Butter And Peanut Butter Difference: नॉर्मल बटर और पीनट बटर में कौन सा है सबसे बेस्ट और हेल्दी? यहां मिलेगा जवाब

Butter Or Peanut Butter: बटर के दोनों प्रकार उनकी पोषण सामग्री के संदर्भ में अलग होते हैं. जहां सामान्य मक्खन दूध से तैयार किया जाता है, वहीं मूंगफली का मक्खन भुनी हुई मूंगफली से तैयार किया जाता है, लेकिन दोनों में से हेल्दी कौन है? चलो पता करते हैं!

Butter And Peanut Butter Difference: नॉर्मल बटर और पीनट बटर में कौन सा है सबसे बेस्ट और हेल्दी? यहां मिलेगा जवाब

Butter And Peanut Butter: हेल्दी खाने की ओर बढ़ते झुकाव के साथ पीनट बटर का क्रेज बढ़ गया है

खास बातें

  • बटर के दोनों प्रकार उनकी पोषण सामग्री के संदर्भ में अलग होते हैं.
  • लेकिन दोनों में से हेल्दी कौन है? चलो पता करते हैं!
  • हेल्दी खाने की ओर बढ़ते झुकाव के साथ पीनट बटर के लिए एक क्रेज बन गया है.

Butter And Peanut Butter: स्मूथ क्रीमी बटर की एक परत के बिना हमारे पसंदीदा ब्रेड की कल्पना करना असंभव है. बटर के क्रीमी टेक्चर और समृद्ध स्वाद ने इसे हमारे लिए बेहतरीन बना दिया है. सैंडविच केक और कुकीज से लेकर सूप तक बटर आपके भोजन के अनुभव को बढ़ा सकता है. हालांकि, हेल्दी खाने की ओर बढ़ते झुकाव के साथ पीनट बटर खाने के लिए एक क्रेज बन गया है और यह माना जाता है कि पीनट बटर डेली बटर की तुलना में अधिक हेल्दी है, लेकिन क्या यह सच है? नॉर्मल बटर और पीनट बटर ऐसे फूड्स हैं जिनका व्यापक रूप से दुनिया भर के लोग उपयोग करते हैं. बटर के दोनों प्रकार उनकी पोषण सामग्री के संदर्भ में अलग होते हैं. जहां सामान्य मक्खन दूध से तैयार किया जाता है, वहीं मूंगफली का मक्खन भुनी हुई मूंगफली से तैयार किया जाता है, लेकिन दोनों में से हेल्दी कौन है? चलो पता करते हैं!

दोनों को बनाने के तरीके में अंतर

दूध प्रोटीन, पानी और वसा से भरा होता है. बटर को दूध के फैट से इसकी क्रीमी बनावट मिलती है, जिसे फर्मेंटेड मिल्क या क्रीम को मथने के बाद निकाला जाता है. परंपरागत रूप से मक्खन को मैन्युअल रूप से मथ लिया जाता था और गाय के दूध, बकरी के दूध और भैंस के दूध से बनाया जाता था, जिसने मक्खन को गाढ़ा मलाईदार बनावट दी और जानवरों के दूध में मौजूद पोषक तत्वों को बरकरार रखा.

दूसरी ओर, पीनट बटर भुनी हुई और पिसी हुई मूंगफली से बनाया जाता है, जिसे आगे वनस्पति तेल और मिठास के साथ मिलाया जाता है ताकि ड्राई पीनट के पाउडर को एक समृद्ध मलाईदार स्वाद दिया जा सके. वनस्पति तेल और नमक का उपयोग, रेफ्रिजरेट करने के बाद भी बनावट को चिकना रखता है, जबकि नियमित मक्खन के संदर्भ में यह रेफ्रीजिरेट होने पर सख्त हो जाता है और पिघलने के लिए गर्मी की जरूरत होती है.

पोषण और स्वास्थ्य लाभ: बटर या पीनट बटर

मक्खन फैट विटामिन ए, ई, बी 12, के की अच्छाइयों से भरा होता है. विटामिन ई की उपस्थिति मुक्त कणों से लड़ने और कोशिका क्षति से बचाने में मदद करती है. मक्खन सीएलए (संयुग्मित लिनोलिक एसिड) नामक एक घटक से भरपूर होता है, जो कैंसर कोशिकाओं और ट्यूमर को कम करने में मदद करने के लिए जाना जाता है. इसके अलावा नॉर्मल बटर इम्यूनिटी में सुधार करने में मदद करता है और शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता है.

पीनट बटर विटामिन बी9, बी6, बी3, ई, मैग्नीशियम, प्रोटीन, फास्फोरस, फाइबर, वसा आदि जैसे पोषक तत्वों का भी एक समृद्ध स्रोत है. इसके अलावा, पीनट बटर फाइबर का एक बड़ा स्रोत है, जो इसे अच्छा बनाता है. पाचन के साथ-साथ इसे स्वस्थ चयापचय के लिए एक बेहतर विकल्प बनाता है. पीनट बटर समृद्ध है और आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखता है और अजीब भूख को कम करता है. वसा की कम सांद्रता के कारण, मूंगफली का मक्खन प्रभावी वेट मैनेजमेंट में मदद करता है.

दोनों में फैट और कैलोरी की मात्रा | The Amount Of Fat And Calories In Both

एक चीज जो मक्खन के दोनों प्रकारों को अलग करती है, वह है वसा की मात्रा और पोषण मूल्य. ज्यादातर फिटनेस प्रेमी पीनट बटर के स्वास्थ्य लाभों के बारे में दावा करते हैं, जो विशेष रूप से पोषण संबंधी सामग्री के कारण होते हैं. दरअसल, पीनट बटर में फैट की मात्रा सिर्फ 50 ग्राम होती है जबकि रेगुलर बटर में 81 ग्राम फैट मानी जाती है. कोई आश्चर्य नहीं, दूध की चर्बी इसे वसा और प्रोटीन से अधिक समृद्ध बनाती है. इसलिए, अगर आप कुछ वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो पीनट बटर एक अच्छा विकल्प है.

प्रोटीन लेवल में अंतर जो स्वास्थ्य को प्रभावित करता है

मूंगफली प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है. नियमित मक्खन की तुलना में पीनट बटर को अधिक स्वास्थ्यवर्धक विकल्प माना जाता है. पीनट बटर ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य, मस्तिष्क स्वास्थ्य और संज्ञानात्मक कौशल को बढ़ाने में मदद करता है, प्रतिरक्षा को बढ़ाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ओमेगा 3 से भरपूर पीनट बटर के अधिक सेवन से मोटापा, सुस्ती, थकान आदि भी हो सकती है. इसलिए, पीनट बटर का बहुत अधिक सेवन शरीर को भी प्रभावित कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.