विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 03, 2023

Tremendous Benefits Of Nutrient-rich Quinoa, Know Which Diseases It Keeps Away

Benefits Of Quinoa: क्विनोआ विटामिन बी, फाइबर, प्रोटीन, आयरन और मैग्नीशियम का एक बेहतरीन सोर्स होने के अलावा कई खनिजों से भी समृद्ध है. आइए क्विनोआ के फायदों के बारे में जानते हैं, साथ ही ये भी जानते हैं कि सफेद चावल की जगह इसे क्यों खाया जाना चाहिए.

Read Time: 3 mins
Tremendous Benefits Of Nutrient-rich Quinoa, Know Which Diseases It Keeps Away
Quinoa Benefits In Hindi: क्विनोआ विटामिन बी, फाइबर, प्रोटीन, आयरन का एक बेहतरीन सोर्स है.

Health Benefits Of Quinoa: आपने भी आजकल क्विनोआ का नाम जरूर सुना होगा. क्विनोआ एक लस मुक्त यानी ग्लुटेन फ्री साबुत अनाज है, जो कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ प्रोटीन और अमीनो एसिड से भरपूर होता है. आजकल ज्यादातर लोग अपनी सेहत को ध्यान में रखते हुए सफेद चावल की जगह ग्लूटेन फ्री क्विनोआ का इस्तेमाल कर रहे हैं, क्योंकि क्विनोआ एक बहुत ही सेहतमंद और फायदेमंद विकल्प है. क्विनोआ विटामिन बी, फाइबर, प्रोटीन, आयरन और मैग्नीशियम का एक बेहतरीन सोर्स होने के अलावा कई खनिजों से भी समृद्ध है. आइए क्विनोआ के फायदों के बारे में जानते हैं, साथ ही ये भी जानते हैं कि सफेद चावल की जगह इसे क्यों खाया जाना चाहिए.

ब्लड कैंसर के लक्षणों की पहचान कर इलाज के लिए अपनाएं ये 6 तरीके

सफेद चावल बनाम क्विनोआ:

क्विनोआ और चावल की न्यूट्रिशनल वैल्यू एक दूसरे से काफी अलग होती है. चावल की तुलना में क्विनोआ में अधिक मात्रा में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है, इसलिए क्विनोआ को चावल की तुलना में अधिक फायदेमंद माना जाता है. सीलिएक रोग जिसमें व्यक्ति ग्लूटेन का सेवन करने में असमर्थ होता है, ऐसे लोगों के लिए क्विनोआ एक बेहतरीन फूड ऑप्शन माना जाता है. चावल की जगह क्विनोआ में पोषक तत्वों की मात्रा अधिक होती है, इसलिए क्विनोआ को चावल का सबसे अच्छा और फायदेमंद विकल्प माना जाता है.

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल कारगर घरेलू नुस्खा है लहसुन, यूं करें इस्तेमाल

क्विनोआ के फायदे

  • क्विनोआ फाइबर से भरपूर होता है, जो कई तरह के कैंसर के खतरे से बचाता है.
  • क्विनोआ एक साबुत अनाज है, जो शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ावा देने के साथ-साथ पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है.
  • क्विनोआ मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो स्ट्रोक और टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को कम करने में मददगार है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;