Vitamin C का ज्यादा सेवन बना देता है आपको बीमार, किडनी स्टोन और पाचन तंत्र बिगड़ने का खतरा

Vitamin C Side Effects: हेल्दी इम्यून सिस्टम को बनाए रखने के लिए इस विटामिन की पर्याप्त मात्रा लेना जरूरी है. यह घाव भरने, आपकी हड्डियों को मजबूत रखने और मस्तिष्क के कार्य को बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, लेकिन ज्यादा सेवन आपको बीमार बना सकता है.

Vitamin C का ज्यादा सेवन बना देता है आपको बीमार, किडनी स्टोन और पाचन तंत्र बिगड़ने का खतरा

Vitamin C Side Effects: विटामिन सी एक बहुत ही महत्वपूर्ण पोषक तत्व है

खास बातें

  • विटामिन सी एक बहुत ही महत्वपूर्ण पोषक तत्व है.
  • हेल्दी इम्यून सिस्टम के लिए इस विटामिन की पर्याप्त मात्रा लें.
  • कई सप्लीमेंट्स में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन सी होता है.

Side Effects Of Vitamin C: विटामिन सी एक बहुत ही महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो कई फलों और सब्जियों में प्रचुर मात्रा में होता है. हेल्दी इम्यून सिस्टम को बनाए रखने के लिए इस विटामिन की पर्याप्त मात्रा लेना जरूरी है. यह घाव भरने, आपकी हड्डियों को मजबूत रखने और मस्तिष्क के कार्य को बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. लोगों का विटामिन सी की खुराक लेने के सबसे आम कारणों में से एक यह विचार है कि वे आम सर्दी को रोकने में मदद करते हैं, लेकिन ज्यादा सेवन आपको बीमार बना सकता है. कई सप्लीमेंट्स में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन सी होता है, जो कुछ मामलों में दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है, जिनमें किडनी की पथरी, पाचन समस्याएं शामिल हैं. यहां जानें इस विटामिन के कुछ साइडइफेक्ट्स के बारे में...

विटामिन सी के दुष्प्रभाव | Side Effects Of Vitamin C

1. किडनी की पथरी

अपनी डाइट से विटामिन सी प्राप्त करना सबसे अच्छा है. बहुत अधिक सप्लीमेंट लेने से किडनी की पथरी हो सकती है. कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि डाइट नहीं, लेकिन सप्लीमेंट विटामिन सी आपके मूत्र में ऑक्सालेट लेवल में वृद्धि के प्रभाव के कारण पथरी के लिए आपके जोखिम को बढ़ा सकता है. ऑक्सालेट एक शारीरिक अपशिष्ट है जो आपको सामान्य रूप से मूत्र के माध्यम से अतिरिक्त विटामिन सी से छुटकारा दिलाता है. कुछ मामलों में क्रिस्टल बना सकता है, जो किडनी की पथरी का कारण बनता है.

2. पाचन समस्याएं हो सकती हैं

अगर आप बहुत अधिक विटामिन सी का सेवन करते हैं तो आपको खराब पाचन का अनुभव हो सकता है. विटामिन सी का ज्यादा सप्लीमेंट लेने से दस्त, मतली और कभी-कभी एसिड रिफ्लक्स होने की संभावना होती है.

3. प्रमुख अंगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं

विटामिन सी आयरन के अवशोषण को बढ़ाने के लिए जाना जाता है, लेकिन इसके अधिक सेवन से आयरन की अधिकता हो सकती है. बदले में, यह आपके हृदय, लीवर, थायरॉयड, अग्न्याशय और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है.

कुछ और साइडइफेक्ट्स...

  • मतली, उल्टी और दस्त
  • पेट में जलन
  • पेट में ऐंठन या सूजन
  • थकान, अनिद्रा
  • सिरदर्द
  • त्वचा की समस्या

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.