Sore Throat: गर्मियों में गले की खराश या बंद गले की समस्या से निजात पाने के लिए इन कारगर घरेलू उपचारों को आजमाएं

Sore Throat Problem: गले की खराश के लिए घरेलू उपचारों भी सहारा लिया जाता है, लेकिन क्या वे गर्मी के मौसम में भी प्रभावी हैं? यहां इसी के बारे में बताया गया है साथ ही गले में खराश से छुटकारा पाने के घरेलू उपचार (Home Remedies For Sore Throat) भी दिए गए हैं.

Sore Throat: गर्मियों में गले की खराश या बंद गले की समस्या से निजात पाने के लिए इन कारगर घरेलू उपचारों को आजमाएं

Sore Throat Problem: यहां गले में खराश से छुटकारा पाने के घरेलू उपचार दिए गए हैं.

खास बातें

  • गर्मी भी नाक और गले में खराश का कारण बन सकती है.
  • गर्मियों में गले में खराश का इलाज कैसे करें?
  • यहां गले में खराश से छुटकारा पाने के घरेलू उपचार भी दिए गए हैं.

Home Remedies For Sore Throat: ग्रर्मियों में कई हेल्थ प्रोब्लम्स हो सकती हैं जिनमें से एक गले में जकड़न और खराश भी शामिल है. आप हैरान हो सकते हैं कि गर्मियों में भला गला खराब कैसे हो सकता है. हालांकि ये सच है कि समर सीजन में गर्मी भी नाक और गले में खराश का कारण बन सकती है. आपके गले में जलन (Throat Burning Sensation) परेशानी हो सकती है और आपके दिन -प्रतिदिन के कामकाज को बाधित कर सकती है. हालांकि जब भी हम सर्दियों में ऐसी किसी समस्या से पीड़ित होते हैं तो तुरंत इसका इलाज करना शुरू कर देते हैं. गले की खराश के लिए घरेलू उपचारों भी सहारा लिया जाता है, लेकिन क्या वे गर्मी के मौसम में भी प्रभावी हैं? यहां इसी के बारे में बताया गया है साथ ही गले में खराश से छुटकारा पाने के घरेलू उपचार भी दिए गए हैं.

गर्मियों में गले में खराश का इलाज कैसे करें? | How To Treat Sore Throat In Summer?

1. नमक पानी से गार्गल

सबसे पहले यही सलाह दी जाती है कि गले में खराश के लक्षणों का इलाज करने के लिए सबसे पुराने और सबसे लोकप्रिय प्राकृतिक उपचारों में से एक नमक पानी से गार्गल किया जाए. गुनगुनी नमक पानी के गार्गल का उपयोग ठंड, सूखी खांसी और अन्य फ्लू के लक्षणों को भी ठीक करने में मदद मिल सकती है. यह बलगम और सूजन को कम करके, आपके गले को शांत करने में मदद करेगा.

Banana Peels के छप्परफाड़ फायदे, Skin, Teeth को चमकाने के साथ मस्सों का भी करेंगे खात्मा, जानें 9 जबरदस्त लाभ

2. आराम करना

गर्म मौसम में आराम लेना जरूरी है और साथ ही गर्मियों की स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करना भी काफी जरूरी है. आपका शरीर गले में खराश के लक्षणों से निपटने के लिए आराम मांग सकता  है. इस दौरान एलर्जी से बचने के लिए घर के अंदर रहना बेहतर है. वरना ये कारक आपके गले की स्थिति को और भी बदतर बना सकते हैं.

l6pf98b8

Photo Credit: iStock

3. पानी पीते रहना

गर्मियों में गले में खराश का इलाज करने के लिए बहुत सारा पानी पीना भी बहुत जरूरी है. अत्यधिक डिहाइड्रेशन गले में दर्द, सूखापन और जलन के लिए एक प्रमुख ट्रिगर हो सकता है. इसलिए, हर रोज 7-8 गिलास पानी पीकर अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें.

इन 4 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज को करने से घुटनों का दर्द और जकड़न कुछ ही दिनों में हो जाएंगे गायब

4. ह्यूमिडिफायर

हवा में नमी के लिए घर पर एक ह्यूमिडिफायर रखें. यह साफ सांस लेने में मदद करेगा, आपके शरीर को बैक्टीरिया और हवा में मौजूद अशुद्ध कणों से बचाने में मदद करेगा. अपने ह्यूमिडिफायर को साफ रखें. ये गले में खराश और फ्लू के लक्षणों से राहत देने में भी मदद कर सकता है.

5. हर्बल चाय

अदरक, लौंग और ग्रीन टी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो क्विक प्रभावी हैं और गले में राहत में मदद कर सकते हैं. आप अपनी पसंदीदा प्रकार की हर्बल चाय चुन सकते हैं. किसी भी हर्बल चाय पर ओवरडोज न करें क्योंकि इससे गर्मी के कारण अपच हो सकता है.

लाल चंदन Acne, काले धब्बे हटाने के लिए है कमाल, जल्दी घाव भरने और Diabetes के लिए भी गजब, जानें 7 जबरदस्त फायदे

6. हल्दी का दूध

हल्दी में एंटीऑक्सिडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो गले और नाक के मार्ग से संबंधित किसी भी स्थिति के इलाज में मदद करते हैं. हल्दी का दूध गले की स्थिति के इलाज के लिए एक कारगर घरेलू उपाय है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.