विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 23, 2023

Memory Booster Food: रोकेट से तेज दौड़ेगा दिमाग, एक्जाम से पहले बच्चों को खिलाएं ये चीजें, शार्प हो जाएगी मेमोरी

Tips to boost brain power before exam: कई बच्चों के साथ दिक्कत होती है कि कितना भी याद कर लें, याद नहीं होता, ऐसे में दिमाग मानों काम करना बंद कर देता है. लेकिन कुछ सुपरफूड हैं जिनको बच्चे की डाइट में शामिल करने से सुस्त दिमाग घोड़े से भी तेज भागने लगेगा.

Memory Booster Food: रोकेट से तेज दौड़ेगा दिमाग, एक्जाम से पहले बच्चों को खिलाएं ये चीजें, शार्प हो जाएगी मेमोरी
जानते हैं कि किन फूड्स को डाइट में शामिल करके आप बच्चे के दिमाग को तेज कर सकते हैं.

Memory Booster Foods For Kids: परीक्षाएं पास आ रही हैं. इस समय बच्चों पर बहुत ही ज्यादा प्रेशर होता है  और इसी वजह से परिजन भी टेंशन में रहते हैं.  कई बच्चों के साथ दिक्कत होती है कि कितना भी याद कर लें, याद नहीं होता, ऐसे में दिमाग मानों काम करना बंद कर देता है. लेकिन कुछ सुपरफूड हैं जिनको बच्चे की डाइट में शामिल करने से सुस्त दिमाग घोड़े से भी तेज भागने लगेगा.

दिमाग के फंक्शन को तेज करने के लिए अच्छी डाइट की जरूरत होती है औऱ अगर सही पोषण मिले तो दिमाम सही से काम करता है और याद्दाश्त भी तेज होती है. तो चलिए जानते हैं कि किन फूड्स को डाइट में शामिल करके आप बच्चे के दिमाग को तेज कर सकते हैं. 

बच्चों का एग्जाम है ऐसे में उन्हें दे यह मेमोरी शार्प करने वाली डाइट | The Top Brain Foods for Studying and Exams

1. अखरोट 

बच्चे को रोज अखरोट खिलाइए. अखरोट की गरी दिमाग के लिए सुपरफूड कही जाती है. इसमें  अल्फा-लिनोलेनिक एसिड और पॉलीफेनोलिक कंपाउंड्स की भरमार होती है जिससे दिमाग तेज होता है और याद्दाश्त बढ़ती है. अखरोट में पाए जाने वाले ओमेगा-3 और फैटी एसिड दिमाग को रिलेक्स करते हैं, जिससे दिमाग की कार्यप्रणाली बेहतर होती है. 

Taapsee Pannu Fitness: कभी स्ट्रेंथनिंग, कभी वेटलिफ्टिंग, तो कभी योगा, खुद को फिट रखने के लिए ये Exercises करती हैं बॉलीवुड एक्ट्रेस...

2. हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां भले ही बच्चे पसंद नहीं करते लेकिन ये उनके दिमाग की पावर बढ़ाने में बूस्टर की तरह काम करती हैं.  पालक, मेथी, ब्रोकोली, फूलगोभी और पत्तागोभी में मौजूद बीटा कैरोटिन दिमाग की बत्ती जला देते हैं. इससे दिमाम की फंक्शनिंग पावर बूस्ट होती है और सुप्त दिमाग जाग उठता है.

3. टमाटर 

लाल लाल टमाटर बच्चे को कच्चा, सब्जी के रूप में, जूस में और सूप के जरिए खूब पिलाइए. इससे मौजूद लाइकोपीन नामक पिगमेंट याद्दाश्त को बूस्ट करने में मदद करता है. आपको बता दें कि दिमाग की कमजोरी से जुड़ी बीमारियों जैसे अलजाइमर और पर्किंसन जैसे रोगों में हेल्थ एक्सपर्ट टमाटर खाने की सलाह देते हैं. 

Thirst At Mid Night: क्या आपको भी रात में बार-बार लगती है प्यास? तो इस तरह से अपने गले को सूखने से बचाएं

4. मछली

अगर मछली का सेवन करते हैं तो बच्चे को टूना और साल्मन मछली खिला सकते हैं. इसमें मौजूद गुड फैट दिमाग में प्रोटीन के क्लॉट बनने से रोकता है. ये क्लॉट दिमाग को तेज काम करने से रोकते हैं. इसलिए बच्चों की डाइट में मछली शामिल करें. 

Early Signs of Dementia: क्या आप भी इधर-उधर भूल जाते हैं चीजें, कहीं ये डिमेंशिया के लक्षण तो नहीं, जानें किस वजह से होती है ये बीमारी

5. अंडे

अंडे खाते हैं तो बच्चे को रोज एक अंडा खिलाएं. अंडा विटामिन औऱ फोलिक एसिड की खान है. ये दिमाग को समय से पहले श्रिंक होने यानी सिकुड़ने से बचाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह बाल धोने से पहले इस तरह लगाओ Aloevera, दुगनी तेजी से बढ़ेंगे बाल होंगे घने और सिल्की
Memory Booster Food: रोकेट से तेज दौड़ेगा दिमाग, एक्जाम से पहले बच्चों को खिलाएं ये चीजें, शार्प हो जाएगी मेमोरी
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Next Article
बरसात के मौसम में नहीं टूटेगा एक भी बाल, जावेद हबीब ने शेयर किए Monsoon Hair Care tips
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;