Vegetarians Diet: नॉन-वेज नहीं खाते हैं, तो अपनी वेजिटेरियन डाइट में जरूर शामिल करें ओमेगा-3 फैटी एसिड, यहां जानें बेस्ट सोर्स!

Source Of Omega-3 Fatty Acid: वेजिटेरियन डाइट में प्लांट बेस्ड फूड्स का सेवन किया जाता है. यहां कुछ वेजिटेरियन फूड्स हैं जो ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर हैं, जिन्हें आप अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Vegetarians Diet: नॉन-वेज नहीं खाते हैं, तो अपनी वेजिटेरियन डाइट में जरूर शामिल करें ओमेगा-3 फैटी एसिड, यहां जानें बेस्ट सोर्स!

Vegetarians Diet Tips: वेजिटेरियन डाइट का पालन करने से आपको हेल्दी वेट बनाने में मदद मिल सकती है

खास बातें

  • वेजिटेरियन डाइट आपको हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.
  • अपने वेजिटेरियन डाइट में नट्स को शामिल करना न भूलें.
  • वेजिटेरियन डाइट ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है.

Vegetarians Diet Tips: वेजिटेरियन डाइट में प्लांट बेस्ड फूड्स शामिल हैं. वेजिटेरियन डाइट को फॉलो करने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. यह वजन घटाने, आपके ब्लड शुगर लेवल लेवल को कम करने, हृदय रोग के जोखिम को कम करने और भी बहुत से फायदे दे सकती है. वेजिटेरियन डाइट को फॉलो करते हुए सही फूड्स का चुनाव करना जरूरी होता है, जिससे आपको सही मात्रा में सभी जरूरी पोषक तत्व पाने में मदद मिल सके. इसी तरह, ओमेगा -3 फैटी एसिड आमतौर पर पशु-आधारित फूड्स में पाए जाते हैं, लेकिन अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड शामिल करना बेहद जरूरी है. यहां ओमेगा-3 के कुछ स्रोत दिए गए हैं जिन्हें आप अपने वेजिटेरियन भोजन में शामिल कर सकते हैं.

सौमिता बिस्वास, एस्टर आरवी अस्पताल में एक मुख्य पोषण विशेषज्ञ हैं, कहताी हैं "वेजिटेरियन डाइट सुरक्षित मानी जाती है, लेकिन एक स्वास्थ्य जोखिम है अगर लोगों को कुछ पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में नहीं मिलते हैं जो वे पशु-आधारित स्रोतों से प्राप्त कर रहे थे, या डेयरी से तो एक पोषण विशेषज्ञ से सलाह लेकर सप्लीमेंट भी लिया जा सकता है. जब तक व्यक्ति एक बैलेंस डाइट खाता है, तब तक उन्हें सभी आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं, यह सुरक्षित है."

वेजिटेरियन लोग अपने ओमेगा-3 का सेवन कैसे बढ़ाएं? | How Do Vegetarians Increase Their Omega-3 Intake?

ओमेगा -3 फैटी एसिड का महत्व (Importance Of Omega-3 Fatty Acids)

ओमेगा -3 फैटी एसिड आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद है. अध्ययनों के अनुसार, यह आपको अवसाद और चिंता के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है. ये हेल्दी फैट से भरपूर होता है और आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है. ओमेगा-3 फैटी एसिड के लोकप्रिय स्वास्थ्य लाभों में से एक हेल्दी हार्ट शामिल है. ओमेगा-3 फैटी एसिड का बेहतर लेवल हृदय रोग के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है क्योंकि यह हाई ब्लड प्रेशर, खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर, सूजन और अन्य जैसे जोखिम कारकों को नियंत्रित करने में मदद करता है.

cnsetb6oVegetarians Diet Tips: ओमेगा -3 फैटी एसिड हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं

ओमेगा-3 फैटी एसिड के शाकाहारी स्रोत | Vegetarian Sources Of Omega-3 Fatty Acids

आप अच्छी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड के फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं. कुछ बेहतरीन फूड सोर्सेज में शामिल हैं- चिया सीड्स, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, अखरोट, हेम्प सीड्स, फ्लैक्ससीड्स, सोयाबीन ऑयल और किडनी बीन्स.

एक दिन में कितना ओमेगा-3 फैटी का सेवन करना चाहिए? | How Much Omega-3 Fatty Should Be Consumed In A Day?

एक वयस्क पुरुष को रोजाना 1.6 ग्राम ओमेगा -3 की जरूरत होती है जबकि एक महिला को रोजाना 1.1 ग्राम की जरूरत होती है.

आपको एक एक्सपर्ट सलाह पर ही ओमेगा -3 फैटी एसिड की खुराक लेनी चाहिए.

(सौमिता बिस्वास एस्टर आरवी अस्पताल में एक मुख्य पोषण विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.