आपके वजन घटाने के टारगेट को प्रभावी ढंग से पाने में आपकी मदद कर सकते हैं. यहां पोषण विशेषज्ञ केदिए गए कुछ कारगर टिप्स हैं जिनका आपको फैट कम (Fat Loss) करने के लिए पालन करना चाहिए.

Weight Loss Diet: वजन घटाने के लिए अनाज की बजाय पारंपरिक नाश्ता चुनें, यहां जानें फैट घटाने के 5 बेहतरीन डाइट टिप्स!

Weight Loss Breakfast: एक हेल्दी ब्रेकफास्ट आपके वजन घटाने की प्रक्रिया का समर्थन कर सकता है

खास बातें

  • Weight Loss Diet: वजन घटाने के लिए प्रोटीन से भरा नाश्ता तैयार करें.
  • फैट कम करने के लिए नाश्ते के लिए शुगर वाली ड्रिंक के सेवन से बचें.
  • हेल्दी वेट बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में अधिक फाइबर शामिल करें.

Best Weight Loss Tips: आप यहां कई टिप्स के बारे में जान सकते हैं जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. वेट लॉस-फ्रेंडली ड्रिंक से लेकर वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) तक, कई चीजों ने लोकप्रियता हासिल की है. प्रभावी तरीके से वजन घटाने के लिए आपको हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल के साथ अधिक कैलोरी बर्न करने की जरूरत होती है. इसी तरह, कुछ बदलाव करने से आप अपने टार्गेट तक प्रभावी रूप से पहुंच सकते हैं. वजन घटाने के लिए कारगर डाइट टिप्स को फॉलो कर आप आसानी से कुछ किलो कम कर सकते हैं. वजन कम रखने में आपके स्लीप शेड्यूल, सही नाश्ते के विकल्प, शारीरिक गतिविधि के स्तर, आप भोजन कैसे खाते हैं, खाने में बिताया गया समय और भोजन की समय-सीमा जैसे कारक भी भूमिका निभाते हैं. अगर आप भी अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो यहां कुछ कारगर वेट लॉस टिप्स (Effective Weight Loss Tips) दिए गए हैं, जिनका आपको आज से ही पालन करना चाहिए.

वजन घटाने के प्रभावी परिणामों के लिए अपनाएं ये टिप्स | Follow These Tips For Effective Weight Loss Results

सेलेब न्यूट्रिशनिस्ट मुनमुन गनेरीवाल ने सोशल मीडिया पर अपनी इंस्टाग्राम सीरीज के हिस्से के रूप में कुछ वजन घटाने के टिप्स शेयर किए. यहां कुछ किलो को कम करने के लिए बेहतरीन टिप्स हैं...

1) नाश्ते के लिए रेडी-टू-ईट अनाज न रखें

कई लोग समय की कमी के कारण नाश्ते के लिए रेडीमेड अनाज चुनते हैं. ताजा घर के बने नाश्ते के विपरीत, सुविधाजनक भोजन के लिए तैयार भोजन अक्सर परिरक्षकों और कृत्रिम स्वादिष्ट बनाने वाले एजेंटों से भरा होता है जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं. ये भी अक्सर चीनी के साथ भरी हुई हैं जो आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को प्रभावित कर सकते हैं. इसके बजाय पारंपरिक नाश्ते के विकल्प जैसे पोहा, उपमा, इडली आदि से चिपके रहें.

j6ir9j1Weight loss: बेहतर पोषण के लिए घर पर ताजा नाश्ता तैयार करें

2) अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी से करने से बचें

पोषण विशेषज्ञ बताते हैं, "चाय और कॉफी में कैफीन होता है जो कोर्टिसोल (तनाव हार्मोन) की रिहाई को ट्रिगर करता है और शरीर को एक तनाव मोड में डालता है. जब आप जागते हैं, तो आपके शरीर को पूर्ण क्षमता में वापस काम करने के लिए समय की आवश्यकता होती है. ऐसी स्थिति में कुछ खाने के बजाय वास्तविक भोजन खाने से बेहतर है कि इसे आगे तनाव दिया जा सकता है."

अगर आप चाय पीना पसंद करते हैं, तो जागने के 30 मिनट के भीतर हर्बल चाय पीने की कोशिश करें. आप नाश्ते के लिए शेक, स्मूदी या प्रोटीन शेक भी चुन सकते हैं. पैक्ड जूस पीने से बचें.

3) लंबे समय तक एक जगह पर न बैठें

अक्सर एक दिन में कम से कम 30 मिनट के लिए व्यायाम करने की सलाह दी जाती है. गनेरीवाल ने अपनी पोस्ट में उल्लेख किया, "एसीएसएम (अमेरिकन कॉलेज ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन) के वर्तमान शोध निष्कर्षों से पता चलता है कि दिन के दौरान अधिक चलना, 150 मिनट / वीक एक्सरसाइज करने के अलावा बीमारियों के जोखिम को कम करने और वजन कम करने के लिए जरूरी है." पर्याप्त नहीं चलना भी आपको वजन बढ़ने और कई स्वास्थ्य स्थितियों के खतरे में डालता है.

आप अपने दिन की शुरुआत व्यायाम से कर सकते हैं. इसके अलावा, छोटे ब्रेक लें और 2-3 मिनट के लिए घूमें. स्ट्रेचिंग से आपको पीठ, कंधे और गर्दन के दर्द को दूर रखने में मदद मिल सकती है.

iudtjtsgWeight Loss Tips: अधिक कैलोरी जलाने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें

4) खाना खाते समय अपने फोन को नीचे रखें

जब आप भोजन करते समय अपने भोजन पर ध्यान दे रहे हैं, तो यह आपको सही समय पर तृप्ति के संकेत देगा और आपको पता चल जाएगा कि खाना कब बंद करना है. लोग आमतौर पर भोजन करते समय मोबाइल फोन का उपयोग करने में व्यस्त रहते हैं और आवश्यकता से अधिक कैलोरी का उपभोग करते हैं.

5) बिस्तर से पहले स्क्रीन का उपयोग बंद करें

जब आप प्रकाश उत्सर्जक गैजेट के संपर्क में आते हैं, तो आपका शरीर सतर्क हो जाता है और नींद में देरी करता है. सोने से पहले गैजेट्स का उपयोग करने से आपको नींद आने में अधिक समय लग सकता है. नींद की कमी भी आपको अधिक कैलोरी का सेवन और तनाव बढ़ाती है. आप कम ऊर्जा के स्तर के साथ थक भी उठेंगे.

इन प्रभावी सुझावों का पालन करें और आशा है कि आप जल्द ही अपने वजन घटाने के लक्ष्य तक पहुंच जाएंगे!


(मुनमुन गनेरीवाल मुंबई में एक पोषण विशेषज्ञ, स्वास्थ्य विशेषज्ञ और योग शिक्षक हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.