Tongue Ulcers Remedies: जीभ के छालों से जल्द छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये 5 Home Remedies

How To Get Rid Of Tongue Ulcer: गले में खराश बेहद परेशान करने वाली हो सकती है लेकिन उनमें से ज्यादातर का इलाज घर पर ही किया जा सकता है। तो, यहाँ कुछ घरेलू उपचार हैं जो जीभ की खराश का इलाज करते हैं.

Tongue Ulcers Remedies: जीभ के छालों से जल्द छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये 5 Home Remedies

Sore Tongue Home Remedies: जीभ में दर्द होना एक सामान्य सी बात है.

खास बातें

  • जीभ में दर्द होना एक सामान्य घटना है.
  • इस समस्या को कई लोगों में अच्छी मौखिक स्वच्छता से टाला जा सकता है.
  • ये समस्याएं अक्सर गंभीर नहीं होती हैं.

Home Remedies For Tongue Ulcers: जीभ में दर्द होना एक सामान्य घटना है और यह बेहद परेशान करने वाली हो सकती है. जैसे जीभ में छाले और दर्द की वजह से कई लोग खाना खाने में भी परेशानी महसूस करते हैं. इस समस्या को कई लोगों में अच्छी मौखिक स्वच्छता से टाला जा सकता है. ये समस्याएं अक्सर गंभीर नहीं होती हैं. इनका इलाज घर पर आसानी से किया जा सकता है. आप अच्छी मौखिक स्वच्छता का अभ्यास करके जीभ की कई समस्याओं को रोक सकते हैं. अगर आप पहले से ही जीभ की समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो कुछ सरल घरेलू उपचार आपके लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकते हैं. नासूर घावों से लेकर सूजन और मुंह की चोटों तक, इन सभी का इलाज आपके घर में ही है. जीभ के छालों के लिए घरेलू उपचारों के बारे में जानने के लिए पढ़ें.

जीभ के छालों से राहत पाने के घरेलू उपचार | Home Remedies To Get Relief From Tongue Ulcers

1. नमक का पानी

नमक का पानी दर्द, सूजन को कम करने और किसी भी तरह के संक्रमण को रोकने का एक अद्भुत तरीका है. बस एक कप गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं. इस मिश्रण से अच्छे से गरारे करें और जीभ की खराश से छुटकारा पाएं.

2. नारियल का तेल

नारियल के तेल में एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं. यही कारण है कि यह गले की जीभ को आसानी से ठीक कर सकता है. एक कॉटन बॉल को तेल में डुबोएं और इसे दर्द वाली जगह पर लगाएं और धीरे से रगड़ें. आप ऑयल पुलिंग की प्रक्रिया का भी उपयोग कर सकते हैं जिसका अर्थ है कि आप इसे अपने मुंह में घुमा सकते हैं और इसे थूक सकते हैं.

3. एलोवेरा

एलोवेरा अपने विभिन्न लाभों के लिए बेहद लोकप्रिय है और यह अपनी त्वचा-सुखदायक क्षमताओं के लिए सबसे प्रचलित है. ये अद्भुत क्षमताएं जीभ पर भी चमत्कारिक ढंग से काम करती हैं. एलोवेरा के रस से दिन में कुछ बार अपना मुंह कुल्ला करें और यह आपके दर्द को शांत करेगा.

4. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा आपकी जीभ के घावों के लिए चमत्कार कर सकता है. अगर आप अत्यधिक दर्द और सूजन का सामना कर रहे हैं, तो बस गर्म पानी और बेकिंग सोडा के मिश्रण से अपना मुंह धो लें. सुनिश्चित करें कि प्रत्येक 1/2 कप पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा का उपयोग करें. इसके अलावा, आप दो सामग्रियों, पानी और बेकिंग सोडा से एक पेस्ट बना सकते हैं. तुरंत राहत के लिए इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं.

5. मैग्नीशिया का दूध

मिल्क ऑफ मैग्नेशिया एक एसिड न्यूट्रलाइजर है, इसलिए इसकी थोड़ी मात्रा को प्रभावित क्षेत्र पर लगाने से मुंह के पीएच स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है, इस प्रकार, दर्द से राहत मिलती है और आपकी जीभ में दर्द कम होता है.

Asanas for Lungs | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.