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सोने से पहले इन गलतियों को करने से बढ़ सकता है आपका मोटापा, जानिए पतली कमर पाने के लिए क्या करें

causes of obesity: अगर आप दिनभर में काम के अलावा कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जो सोने से पहले की जाती हैं, तो वे आपकी मोटापे को बढ़ा सकती हैं. यहां जानिए क्या हैं वे...

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सोने से पहले इन गलतियों को करने से बढ़ सकता है आपका मोटापा, जानिए पतली कमर पाने के लिए क्या करें
Obesity Causes: सोने से पहले कुछ आदतें और गलतियां वजन बढ़ने का कारण बन सकती हैं.

Vajan badhne ke karan: आजकल मोटापे की समस्या बहुत तेजी से बढ़ गई है. देखते ही देखते लोग फिट बॉडी पाने के लिए तरस गए हैं. हालांकि लोग अपने पेट की चर्बी को घटाने के लिए उपाय करते हैं, लेकिन वजन कम करने का सही तरीका पता न होने की वजह से मोटापा कम नहीं हो पाता है. लोग सबसे ज्यादा अपने बाहर निकलने पेट और कमर की चर्बी से परेशान हैं. सोने से पहले कुछ आदतें और गलतियां न केवल आपकी नींद को प्रभावित करती हैं, बल्कि आपके स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकती हैं. अगर आप दिनभर में काम के अलावा कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जो सोने से पहले की जाती हैं, तो वे आपकी मोटापे को बढ़ा सकती हैं. यहां कुछ गलतियों के बारे में बता रहे हैं जो रात को सोने से पहले की जाती हैं और इनकी वजह से आपका मोटापा बढ़ सकता है.

रात को सोने से पहले इन गलतियों के कारण बढ़ता है मोटापा | Obesity increases due to these mistakes before sleeping

1. भारी भोजन

रात को सोने से पहले भारी खाना खाना, खासतौर पर तला हुआ और मसालेदार खाना आपके पाचन को प्रभावित कर सकता है. यह आपका वजन बढ़ने का कारण बन सकता है.

2. मोबाइल फोन और टीवी

सोने से पहले मोबाइल फोन या टीवी देखना न केवल आपकी नींद को प्रभावित करता है, बल्कि इससे आपकी आंतरिक स्थिति बिगड़ने की संभावना भी ज्यादा होती है, जो मोटापे के कारणों में से एक है.

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3. नींद की कमी

कम नींद आपके मेटाबोलिज़्म को प्रभावित कर सकती है और आपको वजन बढ़ा सकती है. अच्छी नींद के लिए रेगुलर स्लीप रूटीन बनाएं और उसे फॉलो करें.

4. मीठा और कैफीन

रात को सोने से पहले ज्यादा मात्रा में मीठा या कैफीन का सेवन करना आपके नींद को प्रभावित कर सकता है और वजन बढ़ा सकता है.

5. बिना व्यायाम किए सोना

रात को सोने से पहले लंबे समय तक बिना किसी व्यायाम किए बैठना आपकी नींद को प्रभावित कर सकता है और आपको वजन बढ़ा सकता है.

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ध्यान दें कि हर व्यक्ति के लिए यह समान रूप से प्रभावी नहीं होगा. फिर भी, इन गलतियों को कम करके और हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाकर आप न सिर्फ वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं बल्कि ऑलओवर हेल्थ को हेल्दी रख सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

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