Walnuts For Health: इस तरह से करें अखरोट का सेवन, मिलेंगे ये कमाल के फायदे

Walnuts For Health: अखरोट बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और हार्ट हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. अखरोट में विटामिन ई और विटामिन बी5 जैसे गुण होते है, जो सेहत के साथ ही स्किन के लिए भी अच्छे माने जाते हैं.

Walnuts For Health: इस तरह से करें अखरोट का सेवन, मिलेंगे ये कमाल के फायदे

Walnuts For Health: सेहत के लिए फायदेमंद है अखरोट का सेवन.

अखरोट को एक सुपरफूड माना जाता है, क्योंकि इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, हेल्दी फैट, फाइबर, विटामिन, कैल्शियम, आयरन और पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है. ये बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और हार्ट हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है. अखरोट में विटामिन ई और विटामिन बी5 होते है, जो सेहत के साथ ही स्किन के लिए भी अच्छे माने जाते हैं. आइए जानते हैं अखरोट को किस तरह खाने से हमें उसका पूरा लाभ मिल सकता है.  

अखरोट खाने का सही तरीका- The Right Way To Eat Walnuts:

अखरोट को भिगोकर खाना चाहिए. भिगोकर खाने से इन्हें पचाना आसान होता है. अखरोट में पाया जाने वाला फाइटिक एसिड, इसे भिगोने से कम हो जाता है. कमजोर आंत वालों के लिए कच्चे अखरोट को पचाना ज्यादा मुश्किल हो सकता है. भिगोकर रखने से अखरोट की गर्मी भी कम हो सकती है. 

सर्दियों के लिए बेस्ट हैं ये तीन Immunity बूस्ट करने वाली चाय, Medicinal गुणों की हैं इनमें भरमार

sej00lc

भीगे हुए अखरोट खाने के फायदे- Benefits Of Eating Soaked Walnuts:

1. सूजन कम करता है

हर दिन भीगे हुए अखरोट खाने से आपको सूजन कम करने में मदद मिल सकती है. अखरोट के तेल में पाए जाने वाले पॉलीफेनोलिक यौगिक शरीर में सूजन के साथ ही, इसकी वजह से होने वाली बीमारियों के जोखिम को भी कम कर सकते हैं. 

Quick Workout: वर्कआउट करने के लिए नहीं है समय तो सिर्फ 15 मिनट में पूरी करें ये एक्सरसाइज और रहें एकदम फिट

2. हार्ट को रखे हेल्दी

भीगे हुए अखरोट में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड की मौजूदगी के कारण हृदय रोग, जैसे दिल का दौरा या स्ट्रोक होने का खतरा कम हो सकता है. इससे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो सकती है.

3. शुगर लेवल करें कंट्रोल

भीगे हुए अखरोट को खाने से टाइप 2 डायबिटीज को मैनेज करने में फायदा होता है. अखरोट फाइबर में उच्च होते हैं और ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में शरीर की मदद करते हैं. चूंकि भीगे हुए अखरोट का ग्लाइसेमिक इंडेक्स अच्छा होता है, डायबिटीज के मरीज इसे खा सकते हैं. 

Lighten Underarms: इन घरेलू उपायों से महज कुछ दिनों में दूर होगा अंडरआर्म्स का कालापन, चमकदार बन जाएगी त्वचा

4. ब्रेन हेल्थ के लिए फायदेमंद

पॉलीअनसैचुरेटेड फैट, पॉलीफेनोल्स और विटामिन ई जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से अखरोट आपके दिमाग के लिए अच्छे माने जाते हैं. ये सभी घटक आपके मस्तिष्क में सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करते हैं. इसके साथ ही अखरोट खाने से याददाश्त भी अच्छी रहती है. गर्भवती महिलाएं अखरोट खाती हैं तो गर्भ में पल रहे बच्चे के ब्रेन का विकास भी सही तरीके से हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.