Weight Loss: जोड़ों के दर्द से परेशान बुजुर्ग कैसे कम करें वजन, यहां है सुपरहिट टिप्स

Osteoarthritis and Weight Loss: अगर जोड़ों के दर्द से परेशान बुजुर्ग अपना वजन कम करना चाहते हैं तो उनके लिए उनका ये दर्द वेट लॉस में बाधा बन जाता है. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे सुपरहट टिप्स जो जोड़ों के दर्द को कम करने के साथ ही आपका वजन भी कम करने में आपकी मदद करेंगे.

Weight Loss: जोड़ों के दर्द से परेशान बुजुर्ग कैसे कम करें वजन, यहां है सुपरहिट टिप्स

Weight Loss: टिप्स जो जोड़ों के दर्द को कम करने के साथ ही आपका वजन भी कम करने में आपकी मदद करेंगे.

Osteoarthritis and Weight Loss: जोड़ों का दर्द बिगड़ती लाइफस्टाइल के साथ एक नॉर्मल प्रॉब्लम बन गई है. खासकर तब जब आपका वजन ज्यादा हो. हालांकि ओवरवेट होने के अलावा उन लोगों में भी जोड़ों का दर्द आम समस्या है जिनकी उम्र 60 साल से ज्यादा हो चुकी है. बढ़ती उम्र और बढ़ता वजन दोनों ही जोड़ों के दर्द की वजह हैं. ऐसे में अगर जोड़ों के दर्द से परेशान बुजुर्ग अपना वजन कम करना चाहते हैं तो उनके लिए उनका ये दर्द वेट लॉस में बाधा बन जाता है. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे सुपरहट टिप्स जो जोड़ों के दर्द को कम करने के साथ ही आपका वजन भी कम करने में आपकी मदद करेंगे.

Health Benefits of Ginger: क्या होगा आपके शरीर के साथ, अगर आप महीनेभर तक हर दिन खाएंगे अदरक... पढ़ें अदरक के फायदे

जोड़ों के दर्द से हैं परेशान तो ऐसे कम करें वजन, दर्द भी होगा दूर | Here's Why Losing Weight Is the Key to Losing Joint Pain

वेटलॉसमें हर्डल बन सकता है घुटनों का दर्द (Osteoarthritis and Weight Loss)

घुटने आपके शरीर का बहुत ही इंपॉर्टेंट पार्ट हैं जिसकी मदद से ज्यादातर काम किए जाते हैं. कई लोग जोड़ों के दर्द से बचने के लिए अपने पैरों का मूवमेंट करने के बजाय घुटनों का मूवमेंट करना बंद कर देते हैं. लेकिन ऐसा करना आपको मोटापा और उससे जुड़ी परेशानियां घेर सकती हैं. अगर आप एक्सरसाइज या अपने हाथ पैर का मूवमेंट करना बंद कर देंगे तो इससे आपका वजन बढ़ने लगेगा. इसके साथ ही जोड़ों और घुटनों की सेहत पर भी इसका बहुत बुरा असर पड़ेगा.

जानें वो योगासन जो आपकी घुटनों पर जोर डाले बिना आपको वेट लॉस करने में मदद करेंगे | How can I lose weight with joint pain?

1. भुजंगासन: अगर आप तेजी से अपना वजन कम करना चाहते हैं और उम्र ज्यादा होने के साथ-साथ आपके जोड़ों में दर्द भी रहता है तो आप भुजंगासन कर सकते हैं. भुजंगासन वेट कम करने का एक प्रभावी आसन है. इस योगासन से आपके घुटने पर जोर भी नहीं पड़ेगा और आप आसानी से अपना वजन कम कर पाएंगे. भुजंगासन आपके रीढ़ की हड्डी को स्ट्रांग बनाता है. साथ ही आपके डाइजेशन, किडनी, लीवर को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है. इससे आपका वेट कंट्रोल में रहता है.

2. नौकासन: नौकासन को बोट पोज़ भी कहते हैं. नौकासन आपके पेट के नीचे वाले हिस्से की मसल्स पर काम करता है. ये डाइजेशन को सुधारने और बेहतर बनाने में मदद करता है. इसके अलावा नौकासन आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर ढंग से चलाने में भी कारगर है. नौकासन करने से आपका वजन खासतौर पर बैली फैट कम होता है.

Weight Loss Tips: वजन बढ़ रहा है और वेट लॉस करना चाहते हैं तो इन 5 फाइबर रिच फूड्स का सेवन आज से ही कम कर दें

3.दंडासन: दंडासन करना बहुत ही आसान योगासन है और ये आपके घुटनों पर ज़ोर डाले बिना आपके वजन को कम करने में मदद करता है. दंडासन करने से कब्ज़, ब्लोटिंग, एसिडिटी जैसी डाइजेशन से जुड़ी समस्याओं से बचा जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.