विज्ञापन
Story ProgressBack

ये 8 संकेत बताते हैं कि आपके मसूड़े खराब हो रहे हैं, तुरंत डॉक्टर से कर लेना चाहिए आपको संपर्क

Gum Health Day 2024: यहां हम उन लक्षणों के बारे में बता रहे हैं जो संकेत देते हैं कि आपके मसूड़े खराब हो रहे हैं. आप इस दिन का उपयोग अपने मसूड़ों के स्वास्थ्य को समझने में कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
ये 8 संकेत बताते हैं कि आपके मसूड़े खराब हो रहे हैं, तुरंत डॉक्टर से कर लेना चाहिए आपको संपर्क
आप इस दिन का उपयोग अपने मसूड़ों के स्वास्थ्य को समझने में कर सकते हैं.

Gum Health Day 2024: गम हेल्थ डे (मसूड़ों का स्वास्थ्य दिवस) एक वार्षिक कार्यक्रम है जो गम हेल्थ के महत्व और ऑलओवर हेल्थ के प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित है. यह आमतौर पर हर साल 12 मई को होता है. इस पहल का उद्देश्य लोगों को अच्छी ओरल हेल्थ हाइजीन प्रैक्टिस के महत्व के बारे में शिक्षित करना है. इस साल की थीम है "अ हैप्पी माउथ इज अ हैप्पी बॉडी है" मेन फोकस ओरल हाइजीन के बारे में जागरूकता बढ़ाना और मार्गदर्शन करना है. आप इस दिन का उपयोग अपने मसूड़ों के स्वास्थ्य को समझने में कर सकते हैं. यहां हम उन संकेतों के बारे में बता रहे हैं जो संकेत देते हैं कि आपके मसूड़े  खराब हो रहे हैं.

खराब मसूड़ों के हैरान करने वाले संकेत | Surprising signs of bad gums health

1. मसूड़ों से खून आना

मसूड़ों से आसानी से खून बहता है, खासकर ब्रश करने या फ्लॉसिंग के दौरान. कोमल ब्रशिंग और फ्लॉसिंग तकनीकों को फॉलो करें. क्लीजिंग और इवैल्यूएशन के लिए अपने दंत चिकित्सक के पास जाएं. सूजन और बैक्टीरिया को कम करने के लिए रोगाणुरोधी माउथवॉश का उपयोग करने पर विचार करें.

यह भी पढ़ें: कब्ज का काल है ये एक चीज, रात को खाकर सो जाएं, सुबह भागते हुए जाएंगे टॉयलेट, पेट की गंदगी साफ करने में मिलेगी मदद

2. मसूड़ों में सूजन

मसूड़े जो लाल, सूजे हुए या फूले हुए दिखाई देते हैं. दिन में दो बार ब्रश करके और नियमित रूप से फ्लॉसिंग करके अच्छी ओरल हाइजीन बनाए रखें. सूजन को कम करने के लिए गर्म नमक के पानी से कुल्ला करें. या फिर प्रोफेशनल हेल्प लें.

3. घटते मसूड़े

ऐसा प्रतीत होता है कि मसूड़े दांतों से दूर जा रहे हैं, जिससे दांत की सतह ज्यादा दिखाई देने लगती है. ब्रशिंग और फ्लॉसिंग तकनीक का अभ्यास करें. ज्यादा जलन से बचने के लिए नरम ब्रिसल वाले टूथब्रश का उपयोग करें. आपका दंत चिकित्सक स्केलिंग और रूट प्लानिंग या गम ग्राफ्ट सर्जरी जैसे उपचारों की सिफारिश कर सकता है.

4. सांसों से लगातार दुर्गंध आना

सांसों की पुरानी दुर्गंध जो ओरल हाइजीन एफर्ट्स के बावजूद बनी रहती है. जीभ को ब्रश करना और माउथवॉश का उपयोग करने सहित ओरल हाइजीन की आदतों में सुधार करें. हाइड्रेटेड रहें और उन फूड्स से बचें जो सांसों की दुर्गंध का कारण बनते हैं.

यह भी पढ़ें: इस एक मसाले की मदद से हाई यूरिक एसिड, बदहजमी और डायबिटीज, 3 बड़ी बीमारियों से पा सकते हैं राहत, जानें कैसे

5. सेंसिटिव या दर्दनाक मसूड़े

मसूड़े जो छूने के प्रति संवेदनशील होते हैं या दर्द करते हैं, खासकर गर्म या ठंडी चीजें खाने या पीने पर. संवेदनशीलता कम करने वाले टूथपेस्ट का उपयोग करें और कठोर ओरल केयर प्रोडक्ट्स से बचें. कारण का पता लगाने के लिए डॉक्टर से संपर्क करें.

6. ढीले दांत

दांत जो ढीले महसूस होते हैं या अपनी जगह बदलते प्रतीत होते हैं. ढीले दांतों पर दबाव डालने से बचें और कठोर भोजन चबाने से बचें. आपका दंत चिकित्सक दांतों को स्थिर करने और अंतर्निहित मसूड़ों की बीमारी का समाधान करने के लिए स्प्लिंटिंग या पेरियोडोंटल थेरेपी जैसे उपचार की सिफारिश कर सकता है.

7. दांतों के बीच मवाद आना

दांतों और मसूड़ों के बीच मवाद आना भी एक संकेत हो सकता है. संक्रमण को दूर करने के लिए डेंटिस के पास जाएं. आपका दंत चिकित्सक बैक्टीरिया के संचय को हटाने और मसूड़ों के स्वास्थ्य को बहाल करने के लिए एंटीबायोटिक्स लिख सकता है और डीप क्लीनिंग प्रोसेस कर सकता है.

8. टार्टर बिल्डअप

मसूड़ों की रेखा पर या दांतों के बीच पीले या भूरे रंग का जमाव. टार्टर बिल्डअप को हटाने के लिए एक क्लीनिंग कराएं. ये दोबारा न हो इसके लिए, नियमित ब्रशिंग और फ्लॉसिंग का अभ्यास करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जोड़ों की सूजन और दर्द को सोख लेती हैं ये 10 खाने की चीजें, गठिया रोगियों के लिए कमाल, पढ़ें लिस्ट
ये 8 संकेत बताते हैं कि आपके मसूड़े खराब हो रहे हैं, तुरंत डॉक्टर से कर लेना चाहिए आपको संपर्क
सोडा वाली ड्रिंक छोड़, गर्मियों में घर पर बनाएं इस चीज की बेहद पौष्टिक और ठंडी ड्रिंक, तरोताजा रहेगा शरीर
Next Article
सोडा वाली ड्रिंक छोड़, गर्मियों में घर पर बनाएं इस चीज की बेहद पौष्टिक और ठंडी ड्रिंक, तरोताजा रहेगा शरीर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;