Tulsi Tea For Diabetes: तुलसी की चाय कंट्रोल में रखती है शुगर लेवल, डायबिटीज रोगी स्वाद के लिए मिलाएं ये 2 चीजें

Diabetes Diet: तुलसी कई उपचार और औषधीय गुणों से भरपूर है, यही वजह है कि इसे हमारे देसी घरेलू उपचारों में एक मजबूत स्थान मिला है. यह जड़ी बूटी ब्लड शुगर लेवल को भी मैनेज करने में मदद कर सकती है.

Tulsi Tea For Diabetes: तुलसी की चाय कंट्रोल में रखती है शुगर लेवल, डायबिटीज रोगी स्वाद के लिए मिलाएं ये 2 चीजें

Tulsi Tea For Diabetes: कई स्वास्थ्य स्थितियों को ठीक करने मददगार है.

खास बातें

  • तुलसी कई स्वास्थ्य स्थितियों को ठीक करने मददगार है.
  • तुलसी आयुर्वेद में भी एक विशेष स्थान रखती है.
  • ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए चमत्कार भी कर सकती है.

Tulsi Tea For Diabetes: डायबिटीज एक ऐसी स्थिति है जिसके परिणामस्वरूप ब्लड शुगर लेवल लगातार बढ़ जाता है. तुलसी भारत की एक लोकप्रिय जड़ी बूटी है. तुलसी आयुर्वेद में भी एक विशेष स्थान रखती है, यह कई स्वास्थ्य स्थितियों को ठीक करने मददगार है. तुलसी कई उपचार और औषधीय गुणों से भरपूर है. यही वजह है कि इसे हमारे देसी घरेलू उपचारों में एक मजबूत स्थान मिला है. सर्दी, खांसी और फ्लू से लेकर पाचन और इम्यूनिटी को बढ़ाने तक, तुलसी एक ऐसी जड़ी-बूटी है जिस पर आप सुरक्षित रूप से भरोसा कर सकते हैं. आप में से बहुत से लोग इस बहुविध जड़ी बूटी के बारे में नहीं जानते होंगे कि यह आपके ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए चमत्कार भी कर सकती है.

चमकदार और मुलायम बालों के लिए दही का उपयोग करने के 6 बेहतरीन तरीके

तुलसी की चाय क्यों पीनी चाहिए? | Why Should One Drink Tulsi Tea?

डायबिटीज दुनिया भर में सबसे प्रचलित मेटाबॉलिक स्थितियों में से एक है. यह ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव से जुड़ी है. तुलसी कई एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरी हुई है जो इसे डायबिटीज से संबंधित बीमारियों जैसे मोटापे के मैनेजमेंट के लिए फायदेमंद बनाती है. कई अध्ययनों के अनुसार, तुलसी के सेवन से अग्नाशयी बीटा-सेल फ़ंक्शन और इंसुलिन स्राव में सुधार करने में मदद मिल सकती है. शोध बताते हैं कि तुलसी के पत्ते उपवास और प्रसवोत्तर ब्लड शुगर लेवल में उल्लेखनीय कमी ला सकते हैं. इंटरनेशनल जर्नल ऑफ क्लिनिकल फार्माकोलॉजी एंड थेरेप्यूटिक्स में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, तुलसी के पत्ते उपवास और प्रसवोत्तर ब्लड शुगर लेवल में उल्लेखनीय कमी ला सकते हैं.

आसानी से वजन कम करने का उपाय ढूंढ रहे हैं तो इन 3 कारगर डिटॉक्स वॉटर का सेवन करें

घर पर तुलसी की चाय कैसे बनाएं?

1. एक पैन में एक कप पानी लें और उसमें 2-3 तुलसी के पत्ते डालकर उबाल लें. इसे लगभग 2-3 मिनट तक भीगने दें.

2. अब चाय को एक कप में छान लें. आप इसमें आधा चम्मच शहद और नींबू का रस भी मिला सकते हैं.

अपनी हर्बल चाय को और बेहतर बनाने के लिए आप इसमें इलायची और अदरक भी डाल सकते हैं. यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि ये जड़ी-बूटियां और हर्बल उपचार केवल निर्धारित डायबिटीज दवाओं और चिकित्सा के संयोजन में मदद कर सकते हैं और इन घरेलू उपचारों को किसी भी तरह से दवाओं के ऊपर नहीं देखा जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Anti-ageing Herbs: उम्र बढ़ने को धीमा करने में बेहद फायदेमंद हैं ये 3 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां

Breasts Sagging की समस्या को दूर करने के लिए 5 आसान और प्रभावी तरीके

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Thyroid Diet Tips: थायराइड की समस्या से बचने के लिए एक्सपर्ट से जानें डाइट टिप्स