Health Tips: हल्दी वाला दूध पीने से सिर्फ फायदे ही नहीं, ये गंभीर नुकसान भी होते हैं, इन 5 लोगों को कभी नहीं करना चाहिए सेवन!

Disadvantages Of Turmeric Milk: अगर आप हल्दी वाले दूध का सेवन बिना इसके लो प्वॉइंट्स को जाने कर रहे हैं तो आपको आज ही हल्दी वाले दूध कुछ नुकसानों (Side Effects Of Turmeric Milk) के बारे में जानना चाहिए. यहां जानें कि किन लोगों के लिए हल्दी वाला दूध नुकसानदायक हो सकता है.

Health Tips: हल्दी वाला दूध पीने से सिर्फ फायदे ही नहीं, ये गंभीर नुकसान भी होते हैं, इन 5 लोगों को कभी नहीं करना चाहिए सेवन!

Side Effects Of Turmeric Milk: हल्दी वाले दूध का सेवन करने से पहले इसके नुकसान जान लें

खास बातें

  • हल्दी वाले दूध का ज्यादा सेवन नुकसानदायक हो सकता है.
  • आयरन की कमी वाले लोग न करें हल्दी वाले दूध का सेवन.
  • गर्भवती महिलाओं को भी नहीं पीना चाहिए हल्दी वाला दूध.

Side Effects Of Turmeric Milk: हल्दी वाला दूध वास्तव में कई कमाल के फायदों के लिए जाना जाता है, लेकिन क्या आप हल्दी वाला दूध पीने के नुकसानों (Disadvantages Of Drinking Turmeric Milk) के बारे में जानते हैं. हालांकि हेल्थ एक्सपर्ट रोजाना सोने से पहले एक गिलास हल्दी दूध पीने की सलाह देते हैं लेकिन आपको आजतक सिर्फ इसके फायदे ही पता हैं तो आपको हल्दी दूध के साइडइफेक्ट्स (Turmeric Milk Side Effects) के बारे में भी जान लेना चाहिए. अगर आपको लगता है कि हल्दी वाला दूध सभी के लिए वरदान है तो आपको गलत हैं. सभी मानते हैं कि हल्दी वाले दूध में गजब की हीलिंग पावर होती है. चोट लगने पर या सर्दी-जुकाम के लिए हल्दी वाले दूध को फायदेमंद माना जाता है, लेकिन हल्दी वाला दूध (Latte Milk) सभी लोगों के लिए फायदेमंद नहीं है इसके कई कारण हैं.

अगर आप हल्दी वाले दूध (Turmeric Milk) का सेवन बिना इसके लो प्वॉइंट्स को जाने कर रहे हैं तो आपको आज ही इसके कुछ नुकसानों के बारे में जानना चाहिए. यहां जानें कि किन लोगों के लिए हल्दी वाला दूध नुकसानदायक हो सकता है.

इन 5 लोगों को नहीं करना चाहिए हल्दी दूध का सेवन | These 5 People Should Not Consume Turmeric Milk

1. आयरन की कमी वाले लोग

जिन लोगों के शरीर में आयरन की कमी होती है उन्हें हल्दी वाले दूध का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि हल्दी वाला दूध शरीर में आयरन का अवशोषण बढ़ा देता है जिससे हमारे शरीर में आयरन की मात्रा का तेजी से अवशोषण होता है और आयरन की कमी होने लगती है. ऐसे में हल्दी वाला दूध इस कमी और भी ट्रिगर कर सकता है.

k4t4hudo

Side Effects Of Turmeric Milk: हल्दी वाले दूध का सेवन आयरन की कमी वाले लोगों को नहीं करना चाहिए 

2. एलर्जी की समस्या वाले न करें सेवन

जिन लोगों को मसाले या गर्म चीजें खाने से एलर्जी होती है, उन्हें भी हल्दी वाले दूध का सेवन करने से परहेज करना चाहिए. क्योंकि हल्दी वाला दूध आपकी एलर्जी को और बढ़ा सकता है. हल्दी पावडर में मौजूद तत्व आपके शरीर की एलर्जी को और भी ट्रिगर कर सकते हैं. ऐसे में अगर आप एलर्जी से परेशान करती है तो इसका सेवन न ही करें.

3. जिनको गर्म चीजें नहीं पचती हैं

हर किसी की पाचन शक्ति और तामपान अलग होता है. कई लोगों को गर्म चीजें आसानी से पच जाती हैं तो कई लोगों को इससे परेशानी हो जाती है. यही लगभग हल्दी वाले दूध के साथ होता है. हल्दी दूध की तासीर भी गर्म होती है. इससे शरीर में गर्मी बढ़ती है जिससे आपको पिम्पल, कब्ज, खुजली और बैचेनी जैसी समस्या हो सकती है.

4. लीवर की समस्या है तो हल्दी दूध को करें नजरअंदाज

लीवर की समस्या होने पर अपने विशेषज्ञ की सलाह के बिना हल्दी वाले दूध का सेवन कभी नहीं करना चाहिए. अगर लीवर की समस्या वाले लोग हल्दी वाले दूध का सेवन करते हैं आपकी समस्या ट्रिगर हो सकती है या परेशानी बढ़ भी सकती है.

aethhd6

5. प्रेगनेंट महिलाएं न पिएं हल्दी दूध

कई लोग प्रेगनेंट महिलाओं को हल्दी वाला दूध पीने की सलाह देते हैं, लेकिन हल्दी वाला दूध पीने से पेट में गर्मी बढ़ जाती है. हल्दी गर्भाशय का संकुचन, गर्भाशय में रक्त स्रव या गर्भाशय में ऐंठन पैदा कर सकती है. खासतौर पर गर्भाधारण के तीन महीने के भीतर हल्दी वाले दूध का सेवन करने से परहेज करना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.