विज्ञापन

अपने मोटे शरीर को पतला करना है, तो बस कुछ दिन के लिए करें ये एक काम, अपने आप शेप में आने लगेगी बॉडी

Body Ko Patla Kaise Kare: अपने शरीर को पतला करने के लिए आपको कठोर डाइटिंग और कठिन व्यायाम की जरूरत नहीं है. बस आपको रोज एक काम करना होगा. इससे आप अपने बॉडी फैट पर काबू पा सकते हैं.

अपने मोटे शरीर को पतला करना है, तो बस कुछ दिन के लिए करें ये एक काम, अपने आप शेप में आने लगेगी बॉडी
How To Reduce Body Fat: पतला होने का तरीका तलाश रहे हैं, तो यहां जानिए क्या करें.

Motapa Kam Karne Ke Tarika: आजकल की बिली लाइफस्टाइल में लोग अपने सेहत के प्रति लापरवाह होते जा रहे हैं. सभी चाहते हैं कि उनका शरीर फिट और हेल्दी हो, लेकिन अनहेल्दी खानपान और आलसी बने रहने से न सिर्फ पेट पर फैट चढ़ जाता है बल्कि पूरे शरीर का मोटापा बढ़ने लगता है. आजकल लोग अपने बढ़ते मोटापे से बहुत परेशान और पतला होने के तरीके तलाश रहे हैं. मोटापा कैसे कम करें? बॉडी फैट कैसे घटाएं जैसे सवाल ज्यादातर लोगों के मन में होते हैं, लेकिन इसको कम कैसे किया जाय ये ठीक-ठीक किसी को भी पता नहीं होता है. अगर आप भी अपने शरीर को पतला करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ढेर सारे उपाय मिल सकते हैं, लेकिन एक आसान तरीका है जिसे अपनाकर आप अपने फैट कम कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: जवानी में ही सफेद बालों से दिखने लगे हैं बूढ़े, तो इस एक आसान घरेलू उपाय को आजमाएं, White Hair को कर सकता है नेचुरल काला

फैट लॉस के लिए यह एक काम क्या है? | Fat Loss Kaise Hoga

आपको बस अपनी डाइट में कुछ बदलाव करने की जरूरत है. खासकर, कुछ दिनों के लिए शुगर का सेवन कम कर दें या बिल्कुल बंद कर दें. शुगर यानि चीनी का सेवन कम करना या पूरी तरह से बंद करना आपकी वजन कम करने की प्रक्रिया में बड़ी भूमिका निभा सकता है.

कैसे काम करता है यह तरीका?

कैलोरी की कमी: चीनी में बहुत ज्यादा कैलोरी होती हैं. जब आप चीनी का सेवन कम करते हैं, तो आप अपनी डेली कैलोरी की मात्रा को भी कम कर देते हैं. इससे आपके शरीर में एक्स्ट्रा कैलोरी जमा नहीं होती और वजन कम करने में मदद मिलती है.

इंसुलिन कंट्रोल: चीनी का सेवन करने से आपके शरीर में इंसुलिन लेवल बढ़ जाता है. इंसुलिन एक हार्मोन है जो ग्लूकोज को कोशिकाओं में स्टोर करने में मदद करता है. जब इंसुलिन लेवल बढ़ता है, तो आपके शरीर में फैट जमा होने लगता है. चीनी का सेवन कम करने से इंसुलिन लेवल कंट्रोल रहता है और फैट का जमाव कम होता है.

भूख पर कंट्रोल: चीनी का सेवन करने से आपके शरीर में भूख बढ़ती है. चीनी खाने से भूख बार-बार लगती है और आप ज्यादा खाना खाते हैं. चीनी का सेवन कम करने से आपकी भूख पर कंट्रोल रहता है और आप ज्यादा खाने से बचते हैं.

यह भी पढ़ें: बहुत दिनों से फूला हुआ है पेट, तो पेट में जमी गंदगी निकालने के लिए कारगर है ये एक घरेलू नुस्खा, कब्ज होगी दूर

फैट लॉस के लिए इसे कैसे शुरू करें?

शुगर-फ्री ड्रिंक्स: सोडा, कोल्ड ड्रिंक और अन्य मीठी ड्रिंक को शुगर-फ्री विकल्पों से बदलें.
मीठे स्नैक्स से बचें: बिस्किट, केक और पेस्ट्री जैसे मीठे स्नैक्स को अपने रूटीन से हटा दें.
प्राकृतिक मिठास का उपयोग करें: शहद या स्टेविया जैसे प्राकृतिक मिठास का उपयोग करें.
फलों का सेवन करें: अगर आपको मीठा खाने का मन करता है तो ताजे फल खाएं. फल नेचुरल शुगर के साथ-साथ विटामिन और मिनरल्स भी प्रदान करते हैं.

इन सभी के साथ जो एक सबसे जरूरी काम है वह एक्सरसाइज करना है. हर दिन लगभग 15 मिनट का इंटेंस वर्कआउट जरूर करें.

जब आप कुछ दिनों तक इस तरीके को फॉलो करेंगे, तो आपको अपने शरीर में बदलाव महसूस होने लगेंगे. आपका वजन धीरे-धीरे कम होने लगेगा और आप ज्यादा एनर्जी महसूस करेंगे. इसके अलावा, आपकी त्वचा भी साफ और चमकदार हो जाएगी.

लिवर के लिए खतरनाक है हेपेटाइटिस बी, लक्षण, कारण, बचाव व इलाज

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
अपने मोटे शरीर को पतला करना है, तो बस कुछ दिन के लिए करें ये एक काम, अपने आप शेप में आने लगेगी बॉडी
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com