विज्ञापन

बहुत ज्यादा वजन वाले लोग कॉटेज चीज़ खाकर घटा सकते हैं बॉडी वेट, जानिए 8 कारण क्यों फैट लॉस में है मददगार

Cottage Cheese For Weight Loss: वजन घटाने के लिए सही डाइट बनाना जरूरी है. इसके लिए पनीर एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है. पनीर में पोषण तत्वों की प्रचुर मात्रा होती है, जो न केवल एनर्जी देती है, बल्कि वजन घटाने में भी सहायक होती है.

बहुत ज्यादा वजन वाले लोग कॉटेज चीज़ खाकर घटा सकते हैं बॉडी वेट, जानिए 8 कारण क्यों फैट लॉस में है मददगार
Weight Loss Foods: कॉटेज चीज़ में हल्का स्वाद और मलाईदार बनावट होती है.

What To Eat For Weight Loss: फैट बढ़ने से आजकल बहुत से परेशान हैं और तेजी से वजन घटाना चाहते हैं. इसके लिए वे वेट लॉस डाइट से लेकर वजन घटाने के लिए क्या खाएं? जैसे सवालों के जवाब तलाशते हैं. हालांकि वजन घटाने के लिए लो कैलोरी और लो फैट वाली चीजों को तवज्जो दी जाती है, लेकिन ऐसी चीजों की जानकारी होना भी जरूरी है. कॉटेज चीज़ में हल्का स्वाद और मलाईदार बनावट होती है. यह गाय के दूध से बनाया जाता है, जिसमें पनीर दही को छानकर और उसमें थोड़ा मट्ठा रखकर उसे नम रखा जाता है. कॉटेज चीज़ को इसकी हाई प्रोटीन सामग्री, लो फैट और कैल्शियम, बी विटामिन और कभी-कभी प्रोबायोटिक्स सहित पोषक तत्वों की एक बड़ी सीरीज के कारण हेल्दी माना जाता है, बहुत से लोग वजन कम करने के लिए कॉटेज चीज़ को फायदेमंद बताते हैं, लेकिन क्या ये वाकई वजन लॉस में मदद कर सकता है? जानिए कॉटेज चीज चीज़ वजन कम करने में कैसे मदद कर सकता है.

कॉटेज चीज़ वजन घटाने में कैसे मददगार हो सकता है? | How Can Cottage Cheese Help With Weight Loss?

1. हाई प्रोटीन से भरपूर

कॉटेज पनीर प्रोटीन से भरपूर होता है, जो मसल्स की मरम्मत और ग्रोथ के लिए जरूरी है. एक कप में लगभग 25 ग्राम प्रोटीन हो सकता है. हाई प्रोटीन वाले फूड्स तृप्ति बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे कुल कैलोरी का सेवन कम होता है. जब आप लंबे समय तक पेट को भरा हुआ महसूस करते हैं, तो आपके अनहेल्दी चीजें खाने की संभावना कम होती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें: क्या खाली पेट वर्कआउट करने से जल्दी पतले होते हैं? जानिए वजन कम करने के लिए कब करें एक्सरसाइज

2. लो कैलोरी

हाई प्रोटीन होने के बावजूद, कॉटेज चीज़ में कैलोरी कम होती है. यह इसे उन लोगों के लिए एक आइडियल ब्रेकफास्ट बनाता है जो जरूरी पोषक तत्वों का त्याग किए बिना अपने कैलोरी सेवन को कम करना चाहते हैं.

3. कैल्शियम से भरपूर

कॉटेज चीज़ कैल्शियम का एक बेहतरीन स्रोत है, जो बोन हेल्थ के लिए जरूरी मिनरल है. शोध से पता चलता है कि कैल्शियम फैट के टूटने को बढ़ाकर और फैट के जमाव को रोककर वजन घटाने में भी सहायता कर सकता है.

यह भी पढ़ें: अपने मोटे शरीर को पतला करना है, तो बस कुछ दिन के लिए करें ये एक काम, अपने आप शेप में आने लगेगी बॉडी

4. कैसिइन प्रोटीन होता है

कॉटेज पनीर में पाया जाने वाला धीमी गति से पचने वाला प्रोटीन कैसिइन, ब्लड फ्लो में अमीनो एसिड बैलेंस तरीके से रिलीज करता है. यह लंबे समय तक रहने वाला प्रोटीन आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है और वजन घटाने के दौरान मसल्स को बनाए रखने में मदद करता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

5. लो फैट

पनीर की लो फैट वाली किस्में फैट से एक्स्ट्रा कैलोरी के बिना प्रोटीन और कैल्शियम के लाभ प्रदान करती हैं. लो फैट वाले फूड्स का सेवन करने से आपको अपने फैट सेवन को कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

6. वर्सेटाइल

पनीर को अकेले खाया जा सकता है या कई व्यंजनों में एड किया जा सकता है, जिससे इसे बैलेंस डाइट में शामिल करना आसान हो जाता है. वर्सेटाइल फूड्स हेल्दी मील प्लान फॉलो करना आसान बनाते हैं, जो लॉन्ग टर्म वेट मैनेजमेंट के लिए भी जरूरी है.

यह भी पढ़ें: शरीर में तेजी से बढ़ने लगेगा विटामिन बी12, सुबह खाएं बस ये चीजें, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत

7. कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स

पनीर में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि यह ब्लड फ्लो में धीरे-धीरे ग्लूकोज छोड़ता है. यह स्थिर ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद करता है, लालसा को कम करता है और एनर्जी की कमी को रोकता है जो अक्सर ज्यादा खाने का कारण बनता है.

8. बी विटामिन से भरपूर

एक अच्छा मेटाबॉलिज्म शरीर को भोजन को ज्यादा प्रभावी ढंग से एनर्जी में बदलने में मदद करता है, जिससे वट मैनेजमेंट में सहायता मिलती है. इसके अलावा, बी विटामिन हेल्दी स्किन को बनाए रखने और थकान को कम करने में भूमिका निभाते हैं.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Health Tips: आपके शरीर में मौजूद है दो दो दिल! जानिए कहां है 'सेकंड हार्ट' और कैसे करता है काम?
बहुत ज्यादा वजन वाले लोग कॉटेज चीज़ खाकर घटा सकते हैं बॉडी वेट, जानिए 8 कारण क्यों फैट लॉस में है मददगार
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
Next Article
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com