चावल के पानी और मेथी से बनाएं Hair Growth Boosting Gel, गंजे सिर पर भी दोबारा उग सकते है बाल! सेव कर लें रेसिपी

Hair growth: होम रेमेडीज बालों की देखभाल और बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. राइस और मेथी से तैयार हेयर ग्रोथ बूस्टिंग जेल  बालों की ग्रोथ तेज करने के साथ साथ उन्हें घना और मुलायम भी बनाता है

चावल के पानी और मेथी से बनाएं Hair Growth Boosting Gel, गंजे सिर पर भी दोबारा उग सकते है बाल! सेव कर लें रेसिपी

Hair growth: खूबसूरत लंबे और घने बाल खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं लेकिन आजकल बालों के झड़ने और ग्रोथ नहीं होने की समस्या आम हैं. पॉल्यूशन और कैमिकल्स से भरे प्रोडक्ट्स के कारण अधिकतर लोग बाल झड़ने और गंजेपन की समस्या से परेशान हैं. होम रेमेडीज बालों की देखभाल (Hair Care) और बालों की ग्रोथ (Hair growth) बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. राइस और मेथी दोनों ही हेयर ग्रोथ में मदद करते हैं. इनसे तैयार हेयर ग्रोथ बूस्टिंग जेल (Hair growth boosting gel) बालों की ग्रोथ तेज करने के साथ साथ उन्हें घना और मुलायम भी बनाता है. आइए जानते हैं बालों की ग्रोथ को बढ़ाने वाले इस जेल को कैसे बनाना है और कैसे अप्लाई करना है….

हेयर ग्रोथ बूस्टिंग जेल कैसे बनाएं  (How to make hair growth boosting gel)

राइस और मेथी

हेयर ग्रोथ बूस्टिंग जेल बनाने के लिए राइस और मेथी की जरूरत है. मेथी हेयर फॉलिकल्स को स्ट्रॉग करते हैं. राइस और मेथी मिलाकर बालों की सभी तरह की समस्याएं दूर कर सकते हैं. जेल बनाने के लिए 10 चम्मच राइस और 5 चम्मच मेथी दाने को अच्छी तरह से साफ कर दो गिलास पानी में डाल दें और रात भर रहने दें. अगले दिन इस मिक्सचर को पांच मिनट उबालें और ठंडा होने के बाद छान लें. इस पानी में चावल और मेथी की सारी अच्छाई है जो हेयर केयर के लिए जादू की तरह काम करेगी.

ऐसे करें अप्लाई

चावल और मेथी के पानी को स्प्रे बॉटल में भर लें और स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह अप्लाई करें. इसे सप्ताह में कम से कम चार बार बालों पर अप्लाई करें. इसे अप्लाई करने के बाद शैंपू करना जरूरी नहीं है. बालों को पानी से धो लेना भी काफी होगा. सप्ताह में दो बार अप्लाई करने के बाद शैंपू करें और दो बार सिर्फ पानी से साफ करें. इसके इस्तेमाल को असर पहले सप्ताह से ही नजर आने लगेगा.

एलोवेरा जेल के साथ

इस पानी में फ्रेश एलोवेरा जेल को मिलाकर इस्तेमाल करने से बाल तेजी से फिर उगने लगेंगे. राइस, मेथी और एलोवेरा में वे सभी चीजें हैं जो हेयर केयर के लिए जरूरी होती हैं.

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)