विज्ञापन
This Article is From Feb 07, 2022

Valentine's Day 2022: हर कपल्स को हैप्पी और हेल्दी लाइफ जीने के लिए अपनानी चाहिए ये 6 आदतें

Valentine's Week 2022: इस वैलेंटाइन डे 2022 में आपको एक साथ पौष्टिक और हेल्दी जीवन बनाने के लिए कुछ संकल्प करने चाहिए. यहां कुछ हेल्थ से रिलेटेड संकल्प हैं जिन्हें आप दोनों को इस वैलेंटाइन डे पर एक कपल्प के रूप में लेना चाहिए.

Valentine's Day 2022: हर कपल्स को हैप्पी और हेल्दी लाइफ जीने के लिए अपनानी चाहिए ये 6 आदतें
Valentine's Day 2022: वैलेंटाइन वीक शुरू होने में कुछ ही दिनों का इंतजार रह गया है.

Valentine's Day 2022: वैलेंटाइन वीक शुरू होने में कुछ ही दिनों का इंतजार रह गया है. प्यार में डूबे कपल्स हर साल की तरह इस साल भी वेलेंटाइन डे मनाने और अपने प्यार का इजहार करने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. जहां ये दिन आपके सबसे प्रिय दिल के करीब शख्स को खास महसूस कराने का मौका देता है, वहीं यह एक जिम्मेदारी भी साथ लाता है कि आप दोनों एक-दूसरे के प्रति हेल्दी लाइफ सुनिश्चित करें. इस वेलेंटाइन डे आप एक-दूसरे का जीवन भर साथ निभाने और सपोर्ट करने का वादा करें, जिसमें स्वास्थ्य भी शामिल है. आज की बिजी लाइफ हमें हेल्थ और फिटनेस के प्रति लापरवाह बना दे रहा है. इस वैलेंटाइन डे 2022 में आपको एक साथ पौष्टिक और हेल्दी जीवन बनाने के लिए कुछ संकल्प करने चाहिए. यहां कुछ हेल्थ से रिलेटेड संकल्प हैं जिन्हें आप दोनों को इस वैलेंटाइन डे पर एक कपल्प के रूप में लेना चाहिए:

वैलेंटाइन वीक से बना लें अपनी ये आदतें | Make These Habits From Valentine's Week

1. जंक फूड से दूर रहें

ऐसा नहीं है कि आपको अपनी लाइफ से जंक फूड को पूरी तरह से हटा देना चाहिए, लेकिन आप निश्चित रूप से कोशिश कर सकते हैं कि आप कम से कम इसका सेवन करें. आप दोनों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप मिठाई और प्रोसेस्ड फूड्स को छोड़कर पौष्टिक फूड्स का चयन करें.

2. एक फिजिकल एक्टिविटी में व्यस्त रहें

इसका मतलब यह नहीं है कि आपको जिम जाना है; आप एक साथ अपना पसंदीदा खेल खेल सकते हैं! अगर आपके बीजी शेड्यूल के कारण आप टाइम को मैनेज नहीं कर पा रहे हैं, तो फिट रहने के लिए एक साथ तेज चलना या जॉगिंग करें. साथ में व्यायाम करना भी एक कपल्स के रूप में एक साथ कुछ क्वालिटी टाइम बिताने का एक शानदार तरीका है.

3. एक हेल्दी रूटीन बनाएं

लाइफ में एक डेली रूटीन बनाना बहुत जरूरी है क्योंकि यह आपको एक तय समय सीमा में चीजों को करने में मदद करता है. ध्यान रखें कि आपके पास एक अच्छा भोजन और एक्सरसाइज रूटीन है और एक दूसरे को इसे फॉलो करने के लिए प्रोत्साहित करें..

4. हर दिन कम से कम एक हेल्दी फूड खाएं

एक-दूसरे को हेल्दी रहने के लिए प्रेरित करना आपके साथी के साथ सबसे अच्छी चीजों में से एक है. एक साथ हेल्दी खाना खाएं. चाहे आप कितने भी व्यस्त क्यों न हों.

5. अपनी बुरी आदत को प्वाइंट आउट करें

कई बार हम अनहेल्दी आदतों को अपना लेते हैं, जिसमें रोजाना शराब पीना, धूम्रपान करना और जंक फूड खाना आदि शामिल हैं. यह आपके काम करने की जगह, साथियों के दबाव, दोस्तों या किसी अन्य कारण से हो सकता है. एक-दूसरे की बढ़ती बुरी आदतों पर नजर रखना और उन्हें इसके बारे में जागरूक रखना जरूरी है.

6. साथ में डिटॉक्स करें

अपने शरीर को डिटॉक्सिफाई करने के लिए कुछ दिन निकालें और अपने पेट को इतना अधिक भोजन करने से रोकें. इन स्वास्थ्य संकल्पों के साथ अपने वेलेंटाइन डे को सुपर स्पेशल बनाएं और एक सुखी जीवन सुनिश्चित करें.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
Valentine's Day 2022: हर कपल्स को हैप्पी और हेल्दी लाइफ जीने के लिए अपनानी चाहिए ये 6 आदतें
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com