विज्ञापन

एक हफ्ते में इतने कदम पैदल चलें, हर उम्र का अलग है हिसाब, जानें पैदल चलने के फायदे

Benefits Of Walking: रोजाना पैदल चलने से लाइफस्‍टाइल संबंधी बीमारियों जैसे डायबिटीज, हार्ट डिजीज, स्‍ट्रोक, मोटापा, डिप्रेशन आदि से भी बचा जा सकता है.

एक हफ्ते में इतने कदम पैदल चलें, हर उम्र का अलग है हिसाब, जानें पैदल चलने के फायदे
Benefits Of Walking: रोजाना पैदल चलने के फायदे.

Health Benefits Of Walking In Hindi: पैदल चलना सेहत के लिए बेहद जरूरी और फायदेमंद माना जाता है. एक रिसर्च का दावा है कि एक हफ्ते में कम से कम तीन बार 5000 कदम से ज्यादा चलने वालों की जिंदगी खुशहाल और लंबी हो सकती है! लाइफस्‍टाइल संबंधी बीमारियों जैसे डायबिटीज, हार्ट डिजीज, स्‍ट्रोक, मोटापा, डिप्रेशन आदि से भी बचा जा सकता है. स्वस्थ रहने के लिए मेहनत करने का इरादा तो हर किसी के मन में पनपता है, लेकिन भागदौड़ भरी इस जिंदगी में समय की बड़ी मार है. इन तमाम चुनौतियों का रामबाण है पैदल चलना. मॉर्डन युग में अब ज्यादातर लोगों के हाथ में स्मार्ट वॉच पहनने का चलन है. इसके कई फायदे हैं, समय दिखाने के अलावा इसमें पल्स रेट से लेकर आपने पूरे दिन में कितने कदम चले इसका हिसाब भी रखता है.

रोज कितने कदम पैदल चलना चाहिए- How Many Steps Should One Walk Every Day?

अच्छी सेहत रखने के लिए कितने कदम चलने चाहिए इसे लेकर हमेशा बहस होती रही है. एक दिन में 10 हजार कदम चलना बेस्ट माना गया है, लेकिन उम्र के हिसाब से हर किसी के लिए कदमों की संख्या अलग-अलग है.

ये भी पढ़ें- जीभ का रंग बताएगा बीमारी का पता, वैज्ञानिकों ने खोजी नई तकनीक

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pexels

कुछ महीने पहले लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स की एक शोध से पता चला कि दो साल तक प्रति सप्ताह तीन बार कम से कम 5,000 कदम चलने की आदत को बनाए रखने वाले शख्स की उम्र तीन साल और बढ़ सकती है. इतना ही नहीं वर्जिश से जुड़े एक्स्ट्रा खर्चे में भी लगभग 13% तक की कमी आ सकती है.

पैदल चलने के फायदे- (Benefits Of Walking)

रोजाना पैदल चलने से कई तरह के फायदे होते हैं, जैसे कि शरीर एक्टिव रहता है और हम दिनभर के कामों को आसानी से कर पाते हैं. पैदल चलने से हृदय गति में सुधार होता है और रक्तचाप भी कम होता है. जोड़ों के दर्द में आराम भी मिलता है. पैदल चलने से चिंता और अवसाद जैसी मानसिक समस्याओं में भी काफी हद तक राहत मिल सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जीभ का रंग बताएगा बीमारी का पता, वैज्ञानिकों ने खोजी नई तकनीक
एक हफ्ते में इतने कदम पैदल चलें, हर उम्र का अलग है हिसाब, जानें पैदल चलने के फायदे
अब दिल की एक-एक धड़क का हाल बताएगा 'वियरेबल हार्ट मॉनिटर'
Next Article
अब दिल की एक-एक धड़क का हाल बताएगा 'वियरेबल हार्ट मॉनिटर'
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com