विज्ञापन

शरीर में तेजी से बढ़ने लगेगा विटामिन बी12, सुबह खाएं बस ये चीजें, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत

Vitamin b12 Foods: इस विटामिन की कमी से कई रोग पनपने लगते हैं. अगर आप भी विटामिन बी12 के नेचुरल सोर्सेज की तलाश में हैं, तो जान लीजिए आपको सुबह क्या खाना चाहिए.

शरीर में तेजी से बढ़ने लगेगा विटामिन बी12, सुबह खाएं बस ये चीजें, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत
Food Sources of Vitamin B12: आजकल की लाइफस्टाइल में विटामिन बी12 की कमी होना काफी आम हो गया है.

Morning Foods For Vitamin B12: विटामिन बी12 शरीर के कई कार्यों को करने के लिए बहुत जरूरी है. यह नर्वस सिस्टम और ब्लड सेल्स को बनाने में बड़ी भूमिका निभाता है. विटामिन बी12 की कमी से एनीमिया, कमजोरी, थकान और नर्वस सिस्टम से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए यह जरूरी है कि हम अपनी डाइट में इसे शामिल करें खासकर सुबह के समय, ताकि दिन भर ऊर्जा बनी रहे और भरपूर मात्रा में विटामिन बी12 मिले. आजकल की लाइफस्टाइल में विटामिन बी12 की कमी होना काफी आम हो गया है. इस विटामिन की कमी से बहुत से रोग पनपने लगते हैं. अगर आप भी विटामिन बी12 के नेचुरल सोर्सेज की तलाश में हैं और डाइट के जरिए इस विटामिन बी12 की कमी को पूरा करना चाहते हैं, तो यहां हम ऐसी कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें सुबह खाली ने काफी लाभ मिल सकता है.

विटामिन बी12 के नेचुरल फूड सोर्सेज | Natural Food Sources of Vitamin B12

1. अंडे

अंडे विटामिन बी12 का एक अच्छा स्रोत होते हैं. अंडे की जर्दी में यह विटामिन काफी मात्रा में पाया जाता है. आप सुबह के नाश्ते में उबला हुआ अंडा, ऑमलेट या स्क्रैंबल्ड एग्स शामिल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: विटामिन बी12 की भयंकर कमी होने पर शरीर में दिखते हैं हैरान करने वाले ये 5 लक्षण, हो जाएं अलर्ट

2. दही

दही न केवल पाचन को बेहतर बनाता है बल्कि इसमें विटामिन बी12 भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. आप इसे सादे रूप में खा सकते हैं या इसमें फल और नट्स मिलाकर एक हेल्दी ब्रेकफास्ट बना सकते हैं.

3. दूध और दूध से बनी चीजें

दूध और इसके प्रोडक्ट्स चीज, पनीर और योगर्ट भी विटामिन बी12 से भरपूर होते हैं. सुबह के समय एक गिलास दूध या मिल्कशेक पीना फायदेमंद हो सकता है.

यह भी पढ़ें: क्या खाली पेट वर्कआउट करने से जल्दी पतले होते हैं? जानिए वजन कम करने के लिए कब करें एक्सरसाइज

Latest and Breaking News on NDTV

4. मांस और मछली

अगर आप नॉन-वेज खाते हैं, तो मांस और मछली विटामिन बी12 के अच्छे स्रोत होते हैं. खासकर, चिकन, मटन और मछली जैसे साल्मन और टूना में यह विटामिन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. आप इन्हें नाश्ते में शामिल कर सकते हैं.

5. अनाज

कुछ अनाज और उनके प्रोडक्ट्स जैसे ओट्स और कॉर्नफ्लेक्स में भी विटामिन बी12 पाया जाता है. आप इन्हें दूध के साथ सुबह के नाश्ते में खा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: लगातार झड़ रहे हैं बाल, तो विटामिन ई कैप्सूल को इस चीज में मिलाकर लगाएं, बाल बनेंगे लंबे, घने, मजबूत और ग्रोथ होगी तेज

अंत में सप्लीमेंट्स:

अगर आपको प्राकृतिक स्रोतों से पर्याप्त विटामिन बी12 नहीं मिल रहा है, तो आप डॉक्टर की सलाह पर सप्लीमेंट्स ले सकते हैं. यह खासतौर उन लोगों के लिए जरूरी है जो शाकाहारी या वीगन हैं, क्योंकि उनकी डाइट में विटामिन बी12 की कमी हो सकती है.

सुबह के समय विटामिन बी12 से भरपूर डाइट का सेवन न केवल आपके शरीर को एनर्जी देता है बल्कि आपको दिन भर ताजगी और स्फूर्ति से भरपूर रखता है. अंडे, दही, दूध, मांस, मछली और अनाज जैसी चीजों को अपने रूटीन में शामिल करें.

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Health Tips: आपके शरीर में मौजूद है दो दो दिल! जानिए कहां है 'सेकंड हार्ट' और कैसे करता है काम?
शरीर में तेजी से बढ़ने लगेगा विटामिन बी12, सुबह खाएं बस ये चीजें, नहीं पड़ेगी दवा की जरूरत
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
Next Article
Parental Vitamins: क्या बिना प्रेगनेंसी के भी खा सकते हैं प्रेगनेंसी वाले विटामिन सप्लीमेंट्स? जानिए इसके फायदे नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com