विज्ञापन

ये चीजें खाने से शरीर में तेजी से बढ़ेगा Vtamin A, इन 5 लोगों के लिए है बहुत जरूरी, दवा खाना भूल जाएंगे

Vitamin A Benefits: विटामिन ए एक जरूरी पोषक तत्व है जो हमारे शरीर के समुचित कार्य के लिए जरूरी है. यह विटामिन हमारी अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी है. यहां हम कुछ जरूरी कारणों के बारे में बता रहे हैं कि क्यों लोगों को विटामिन ए का सेवन करना चाहिए.

ये चीजें खाने से शरीर में तेजी से बढ़ेगा Vtamin A, इन 5 लोगों के लिए है बहुत जरूरी, दवा खाना भूल जाएंगे
Vitamin A: हमें डाइट में विटामिन ए से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए.

Vitamin Important For Body: विटामिन ए एक बहुत जरूरी पोषक तत्व है जो हमारे शरीर के सही ढंग से कार्य करने के लिए जरूरी है. यह विटामिन हमारे शारीरिक विकास, इम्यून सिस्टम और आंखों की रोशनी को बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है. विटामिन ए की कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए हमें अपने आहार में विटामिन ए से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए. संतुलित और पौष्टिक आहार के जरिए से हम विटामिन ए की पर्याप्त मात्रा ले सकते हैं, जिससे हमारा शरीर हेल्दी और मजबूत बना रहेगा. यहां जानें क्यों विटामिन ए का सेवन जरूरी है और इसके लाभ क्या हैं.

विटामिन ए किन लोगों के लिए बहुत जरूरी | For whom is Vitamin A Very Important?

1. आंखों की रोशनी में सुधार

विटामिन ए की कमी से रात्रि अंधापन और अन्य दृष्टि संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. यह विटामिन हमारी आंखों के रेटिना में मौजूद रोदोप्सिन नामक प्रोटीन के निर्माण में सहायक माना जाता है, जो कम रोशनी में देखने की क्षमता को बढ़ाता है.

यह भी पढ़ें: आयुर्वेद के अनुसार दूध के साथ भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये 9 चीजें, पूरे शारीरिक तंत्र की हो जाती है ऐसी तैसी

2. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाना

विटामिन ए हमारी इम्यूनिटी को मजबूत करता है, जिससे हमारा शरीर कई संक्रमणों से लड़ने में सक्षम होता है. यह विटामिन श्वसन तंत्र, आंतों और मूत्र तंत्र की आंतरिक सतह को हेल्दी रखने में मदद करता है, जो हमारे शरीर को बैक्टीरिया और वायरस से बचाते हैं.

3. स्किन और बालों की सेहत

विटामिन ए त्वचा की सेहत के लिए भी जरूरी है. यह त्वचा को नर्म और हेल्दी बनाए रखता है और बालों को चमकदार और मजबूत बनाता है. यह विटामिन त्वचा की कोशिकाओं के निर्माण और पुनर्निर्माण में सहायक होता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pexels

4. प्रजनन में सहायक

विटामिन ए प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार के लिए भी जरूरी माना जाता है. यह महिलाओं के लिए गर्भधारण के दौरान महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह भ्रूण के सही ग्रोथ में मदद करता है. बच्चों में इसकी कमी से उनकी ग्रोथ रुक सकती है.

5. एंटीऑक्सीडेंट गुण

विटामिन ए एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो हमारे शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है. यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है और कई गंभीर बीमारियों के जोखिम को कम करता है.

यह भी पढ़ें: कितनी तरह का होता है सांप का जहर, किन अंगों को करता है प्रभावित, डंक के कितने घंटे के अंदर लेना होगा इंजेक्शन?

विटामिन ए के स्रोत (Sources of Vitamin A)

विटामिन ए मुख्यतः दो रूपों में पाया जाता है: प्रीफॉर्म्ड विटामिन ए (रेटीना और रेटिनोल) और प्रोविटामिन ए (बीटा-कैरोटीन). प्रीफॉर्म्ड विटामिन ए मुख्यतः पशु प्रोडक्ट्स जैसे लिवर, मछली के तेल, दूध और अंडों में पाया जाता है. प्रोविटामिन ए हरी पत्तेदार सब्जियां, गाजर, मीठे आलू और अन्य रंगीन फलों और सब्जियों में पाया जाता है.

क्या हैं फैटी लिवर की 4 स्टेज, कैसे करें बचाव | Fatty Liver Stages: Symptoms, Causes

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
नसों और हड्डियों में भर जाएगी ताकत, शरीर बनेगा फौलादी, बस डाइट में शामिल कर लें ये चीज
ये चीजें खाने से शरीर में तेजी से बढ़ेगा Vtamin A, इन 5 लोगों के लिए है बहुत जरूरी, दवा खाना भूल जाएंगे
इन दिनों खांसी जुकाम से हैं परेशान, तो बस आजमा लें ये कारगर घरेलू उपाय, दिलाएगा जल्द मिलेगी राहत
Next Article
इन दिनों खांसी जुकाम से हैं परेशान, तो बस आजमा लें ये कारगर घरेलू उपाय, दिलाएगा जल्द मिलेगी राहत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com