Warming Foods: इस ठंडे गिरते तापमान में शरीर को अंदर बाहर दोनों तरफ से गर्म रखने के लिए कारगर हैं ये फूड्स

Which Food Warm The Body: इन फूड्स के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे पहले से ही हमारी पहुंच में हैं. यहां ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में बताया गया है जो इस गिरते तापमान में आपके शरीर को गर्म रखने का काम करेंगे.

Warming Foods: इस ठंडे गिरते तापमान में शरीर को अंदर बाहर दोनों तरफ से गर्म रखने के लिए कारगर हैं ये फूड्स

Tips To Keep Body Warm: कुछ ऐसे फूड्स हैं जो स्वाभाविक रूप से शरीर में गर्मी पैदा कर सकते हैं.

खास बातें

  • कुछ ऐसे फूड्स हैं जो स्वाभाविक रूप से शरीर में गर्मी पैदा कर सकते हैं.
  • इसलिए अपने किचन के सामान में कुछ बदलाव करना चाहिए.
  • और मौसम के हिसाब से इसमें सर्दियों के अनुकूल फूड्स को शामिल करना चाहिए.

Warming Foods For Winter: सर्दियों के दौरान आप जो खाते हैं वह बाहर ठंड से लड़ने के लिए बहुत मायने रखता है. कुछ ऐसे फूड्स हैं जो स्वाभाविक रूप से शरीर में गर्मी पैदा कर सकते हैं. इसलिए अपने किचन के सामान में कुछ बदलाव करना चाहिए और मौसम के हिसाब से इसमें सर्दियों के अनुकूल फूड्स को शामिल करना चाहिए. न केवल वे कम तापमान से निपटने में मदद करते हैं बल्कि वे कम इम्यूनिटी वाले लोगों के लिए भी प्रभावी साबित होते हैं, क्योंकि सर्दियों की शुरुआत के साथ सर्दी, फ्लू और वायरल बुखार जैसे संक्रमण जल्द पकड़ लेते हैं. इन फूड्स के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वे पहले से ही हमारी पहुंच में हैं. यहां ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में बताया गया है जो इस गिरते तापमान में आपके शरीर को गर्म रखने का काम करेंगे.

शरीर को गर्मी देने के लिए डेली इस्तेमाल होने वाले फूड्स | Foods Used Daily To Heat The Body

1. शहद

यह चीनी का एक हेल्दी और प्राकृतिक विकल्प है जो विटामिन, खनिज और कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. आपको गर्म रखने के अलावा यह बेहतर पाचन और मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ावा देता है. एक गिलास गर्म पानी और शहद के साथ अपने दिन की हेल्दी शुरुआत करें.

2. गुड़

चीनी का एक और प्राकृतिक और हेल्दी विकल्प है. यह सुगंधित, स्वादिष्ट और आयरन और कई अन्य खनिजों से भरा हुआ है जो इसे आपकी डेली डाइट में एक बढ़िया ऑप्शन बनाता है. आप इसे वैसे ही खा सकते हैं या अपनी पसंदीदा मिठाई में शामिल कर सकते हैं. गुड़ हर तरह से स्वास्थ्यवर्धक है.

3. घी

हेल्दी फैट का एक प्रमुख स्रोत जिसमें कई पोषक तत्व होते हैं और इसे समग्र स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. अपने स्वास्थ्य समृद्धि के कारण, यह सदियों से पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों का हिस्सा रहा है. इसे चावल, रोटी, सब्जी, दाल या ऐसी किसी भी चीज़ में डाला जाता है जिसका स्वाद और गुणों के साथ आप हर दिन आनंद ले सकते हैं.

4. मसाले

लौंग, दालचीनी, इलायची, अदरक, हल्दी सदियों से आयुर्वेद का हिस्सा रहे हैं, और इसका कई तरह से सेवन किया जाता है. मसाला चाय, दालचीनी की चाय, जायफल कॉफी, औषधीय पाउडर और कैप्सूल, पाचन कैंडी, आदि.

5. सूखे मेवे

सुपरफूड हर जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और आपकी सर्दियों की डाइट में एक बढ़िया विकल्प हो सकते हैं. बादाम, मेवा, किशमिश, अंजीर, आदि बहुत सारे हैं और आप उन्हें वैसे ही ले सकते हैं या उन्हें अपनी डेली दलिया कटोरे, एक गिलास दूध, हलवा, और बहुत कुछ में मिला सकते हैं.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.