Vitamin D For Pregnancy: गर्भावस्था में जरूर लेना चाहिए विटामिन डी, जानें एक दिन में कितना करें सेवन और क्या हैं फायदे

Vitamin D Foods List: विटामिन डी शरीर के कई महत्वपूर्ण कार्यों के लिए आवश्यक है. बच्चे के इष्टतम स्वास्थ्य के लिए प्रेगनेंसी (Pregnancy) के दौरान प्रत्येक पोषक तत्व के स्वस्थ स्तर को बनाए रखना जरूरी है. गर्भवती महिलाओं को विटामिन डी (Vitamin D) की कितनी आवश्यकता होती है, यह जानने के लिए यहां पढ़ें...

Vitamin D For Pregnancy: गर्भावस्था में जरूर लेना चाहिए विटामिन डी, जानें एक दिन में कितना करें सेवन और क्या हैं फायदे

How Much Vitamin D Per Day: विटामिन डी स्वस्थ हड्डियों और दांतों के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है

खास बातें

  • गर्भावस्था के दौरान अच्छी तरह से संतुलित आहार का सेवन करें.
  • अपने दैनिक आहार में पर्याप्त विटामिन डी शामिल करें.
  • यदि आपके डॉक्टर द्वारा सिफारिश की गई है तो ही लें सप्लीमेंट.

How Much Vitamin D Per Day: कई प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए शरीर में विटामिन डी (Vitamin D), (धूप विटामिन) की आवश्यकता होती है. यह आहार के सेवन से कैल्शियम के अवशोषण का समर्थन करके स्वस्थ हड्डियों और दांतों के निर्माण और रखरखाव में एक प्रमुख भूमिका निभाता है. यह विटामिन आपके इम्यून सिस्टम (Immune System), हृदय स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य का भी समर्थन करता है. सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर आपका शरीर विटामिन डी का उत्पादन करने में सक्षम होता है. गर्भावस्था (Pregnancy) के दौरान, शरीर में विटामिन डी के स्वस्थ स्तर को बनाए रखना जरूरी है. स्वस्थ विकास के लिए यह बनने वाली मां और साथ ही अजन्मे बच्चे के लिए आवश्यक है. इस लेख में, गर्भावस्था के दौरान आपको विटामिन डी की आवश्यकताओं के बारे में जानने की जरूरत है.

गर्भावस्था में विटामिन डी की आवश्यकता | Vitamin D Requirement In Pregnancy

एक गर्भवती महिला को एक अच्छी तरह से संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए जो सभी आवश्यक पोषक तत्वों के सेवन को सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है. बढ़ते बच्चे के लिए अतिरिक्त कैलोरी का उपभोग करने के लिए माताओं की आवश्यकता होती है. गर्भावस्था के दौरान विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा भी आवश्यक है. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, कुछ आबादी में गर्भवती महिलाओं में विटामिन डी की कमी को सामान्य माना जाता है, और यह प्री-एक्लेमप्सिया, गर्भावधि मधुमेह मेलिटस, प्रीटरम जन्म और अन्य ऊतक-विशिष्ट स्थितियों के बढ़ते जोखिम से जुड़ा पाया गया है.

gdm1k3dHow Much Vitamin D Per Day: विटामिन डी की कमी से बचने के लिए अच्छी तरह से संतुलित आहार का सेवन करें

गर्भवती महिलाओं के लिए विटामिन डी की आवश्यकता | Vitamin D Requirement For Pregnant Women

राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के अनुसार, गर्भवती और स्तनपान करने वाली महिलाओं को एक दिन में 15 माइक्रोग्राम की आवश्यकता होती है. अगर आपका स्तर बहुत कम है, तो आपको पूरक की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन अपने चिकित्सक के परामर्श के बिना पूरक न लें.

विटामिन डी के खाद्य स्रोत | Food Sources Of Vitamin D


सूरज की रोशनी विटामिन डी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है, लेकिन बहुत अधिक एक्सपोजर आपकी त्वचा के लिए सुरक्षित नहीं है. विटामिन डी के कुछ खाद्य स्रोत अंडे की जर्दी, गढ़वाले उत्पाद, कॉड लिवर तेल और फैटी मछलियां हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.