विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 23, 2023

Thirst At Mid Night: क्या आपको भी रात में बार-बार लगती है प्यास? तो इस तरह से अपने गले को सूखने से बचाएं

Why do I wake up at 3am thirsty? क्या आपको भी रात में बार-बार प्यास लगती है और इसके चलते आपकी नींद भी बार-बार टूटती है? तो आइए हम आपको बताते हैं कि आप कैसे आसानी से इससे बच सकते हैं.

Read Time: 4 mins
Thirst At Mid Night: क्या आपको भी रात में बार-बार लगती है प्यास? तो इस तरह से अपने गले को सूखने से बचाएं
आधी रात को प्यास लगने की वजह क्या होती है और कैसे आप इसे कम कर सकते हैं.

Why do I get thirsty at midnight? हर इंसान को अपनी रात की नींद बहुत प्यारी होती है और जब ये अचानक बीच में टूट जाती है, तो वापस सोने में घंटों लग जाते हैं. खासकर जब रात में आपका गला सूखता है, आपको प्यास लगती है और आप उठते हैं तो दोबारा नींद आने में बहुत समय लगता है और ज्यादा पानी पीने से बार-बार टॉयलेट भी जाना पड़ता है. ऐसे में आज हम आपकी समस्या का समाधान लेकर आए हैं और आपको बताते हैं कि आधी रात को प्यास लगने की वजह क्या होती है और कैसे आप इसे कम कर सकते हैं.

क्या आप भी इधर-उधर भूल जाते हैं चीजें, कहीं ये डिमेंशिया के लक्षण तो नहीं, जानें किस वजह से होती है ये बीमारी

इस वजह से रात को लगती है बार-बार प्यास | Why Am I Thirsty in the Middle of the Night?

Dry Mouth at Night: यह तो हम सभी जानते हैं कि हमें दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास या 4 से 5 लीटर पानी पीना चाहिए. ऐसे में अगर आप दिन में कम वॉटर इनटेक करते हैं, तो जाहिर सी बात है कि रात में आपके शरीर को पानी की जरूरत होगी और इसी के चलते रात में आपकी नींद डिस्टर्ब होगी और आपका गला सूखेगा.

1. चाय कॉफी का सेवन करना 

चाय कॉफी में कैफीन बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, जो हमारी बॉडी में वॉटर कंटेंट को कम करने लगता है. ऐसे में अगर आप रात को सोने से पहले चाय कॉफी का सेवन करते हैं, तो आपका गला सूखने लगता है. इतना ही नहीं कैफीन के कारण आपको बार-बार पेशाब भी जाना पड़ सकता है.

अपनी डेली कैलोरी बर्न करने की स्पीड को बढ़ाने के लिए खाएं ये 7 सुपरफूड्स, कुछ ही दिनों में हो जाएंगे पतले!

2. नमकीन चीजें खाना 

क्या रात को सोने से पहले आप भी चिप्स, फ्राइज, नमकीन या बिस्किट का सेवन करते हैं, तो आज से अपनी इस आदत को बंद कर दें, क्योंकि अगर आप 5 ग्राम से ज्यादा नमक पूरे दिन में खाते हैं तो इससे डिहाइड्रेशन हो जाता है और यही वजह है जो रात में आपका गला सूखता है, जिससे आपको बार-बार प्यास लगती हैं.

रात में गला सूखने से कैसे बचें | How to Stop Dry Mouth While Sleeping

1. अब आपका सवाल होगा कि रात में अगर हमें प्यास लगती है तो हम क्या करें? तो सबसे पहले तो आपको दिन में भरपूर मात्रा में पानी पीना है, ताकि रात में आपकी बॉडी को पानी की जरूरत ना हो.

2. रात को सोने से पहले हमेशा आपको गुनगुना पानी एक से दो गिलास पीकर सोना चाहिए. इससे आपको रात में गला सूखने या प्यास लगने की शिकायत नहीं होती है.

3. सोडा, कोल्ड ड्रिंक, चाय, कॉफी इन सारी चीजों का सेवन हमें कम से कम मात्रा में करना चाहिए और खासकर रात को सोने से पहले हमें इन चीजों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

4. रात को सोने से पहले आप मसालेदार या तला-भुना खाना नहीं खाएं, क्योंकि इससे बहुत ज्यादा प्यास लगती है. साथ ही आपको हैवी भी महसूस होता है.

5. रात को सोने से पहले आप नींबू पानी, छाछ या फ्रूट जूस ले सकते हैं. लेकिन याद रखें कि सर्दियों में हमें इसे लेने से बचना चाहिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भारतीयों ने कर दिखाया कमाल! AI से लैस बनाया योगा मैट, अच्छे से योग करने में मिलेगा मदद
Thirst At Mid Night: क्या आपको भी रात में बार-बार लगती है प्यास? तो इस तरह से अपने गले को सूखने से बचाएं
आपको वक्त से पहले ही बूढ़ा कर सकती हैं ये 5 आदतें, आज ही बदल दें वरना पड़ेगा पछताना
Next Article
आपको वक्त से पहले ही बूढ़ा कर सकती हैं ये 5 आदतें, आज ही बदल दें वरना पड़ेगा पछताना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;