दुनियाभर में घट रहा तंबाकू का उपयोग, अभी भी तम्बाकू से हर साल 8 मिलियन लोगों की मौत का अनुमान : डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंगलवार को कहा कि हाल के सालों में टोबैको का इस्तेमाल करने वाले एडल्ट्स की संख्या में लगातार गिरावट आई है, लेकिन डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी कि बिग टोबैको उस ट्रेंड उलटने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है.

दुनियाभर में घट रहा तंबाकू का उपयोग, अभी भी तम्बाकू से हर साल 8 मिलियन लोगों की मौत का अनुमान : डब्ल्यूएचओ

2010 के बाद से छह देशों में तम्बाकू के उपयोग में बढ़ोत्तरी देखी गई है.

यूनाइटेड नेशन हेल्थ एजेंसी ने कहा कि 2022 में दुनिया भर में हर पांच में से एक वयस्क धूम्रपान करता था या अन्य तंबाकू का सेवन करता थे, जबकि 2000 में हर तीन में से एक वयस्क था. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि 2000 और 2030 के बीच तंबाकू के उपयोग की व्यापकता को देखने वाली एक ताजा रिपोर्ट से पता चला है कि 150 देश सफलतापूर्वक तंबाकू के उपयोग को कम कर रहे हैं, लेकिन जबकि ज्यादातर देशों में धूम्रपान की दर में गिरावट आ रही है, डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी है कि आने वाले सालों में तंबाकू से संबंधित मौतें ज्यादा रहने की उम्मीद है.

हर साल 8 मिलियन लोगों की मौत का अनुमान

डब्ल्यूएचओ के आंकड़े बताते हैं कि वर्तमान में तम्बाकू के उपयोग से अभी भी हर साल आठ मिलियन से ज्यादा लोगों की मौत होने का अनुमान है, जिसमें अनुमानित 1.3 मिलियन गैर-धूम्रपान करने वाले लोग भी शामिल हैं, जो सेकेंड हैंड धुएं के संपर्क में आते हैं. मंगलवार की रिपोर्ट में कहा गया है, "स्ट्रॉन्ग टोबैको कंट्रोल उपायों को लागू करने वाले देशों को स्प्रीड रेट को बढ़ने से तंबाकू के कारण होने वाली मौतों की संख्या में बदलाव देखने के बीच लगभग 30 साल इंतजार करना पड़ सकता है."

तंबाकू के उपयोग में कमी का लक्ष्य कब तक होगा पूरा?

जबकि धूम्रपान करने वालों की संख्या लगातार कम हो रही है, डब्ल्यूएचओ ने कहा कि दुनिया 2010 और 2025 के बीच तंबाकू के उपयोग में 30 प्रतिशत की गिरावट के अपने लक्ष्य से चूक जाएगी. दुनिया भर के 56 देशों के उस लक्ष्य को हासिल करने की उम्मीद है, जिसमें ब्राजील भी शामिल है, जिसने 2010 के बाद से पहले ही तंबाकू के उपयोग में 35 प्रतिशत की कमी कर दी है. 2010 के बाद से छह देशों में तम्बाकू के उपयोग में बढ़ोत्तरी देखी गई है. मिस्र, इंडोनेशिया, जॉर्डन, मोल्दोवा और ओमान. रिपोर्ट में कहा गया है कि कुल मिलाकर दुनिया 15 साल में 2025 तक तंबाकू के उपयोग को एक चौथाई तक कम करने की राह पर है.

डब्ल्यूएचओ के हेल्थ प्रमोशन डिपार्टमेंट के डायरेक्टर रुएडिगर क्रेच ने कहा, "हाल के सालों में तंबाकू को कंट्रोल करने में अच्छी प्रगति हुई है. उन्होंने कहा, "मैं इस बात से आश्चर्यचकित हूं कि तंबाकू इंडस्ट्री अनगिनत जिंदगियों की कीमत पर मुनाफा कमाने के लिए किस हद तक जाएगा."

13 से 15 साल के लगभग 10 प्रतिशत बच्चे करते हैं तंबाकू का उपयोग

डब्ल्यूएचओ ने सभी देशों से कंट्रोल स्ट्रेटजी को बनाए रखने और मजबूत करने और तंबाकू से लड़ने का आग्रह किया. इसमें कहा गया है कि खासतौर से ध्यान टीनेजर्स के बीच तंबाकू के उपयोग पर बेहतर डेटा इकट्ठा करने पर होना चाहिए. रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक स्तर पर औसतन 13 से 15 साल के लगभग 10 प्रतिशत बच्चे एक या इससे ज्यादा प्रकार के तंबाकू का उपयोग करते हैं.

यह संख्या कम से कम 37 मिलियन टीनेजर्स की है, जिनमें कम से कम 12 मिलियन किशोर शामिल हैं जो नए धुआं रहित तंबाकू प्रोडक्ट्स का उपयोग करते हैं, लेकिन रिपोर्ट में इस बात पर जोर दिया गया कि ये संख्याएं कम आंकी गई हैं क्योंकि 70 से ज्यादा देश कोई डेटा उपलब्ध नहीं कराते हैं. यह चिंताजनक है क्योंकि "देशों को तंबाकू और संबंधित इंडस्ट्री के दावों का मुकाबला करने के लिए इन आंकड़ों की जरूरत है कि टीनेजर्स को नए ग्राहकों के रूप में टारगेट नहीं किया जा रहा है."

उपलब्ध आंकड़ों से पता चलता है कि इंडस्ट्री युवाओं को तंबाकू उत्पादों का उपयोग करने से रोकने के देशों के प्रयासों को कमजोर करने का प्रयास कर रहा है. रिपोर्ट में कहा गया है, "युवा अभी भी प्रोडक्ट्स के नियमित उपयोग, उन्हें खरीदने की आसान पहुंच और आदी होने के बारे में कम चिंताओं की रिपोर्ट कर रहे हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)