Natural Face Cleanser: साबुन और फेस वाश की बजाय इन 6 नेचुरल चीजों से धोएं चेहरा, मिलेगी क्लीन, ब्राइट और हेल्दी स्किन

Skin Care Tips: अपनी स्किन को क्लीन बनाए रखने के लिए आप अपने चेहरे को साफ करने के लिए नेचुरल प्रोडक्ट्स का उपयोग कर सकते हैं. यहां 6 सबसे असरदार नेचुरल क्लींजर हैं.

Natural Face Cleanser: साबुन और फेस वाश की बजाय इन 6 नेचुरल चीजों से धोएं चेहरा, मिलेगी क्लीन, ब्राइट और हेल्दी स्किन

Natural Face Cleanser: यहां 6 सबसे असरदार नेचुरल क्लींजर हैं.

खास बातें

  • अपने चेहरे को साफ करने के लिए नेचुरल प्रोडक्ट्स का उपयोग करें.
  • दूध क्लींजर के रूप में भी अद्भुत काम करता है.
  • Natural Face Cleanser: यहां 6 सबसे असरदार नेचुरल क्लींजर हैं.

Best Natural Face Wash: क्या आप जानते हैं कि साबुन या फेस वाश से अपना चेहरा धोना आपकी त्वचा के लिए बुरा साबित हो सकता है? अच्छी, हेल्दी और चमकदार स्किन बनाए रखने के लिए हमारे चेहरे से तेल, गंदगी और जमी हुई मैल से छुटकारा पाना जरूरी है, लेकिन क्या होगा अगर आपके पास फेस क्लींजर या फेस वाश खत्म हो जाए? या अगर आप केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करने की बजाय नेचुरल फेस वाश यूज करना चाहें. हर किसी को निश्चित रूप से अपनी त्वचा की देखभाल के लिए नेचुरल क्लींजर की जरूरत होगी. क्या आप जानते हैं कि साबुन, फेस वाश और फेस क्लींजर जैसे प्रोडक्ट्स का उपयोग किए बिना अपने चेहरे को धोने और साफ रखने के कई तरीके हैं. अपनी स्किन को क्लीन बनाए रखने के लिए आप अपने चेहरे को साफ करने के लिए नेचुरल प्रोडक्ट्स का उपयोग कर सकते हैं. यहां 6 सबसे असरदार नेचुरल क्लींजर हैं.

ग्लोइंग स्किन के लिए इन चीजों से धोएं फेस | Wash Face With These Things For Glowing Skin

1. दूध

दूध न केवल आपकी हड्डियों के लिए एक कैल्शियम फोर्टिफाइड ड्रिंक है, बल्कि यह क्लींजर के रूप में भी अद्भुत काम करता है. दूध एक क्लासिक क्लींजर है जो क्लियोपेट्रा की त्वचा को सुंदर बनाए रखता है. दूध को सबसे अच्छा क्लींजर बनाने वाला लैक्टिक एसिड है जो मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने का काम करता है. साथ ही दूध के प्रोटीन और वसा त्वचा को मॉइस्चराइज करते हैं. कोशिश करें कि स्किम्ड दूध का उपयोग न करें, इसके बजाय फुल फैट वाले दूध का विकल्प चुनें. फुल फैट वाले दूध की थोड़ी मात्रा को अपनी हथेली में डालें और धीरे से अपनी त्वचा पर मालिश करें.

पेट दर्द और लूज मोशन से तुरंत राहत पाने के लिए ये 5 चीजें हैं बेहद असरदार

2. दलिया

दलिया न केवल आपके नाश्ते के लिए एक अच्छा विकल्प है, बल्कि यह आपके किचन कैबिनेट में पाए जाने वाले सबसे अच्छे प्राकृतिक क्लींजर में से एक है. दलिया एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में कार्य करता है, नरम दलिया जब त्वचा पर मालिश किया जाता है तो यह धीरे से छूट जाता है. ओटमील को क्लीन्जर के रूप में इस्तेमाल करने के लिए 1/4 कप साबुत ओट्स को पीसकर एक एयर टाइट कंटेनर में भरकर रख लें. जब भी आप इसका इस्तेमाल करना चाहें, तो पिसी हुई ओट्स में थोड़ा सा पानी या तेल मिलाकर पेस्ट बना लें और फिर त्वचा पर मालिश करें.

3. शहद

शहद एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और साथ ही यह एक भरपूर मॉइस्चराइजर भी होता है. चूंकि इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं, इसलिए यह आपको मुंहासों से छुटकारा पाने में मदद करता है और साथ ही साथ आपकी त्वचा को भी चमकाता है. अपने चेहरे के लिए शहद को क्लीन्ज़र के रूप में उपयोग करने के लिए, आधा चम्मच कच्चा शहद लें और इसे अपनी त्वचा पर धीरे से मालिश करें. अगर आप स्थिरता को बदलना चाहते हैं, तो इसे अपने चेहरे पर लगाने से पहले पानी की कुछ बूंदें शामिल करें. इसे गर्म पानी से धो लें और फिर थपथपा कर सुखा लें.

4. नींबू

अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो नींबू आपकी त्वचा के प्रकार के लिए एक बेहतरीन क्लींजर है. नींबू आपको टैन से छुटकारा दिलाने में भी मदद करेगा. अपने चेहरे को साफ करने के लिए नींबू का उपयोग करने के लिए आपको बस इतना करना है कि नींबू के रस में थोड़ा सा दूध या दही मिलाएं और फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं. कुछ मिनटों के बाद अपना चेहरा धो लें, अपने चेहरे को थपथपाएं और फिर मॉइस्चराइज करें.

ये 5 बेहद कारगर और आसान एक्सरसाइज बखूबी कर सकती हैं बाजुओं की चर्बी को गायब

5. खीरा

खीरे के रस या इसके गूदे को अपने चेहरे पर लगाने से खीरे के शीतलन और मॉइस्चराइजिंग गुणों के कारण आपकी त्वचा कोमल हो जाएगी. खीरे का हल्का और ठंडा प्रभाव आपकी संवेदनशील और रूखी त्वचा को हेल्दी और चमकदार त्वचा में बदल देगा. यह मुंहासे वाली त्वचा पर भी अच्छा काम करता है, बस रेफ्रिजेरेटेड खीरे के पतले स्लाइस काट लें और इसे मुंहासों से प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं. इसे 15-20 मिनट तक रखें. हेल्दी चमक पाने के लिए अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें, उसके बाद ठंडे पानी से धो लें.

6. गुलाब जल

अपनी त्वचा को ताजा और हाइड्रेटेड महसूस कराने के लिए गुलाब जल का प्रयोग करें. गुलाब जल न केवल आपकी त्वचा को एक गुलाबी रंग के साथ छोड़ देगा, बल्कि यह आपकी त्वचा के लिए टोन, कसने और एस्ट्रिंजेंट के रूप में भी काम करेगा. बस कॉटन बॉल पर थोड़ा सा गुलाब जल डालें और अपने चेहरे पर लगाएं. अगर आप अपनी थकी हुई आंखों पर गुलाब जल में भिगोए हुए कॉटन पैड का इस्तेमाल करते हैं तो यह आंखों के नीचे की सूजन को भी कम करता है.

अट्रैक्टिव बॉडी पाना चाहते हैं, तो अपनी कोर मसल्स को स्ट्रॉन्ग और स्लिम बनाने के लिए करें सिर्फ ये एक योगासन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com