Yogurt For Hair Care: चमकदार और मुलायम बालों के लिए दही का उपयोग करने के 6 बेहतरीन तरीके

Curd For Shiny Hair: दही एक प्राकृतिक कंडीशनर है जो आपके बालों की प्राकृतिक बनावट को बनाए रखने में मदद करता है और इसके अलावा, यह वह सही चमक देता है जिसकी आप हमेशा से कामना करते रहे हैं. यहां बताया गया है कि आप चमकदार बाल पाने के लिए दही का उपयोग कैसे कर सकते हैं.

Yogurt For Hair Care: चमकदार और मुलायम बालों के लिए दही का उपयोग करने के 6 बेहतरीन तरीके

Curd For Hair: बहुत कम लोग जानते हैं कि चमकदार बाल पाने के लिए क्या करना चाहिए.

खास बातें

  • बहुत कम लोग जानते हैं कि चमकदार बालों के लिए क्या करना चाहिए.
  • प्राकृतिक उपाय है जो आपके बालों को जड़ से सिरे तक पोषण देता है.
  • दही एक प्राकृतिक कंडीशनर है जो बालों की बनावट को बनाए रखने में मददगार है.

How To Use Curd For Hair: बहुत कम लोग जानते हैं कि चमकदार बालों के लिए क्या करना चाहिए. कुछ लोग मानते हैं कि महंगे शैंपू, हेयर सीरम और कंडीशनर बालों को चमकदार बनाने की कुंजी हैं लेकिन दुख की बात है कि वे गलत हैं. वे इन प्रोडक्ट्स में केमिकल के बारे में बहुत कम जानते हैं और वे लंबे समय में बालों की गुणवत्ता को कैसे प्रभावित कर सकते हैं. हालांकि, एक प्राकृतिक उपाय है जो आपके बालों को जड़ से सिरे तक पोषण देता है और उनकी गुणवत्ता से किसी भी तरह से समझौता नहीं करता है. दही एक प्राकृतिक कंडीशनर है जो आपके बालों की प्राकृतिक बनावट को बनाए रखने में मदद करता है और इसके अलावा, यह वह चमक देता है जिसकी आप हमेशा से कामना करते रहे हैं.

दही में मौजूद विटामिन और फैटी एसिड डैंड्रफ और खुजली को खत्म करते हैं जिससे आपके बाल हेल्दी रहते हैं. आपको बस इतना करना है कि दही और अपनी रसोई से कुछ और सामग्री, मूल सामग्री का उपयोग करके एक हेयर पैक तैयार करें, जो क्षतिग्रस्त और कमजोर बालों को मजबूत, लंबे और चमकदार बालों में बदल देगा.

हेल्दी बालों के लिए ऐसे करें दही का उपयोग | Use Curd Like This For Healthy Hair

1. दही

दही के हेयर पैक कुछ अतिरिक्त सामग्री के साथ तैयार किए जा सकते हैं, वहीं अकेला दही भी काफी प्रभावी है. आपको बस कुछ ताजा दही को फेंटना है और इसे जड़ों और लंबाई पर लगाना है. इसे करीब 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें.

2. दही नींबू और शहद के साथ

नमी और प्रदूषण आपके बालों को बेजान बना देता है. इससे निपटने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप दही और नींबू का हेयर पैक तैयार करें. यह स्कैल्प से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा देगा और पोषक तत्वों को बालों के रोम तक पहुंचने देगा. आपको बस दो बड़े चम्मच दही में नींबू के रस की कुछ बूंदों और एक चम्मच शहद को मिलाना है. इन्हें अच्छी तरह मिलाकर एक महीन पेस्ट बना लें. इस मास्क को अपने बालों की जड़ों और लंबाई पर लगाएं और शॉवर कैप से ढक दें. इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर चमकदार बाल पाने के लिए इसे पानी से धो लें.

3. दही शहद और जैतून के तेल के साथ

जैतून का तेल शायद आपके बालों के लिए स्वास्थ्यप्रद तेलों में से एक है और शहद के एंटी इंफ्लेमेटरी और मॉइस्चराइजिंग गुण एक बोनस हैं. आधा कप दही में तीन चम्मच शहद और दो चम्मच जैतून का तेल मिलाएं. एक स्मूद हेयर पैक तैयार करने के लिए इन सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं. इसे स्कैल्प और लंबाई पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर माइल्ड शैंपू से अपने बालों को धो लें. इस उपाय को हफ्ते में एक बार करें और कुछ ही समय में आपको प्राकृतिक रूप से चमकदार बाल मिलेंगे.

4. दही, शहद और नारियल का तेल

यह हेयर पैक घुंघराले और अनियंत्रित बालों के लिए अद्भुत काम कर सकता है. दही, शहद और नारियल का तेल आपके बालों को डीप कंडीशनिंग प्रदान करता है जो उन्हें अंदर से मॉइस्चराइज करता है. दो बड़े चम्मच दही में एक चम्मच शहद और नारियल का तेल मिलाएं. इन सामग्रियों को अच्छे से मिलाएं और अपने बालों पर लगाएं. इस पैक को अपने बालों में अच्छी तरह से मसाज करें और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें. चमकदार बाल पाने के लिए इसे अच्छी तरह धो लें. सर्वोत्तम परिणामों के लिए हफ्ते में एक बार इसका अभ्यास करें.

5. दही, जैतून का तेल, शहद और एलोवेरा

बालों के लिए एलोवेरा के फायदे कई हैं और अगर आप इसे जैतून के तेल, शहद और दही के साथ मिलाते हैं, तो यह आपको कुछ ही समय में अधिकतम लाभ दिलाएगा. दो बड़े चम्मच दही में दो बड़े चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं. इस मिश्रण में एक चम्मच जैतून का तेल और शहद डालकर अच्छी तरह मिला लें. इसे अपने बालों पर अच्छी तरह से लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसे शैंपू और पानी से धो लें, कंडीशनर की जरूरत नहीं है. मास्क अपने आप में एक प्राकृतिक कंडीशनर है. चमकदार बालों के लिए इसे हफ्ते में एक बार दोहराएं.

Breastfeeding Week : बच्‍चे को ऊपर का दूध पिलाना गलत है? डॉ. नुपूर गुप्‍ता से जानें हर सवाल का जवाब


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.