इन बड़े रोगों के पीछे है इस विटामिन की कमी, शरीर में एक बार हो जाने पर कंट्रोल करना होता है मुश्किल, जानिए कैसे

Vitamin C Deficiency: विटामिन सी एक जरूर न्यूट्रिएंट है जो शरीर को बेहतर ढंग से काम करने में मदद करता है. यहां जानिए इस विटामिन की कमी से कौन से रोग होने का खतरा रहता है.

इन बड़े रोगों के पीछे है इस विटामिन की कमी, शरीर में एक बार हो जाने पर कंट्रोल करना होता है मुश्किल, जानिए कैसे

Vitamin C: एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर ये विटामिन कई बीमारियों को दूर रखता है.

खास बातें

  • विटामिन सी की कमी काफी परेशान कर सकती है.
  • बीमारियों को दूर रखने के लिए विटामिन सी काफी फायदेमंद है.
  • विटामिन सी कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है.

Vitamin C Deficiency Diseases: शरीर को अच्छे से काम करने के लिए पोषक तत्वों की जरूरत होती है. सही मात्रा में विटामिन और खनिज लेना जरूरी है. न्यूट्रिएंट्स हमारी ग्रोथ से लेकर इम्यूनिटी को बढ़ावा देने और हड्डियों को मजबूत करने तक के लिए बहुत जरूरी हैं. खासकर से विटामिन सी एक पोषक तत्व है जो बीमारियों से तेजी से ठीक होने और लंबे समय तक हेल्दी रहने में मदद कर सकता है. शरीर में विटामिन सी के काम अलग-अलग हैं. ये एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट शरीर को मजबूत करने और इम्यून सिस्टम को बेहतर करने में बड़ी भूमिका निभाता है. भारत में बहुत से लोगों में विटामिन सी की कमी होती है. विटामिन सी की कमी के कारण होने वाले कुछ हेल्थ इश्यू के बारे में यहां जानें.

विटामिन सी की कमी से होने वाले रोग | Vitamin C Deficiency Diseases

1. डायबिटीज

अगर आपको डायबिटीज है, तो विटामिन सी आपके ब्लड शुगर लेवल और लिपिड प्रोफाइल को सुधारने में मदद कर सकता है. ये डायबटीज रोगियों में स्ट्रेस को भी दूर रखने में मदद कर सकता है.

आपके शरीर में किस विटामिन की कमी है, इन 5 संकेतों से लग जाता है पता, जानिए क्या हैं वे लक्षण

2. हार्ट डिजीज

अध्ययनों से पता चला है कि विटामिन सी कोरोनरी हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. हार्ट डिजीज या हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों में पोषक तत्व ऑर्गन डैमेद का कारण बन सकता है.

o4n4nhp

Photo Credit: iStock

3. एनीमिया

विटामिन सी शरीर को आयरन को एब्जॉर्ब करने में मदद कर सकता है, जो एनीमिया से पीड़ित लोगों की मदद करने के लिए जरूरी है. एनीमिया होना एक संकेत हो सकता है कि आप विटामिन सी की कमी से जूझ रहे हैं.

4. स्ट्रेंथ और हीलिंग

यह विटामिन घावों को भरने और दांतों और मसूड़ों को हेल्द और मजबूत बनाए रखने में मदद करने के लिए जाना जाता है. पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट शरीर की सुरक्षा को मजबूत करने और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करेगा.

 बेइंतहा प्यार और लॉन्ग रिलेशनशिप के बाउजूद क्यों धोखा देते हैं लोग? ये रही 5 वजहें कि तोड़ना पड़ता है रिश्ता

5. सीजनल इंफेक्शन

विटामिन सी सर्दी और फ्लू जैसे मौसमी संक्रमणों को कम करने में बड़ी भूमिका निभाता है. अध्ययनों से पता चलता है कि विटामिन सी सामान्य सर्दी से बचने और लक्षणों को जल्दी ठीक करने में प्रभावी है.

Vitamin D: जानें विटामिन डी के फायदे, सॉर्सेज और कितनी मात्रा में लें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.