विज्ञापन

अब दिल की एक-एक धड़क का हाल बताएगा 'वियरेबल हार्ट मॉनिटर'

Heart Rate Monitors: हाल ही में अमेरिकी शोधकर्ताओं ने बताया है कि उन्होंने एक ऐसा पहनने वाला मॉनिटर तैयार किया है जिसके माध्यम से व्यक्ति की हृदय गति को ट्रैक किया जा सकता है.

अब दिल की एक-एक धड़क का हाल बताएगा 'वियरेबल हार्ट मॉनिटर'
Heart Rate Monitors: हार्ट को कैसे ट्रैक करेगा ये नया मॉनिटर.

Heart Rate Monitors New Device In Hindi: हार्ट हमारे शरीर का सबसे अभिन्न अंग है. हार्ट को हेल्दी रखना बेहद जरूरी है और उससे भी ज्यादा जरूरी है उसकी गति. आपको बता दें कि हाल ही में अमेरिकी शोधकर्ताओं ने सोमवार को बताया है कि उन्होंने एक ऐसा पहनने वाला मॉनिटर तैयार किया है जिसके माध्यम से व्यक्ति की हृदय गति को ट्रैक किया जा सकता है. हालांकि, अमेरिका के नॉर्थ कैरोलिना में ड्यूक क्लिनिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट की टीम ने कहा, 'हार्ट मॉनिटर से स्ट्रोक के कारण अस्पताल में भर्ती होने की संख्या में कमी नहीं आई है'.

जर्नल ऑफ द अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक अमेरिका में लगभग 12,000 रोगियों का पंजीकरण किया गया था. जो कम से कम 70 वर्ष के थे. उनमें एट्रियल फाइब्रिलेशन का कोई इतिहास नहीं था. एट्रियल फाइब्रिलेशन का मतबल दिल की धड़कनों का अनियमित होना है. इन रोगियों में ऐसा नहीं था. लगभग आधे रोगियों की उपकरण के माध्यम से 14 दिनों तक निगरानी की गई. वहीं, अन्य की सामान्य देखभाल की गई. 15 महीनों के फॉलो-अप के बाद, अध्ययन में सामान्य देखभाल वाले लोगों की तुलना में डिवाइस पहनने वालों में एट्रियल फाइब्रिलेशन से निदान के मामलों की संख्या में 52 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई.

ये भी पढ़ें- एक हफ्ते में इतने कदम पैदल चलें, हर उम्र का अलग है हिसाब, जानें पैदल चलने के फायदे

Latest and Breaking News on NDTV

हृदय गति मॉनिटर सेंसर युक्त होते हैं और हृदय या नाड़ी गति को ट्रैक करते हैं. ये उपकरण स्मार्टवॉच में भी उपलब्ध हैं और व्यायाम के दौरान हृदय गति को ट्रैक करने, तनाव के लिए हृदय गति की निगरानी करने में सक्षम होते हैं. कुछ होने की संभावना में सचेत करने में मदद करते हैं. लेकिन ये अधिक सटीक चिकित्सा उपकरणों का विकल्प नहीं हो सकते.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
एक हफ्ते में इतने कदम पैदल चलें, हर उम्र का अलग है हिसाब, जानें पैदल चलने के फायदे
अब दिल की एक-एक धड़क का हाल बताएगा 'वियरेबल हार्ट मॉनिटर'
सेक्स एजुकेशन क्या है, बच्‍चों को कब, कैसे और किस उम्र में देनी चाहिए इसकी शिक्षा? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
Next Article
सेक्स एजुकेशन क्या है, बच्‍चों को कब, कैसे और किस उम्र में देनी चाहिए इसकी शिक्षा? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com