विज्ञापन
Story ProgressBack

ये 8 जड़ी बूटियां ब्लड सर्कुलेशन को बना सकती है बेहतर, देती हैं अनेक जबरदस्त फायदे, पढ़िए लिस्ट

Food For Healthy Blood Circulation: यहां हम आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों की एक लिस्ट शेयर कर रहे हैं, जिन्हें आप बेहतर ब्लड सर्कुलेशन के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
ये 8 जड़ी बूटियां ब्लड सर्कुलेशन को बना सकती है बेहतर, देती हैं अनेक जबरदस्त फायदे, पढ़िए लिस्ट
ये जड़ी-बूटियां हार्ट मसल्स को भी मजबूत कर सकती हैं.

Healthy Blood Circulation Diet: आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां नेचुरल प्लांट-बेस्ड चीजें हैं जिनका उपयोग आयुर्वेद, एक पारंपरिक इंडियन मेडिकल सिस्टम में हेल्थ को बढ़ावा देने और कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है. ये जड़ी-बूटियां हार्ट मसल्स को मजबूत करके, सूजन को कम करके और ब्लड फ्लो को बढ़ाकर ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद कर सकती हैं. अच्छा ब्लड सर्कुलेशन बहुत जरूरी है क्योंकि यह टिश्यू तक ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की डिलीवरी करने में मदद करता है, ऑर्गन फंक्शन को सपोर्ट करता है और शरीर से टॉक्सिन्स को हटाने में मदद करता है. हमने आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों की एक लिस्ट शेयर की है जिन्हें आप बेहतर ब्लड सर्कुलेशन के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां जो ब्लड सर्कुलेश में सुधार करेंगी | Ayurvedic Herbs That Will Improve Blood Circulation

1. अर्जुन

अर्जुन हार्ट की मांसपेशियों को मजबूत करने, हार्ट फंक्शन में सुधार करने और ब्लड फ्लो को बढ़ाने में मदद करता है. अर्जुन की छाल का चूर्ण गर्म पानी या दूध के साथ लें. वैकल्पिक रूप से किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक के निर्देशानुसार अर्जुन कैप्सूल या टैबलेट का उपयोग करें.

2. अश्वगंधा

अश्वगंधा तनाव और सूजन को कम करता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन और हार्ट हेल्थ में सुधार हो सकता है. गर्म दूध या पानी में अश्वगंधा पाउडर मिलाएं. सलाह के अनुसार अश्वगंधा कैप्सूल या टैबलेट लें.

यह भी पढ़ें: रातभर भिगोकर रखें मसूर दाल, सुबह पीसकर चेहरे पर इस तरीके से लगाएं, चमक देख शीशे से हटने का नहीं करेगा मन

3. ब्राह्मी

ब्राह्मी कॉग्नेटिव फंक्शन को बढ़ाती है और तनाव को कम करती है. इनडायरेक्टली ये बेहतर ब्लड सर्कुलेशन का सपोर्ट करती है. यह तनाव को भी कम करता है जिससे हार्ट हेल्थ को लाभ मिलता है. ब्राह्मी चूर्ण को गर्म पानी या दूध के साथ लें.

4. त्रिफला

त्रिफला शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है और डायजेशन हेल्थ को सपोर्ट करता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार हो सकता है. यह सूजन को कम करके हार्ट हेल्थ को भी बढ़ावा देता है. त्रिफला चूर्ण को सोने से पहले गर्म पानी के साथ लें. त्रिफला टैबलेट या कैप्सूल का उपयोग कर सकते हैं.

5. हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन होता है, जिसमें सूजन-रोधी और खून को पतला करने वाले गुण होते हैं जो ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाते हैं. भोजन या गर्म दूध (हल्दी दूध) में हल्दी पाउडर मिलाएं.

6. अदरक

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. चाय, स्मूदी और भोजन में ताजा या सूखा अदरक मिलाएं. आप सलाह के अनुसार अदरक की खुराक भी ले सकते हैं. अदरक ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकता है.

यह भी पढ़ें: ब्रश करने से नहीं हटता दांतों का पीलापन, तो दही में ये चीज मिलाकर 2 मिनट तक रगड़ें, मददगार है ये घरेलू नुस्खा

7. दालचीनी

दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो हेल्दी ब्लड फ्लो को सपोर्ट करते हैं. दालचीनी पाउडर को भोजन के ऊपर छिड़कें या पेय पदार्थों में मिलाएं. अगर चाहें तो दालचीनी की खुराक लें. यह ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है.

8. लहसुन

लहसुन में खून को पतला करने के गुण होते हैं जो ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने और ब्लड क्लोटिंग को कम करने में मदद करता है. कच्चे लहसुन की कलियां खाएं या उन्हें भोजन में शामिल करें. आप अपने चिकित्सक के निर्देशानुसार लहसुन की खुराक भी ले सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह मोरिंगा की पत्तियां चबाने के बाद शरीर में दिखेगा ये चमत्कारिक बदलाव? इन दिक्कतों से परेशान लोगों को मिलेगी राहत
ये 8 जड़ी बूटियां ब्लड सर्कुलेशन को बना सकती है बेहतर, देती हैं अनेक जबरदस्त फायदे, पढ़िए लिस्ट
सेहतमंद रहने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है एप्पल साइडर, 7 जबरदस्त फायदे जान करने लगेंगे सेवन
Next Article
सेहतमंद रहने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है एप्पल साइडर, 7 जबरदस्त फायदे जान करने लगेंगे सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;