विज्ञापन
Story ProgressBack

हेल्दी एक्टिव और स्ट्रॉन्ग हार्ट के लिए करें बस ये काम, लंबा जीवन जीने में रहेंगे कामयाब

Tips For Healthy Heart: हेल्दी हार्ट एक लंबी और खुशहाल जिंदगी का आधार है. दिल की देखभाल करना बेहद जरूरी है क्योंकि यह हमारे शरीर का सबसे जरूरी अंग है. यहां कुछ जरूरी टिप्स दिए गए हैं, जिन्हें फॉलो करके आप अपने दिल को हमेशा हेल्दी और एक्टिव रख सकते हैं.

Read Time: 3 mins
हेल्दी एक्टिव और स्ट्रॉन्ग हार्ट के लिए करें बस ये काम, लंबा जीवन जीने में रहेंगे कामयाब
Tips For Healthy Heart: आजकल की लाइफस्टाइल में हार्ट डिजीज का खतरा काफी बढ़ गया है.

Heart Health: हार्ट हमारे शरीर का सबसे जरूरी अंग है, जो हमारी ऑलओवर हेल्थ और लाइफस्टाइल पर गहरा प्रभाव डालता है. एक हेल्दी हार्ट न केवल हमारे जीवन को लंबा बनाता है, बल्कि हमें एनर्जेटिक और सक्रिय बनाए रखता है. हमारे शरीर में हार्ट की क्या भूमिका है ये शायद सभी लोग जानते होंगे. आजकल की लाइफस्टाइल में हार्ट डिजीज का खतरा काफी बढ़ गया है. यहां हम कुछ सरल लेकिन प्रभावी उपाय बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने हार्ट को हमेशा हेल्दी रख सकते हैं.

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए क्या करें? | What To Do To Keep The Heart Healthy?

1. रेगुलर एक्सरसाइज

एक्सरसाइज हार्ट हेल्थ के लिए बहुत जरूरी है. हर दिन कम से कम 30 मिनट का व्यायाम जैसे चलना, दौड़ना, तैरना या साइकिल चलाना आपके हार्ट को मजबूत बनाए रखता है. योग और ध्यान भी हार्ट के लिए लाभकारी हो सकते हैं, क्योंकि ये तनाव को कम करने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें: बच्चों को बीमारी से दूर रखना है तो जरूर कराएं ये 3 योगासन, ऐसे करें अभ्यास

2. हेल्दी डाइट

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर डाइट का सेवन जरूरी है. अपनी डाइट में फल, सब्जियां, साबुत अनाज और लो फैट वाले प्रोटीन शामिल करें. सेचुरेटेड फैट, ट्रांस फैट और हाई शुगर वाले फूड्स से बचें. ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स जैसे मछली और अलसी के बीज, भी हार्ट के लिए लाभकारी होते हैं.

3. धूम्रपान और शराब से दूर रहें

धूम्रपान और ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन हार्ट हेल्थ के लिए हानिकारक होता है. धूम्रपान से हार्ट आर्टरीज संकुचित हो जाती हैं, जिससे हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता है. इसी प्रकार ज्यादा शराब का सेवन ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है और हार्ट पर दबाव डालता है.

यह भी पढ़ें: कमर दर्द से राहत पाने के लिए 3 बेहद आसान और कारगर योग, जानें स्टेप बाई स्टेप पूरा तरीका

4. रेगुलर हेल्थ चेकअप

रेगुलर हेल्थ चेकअप करना जरूरी है. इससे हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज जैसी समस्याओं का समय पर पता चलता है और उचित इलाज किया जा सकता है.

5. स्ट्रेस मैनेजमेंट

बहुत ज्यादा तनाव हार्ट हेल्थ के लिए हानिकारक होता है. तनाव को कम करने के लिए योग, ध्यान और श्वास व्यायाम जैसे तरीकों को अपनाएं. पर्याप्त नींद और विश्राम भी तनाव को कम करने में सहायक होते हैं.

6. हेल्दी वेट बनाए रखें

बहुत ज्यादा वजन और मोटापा हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ाते हैं. बैलेंस डाइट और रेगुलर एक्सरसाइज के जरिए हेल्दी वेट बनाए रखें. बॉडी मास इंडेक्स को कंट्रोल रखने का प्रयास करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
माता पिता के लिए बहुत काम ही हैं मनोज बाजपेयी की ये Parenting Tips, बच्चों के कदम चूमेंगी खुशियां और सक्सेस
हेल्दी एक्टिव और स्ट्रॉन्ग हार्ट के लिए करें बस ये काम, लंबा जीवन जीने में रहेंगे कामयाब
योग दिवस से पहले नरेंद्र मोदी ने शेयर किया अपना Yoga Video, लोगों को बताए इसके फायदे
Next Article
योग दिवस से पहले नरेंद्र मोदी ने शेयर किया अपना Yoga Video, लोगों को बताए इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;