फिर नहीं दिखेंगे अनचाहे बाल, न वैक्सिंग, न परमानेंट हेयर रिमूवल का खर्च, इन प्राकृतिक तरीकों और घरेलू नुस्‍खों से Unwanted Hairs को हमेशा के लिए हटाएं...

How To Remove Unwanted Hair: आप अनचाहे बालों को हटाने के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचारों (Home Remedies) का इस्तेमाल कर फायदा ले सकते हैं. यहां कुछ चीजें हैं जो अनवांटेड बालों से छुटकारा पाने के लिए बेहतर काम कर सकते हैं.

फिर नहीं दिखेंगे अनचाहे बाल, न वैक्सिंग, न परमानेंट हेयर रिमूवल का खर्च, इन प्राकृतिक तरीकों और घरेलू नुस्‍खों से Unwanted Hairs को हमेशा के लिए हटाएं...

How To Remove Unwanted Hair: ये घरेलू नुस्खे आपको अनचाहे बालों को हटाने में मदद करेंगे.

खास बातें

  • चेहरे के बालों से छुटकारा पाने के लिए कई घरेलू उपाय मौजूद हैं.
  • Skin Care Tips: बेसन में बेहतरीन एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं.
  • अनवांटेड बालों से छुटकारा पाने के बेहतरीन उपाय यहां हैं.

Remedies For Unwanted Hair: स्किन की चमक बढ़ाने, स्किन टोन करने, डेड स्किन सेल्स, काले धब्बे और चेहरे के बालों से छुटकारा (How to Remove Facial Hair) पाने के लिए कई घरेलू उपाय मौजूद हैं. हर किसी के चेहरे, हाथ, पैरों पर बाल होते हैं, लेकिन कुछ लोगों में ये बहुत ज्यादा और तेजी से बढ़ते हैं. अनचाहे बालों (Anchahe Baal) से छुटकारा पाने के तरीके (Ways To Get Rid Of Unwanted Hair) कई हैं. क्या आप उन आसान घरेलू उपायों (Home Remedies) के बारे में जानते हैं? अगर नहीं तो यहां चेहरे के बाल हटाने के घरेलू उपाय हैं, जो आपकी मदद कर सकते हैं. आप अनचाहे बालों को हटाने के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचारों (Natural Home Remedies) का इस्तेमाल कर फायदा प्राप्त कर सकते हैं. यहां कुछ चीजें हैं जो अनवांटेड बालों से छुटकारा पाने के लिए बेहतर काम कर सकते हैं.

अनचाहे बालों को गायब करने के नुस्खे | Tips To Get Rid Of Unwanted Hair

1. शहद और चीनी से अनचाहे बाल कैसे हटाएं

चीनी डेड स्किन सेल्स और चेहरे के बालों को हटाने के लिए त्वचा की सतह को हल्के से एक्सफोलिएट करती है जबकि शहद त्वचा को ठीक करता है और पोषण देता है, जिससे यह चेहरे के बालों को हटाने के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है.

अनचाहे बाल कैसे हटाएं:  इन दोनों सामग्रियों का उपयोग करके एक मास्क तैयार करें. कटोरी में दो बड़े चम्मच चीनी और एक चम्मच पानी के साथ एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं. पेस्ट को उन क्षेत्रों पर लगाएं जहां अनवांटेड हेयर हैं. पेस्ट के ऊपर सूती कपड़े की एक पट्टी रखें. ये आपके लिए काम करेगा.

Skin, इम्यूनिटी, पेट और Diabetes के लिए अद्भुत छोटे बीज, दिलचस्प हैं फायदे बस यूज करने की देरी

2. बेसन और गुलाब जल से अनचाहे बाल कैसे हटाएं

बेसन में बेहतरीन एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं और जब इसे गुलाब जल के साथ मिलाया जाता है, तो यह बालों की ग्रोथ को रोकता है.

अनचाहे बाल कैसे हटाएं:  एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच बेसन में 2 बड़े चम्मच गुलाब जल और 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं. अच्छी तरह मिलाकर एक पेस्ट बना लें और अपने चेहरे पर लगाएं. इसे पूरी तरह सूखने दें और चेहरे के बालों से छुटकारा पाने के लिए इसे अपनी उंगलियों से रगड़ें.

tn28vrfo

Get Rid Of Body Hair Naturally: बेसन में बेहतरीन एक्सफोलिएटिंग गुण होते हैं

3. अंडा और कॉर्नस्टार्च से अनचाहे बाल कैसे हटाएं

अंडे की सफेदी मृत त्वचा कोशिकाओं और चेहरे के बालों से छुटकारा पाने के लिए एक बेहतरीन फेस मास्क बनाता है. इसमें कॉर्नस्टार्च मिलाने से चेहरे के बालों के लिए यह घरेलू उपाय और भी प्रभावी हो जाता है.

How To Get Rid Of Body Hair Naturally: इस मास्क को बनाने के लिए एक अंडे के सफेद भाग को एक कटोरी में आधा चम्मच कॉर्नस्टार्च और एक चम्मच चीनी के साथ मिलाएं. अपनी त्वचा पर पेस्ट की एक समान परत लगाएं और इसे पूरी तरह सूखने दें. एक बार सूखने के बाद मास्क के एक सिरे को ढीला करें और इसे बालों के ग्रोथ की विपरीत दिशा में छीलें.

पुरुष पतले होने के लिए क्या करें? इन 5 आसान तरीकों को फॉलो कर घटाएं पेट का मोटापा

4. पपीता और हल्दी से अनचाहे बाल कैसे हटाएं

पपीते में पपैन नामक एक एंजाइम होता है जो चेहरे के बालों को हटाने में मदद करने के लिए जाना जाता है और हल्दी त्वचा को एक हेल्दीथ और चमकदार चमक देती है, जिससे बालों को हटाने का यह घरेलू उपाय चमक बढ़ाने वाला होता है.

How To Get Rid Of Body Hair Naturally: पपीते के एक टुकड़ों में काट कर मैश करके पेस्ट बना लें, फिर इसमें आधा चम्मच हल्दी मिला दीजिए. अच्छी तरह मिलाएं और केवल उन क्षेत्रों पर लगाएं जहां आपके अनचाहे बाल उग आए हैं. कुछ मिनट मसाज करें और फिर इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें. गुनगुने पानी से धो लें.

Periods Tips: पीरियड्स में पेट दर्द, क्रैम्प्स से बचाती हैं ये 13 चीजें, यकीनन मिलेगा आपको जबरदस्त फायदा

5. जिलेटिन और दूध से अनचाहे बाल कैसे हटाएं

डेसर्ट में गाढ़ा करने वाले एजेंट के रूप में उपयोग किया जाता है, जिलेटिन चेहरे के बालों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. जिलेटिन और दूध से बना मास्क चेहरे के घने बालों को हटाने में भी बेहद कारगर है.

 Ways To Get Rid Of Body Hair Naturally: 3 बड़े चम्मच दूध में एक चम्मच अनफ्लेवर्ड जिलेटिन पाउडर और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं. इसे 15-20 सेकंड के लिए माइक्रोवेव करें और अच्छी तरह मिलाएं अपने चेहरे पर एक समान परत में लगाएं. ध्यान रखें कि बहुत गर्म न हो, इसे कुछ मिनट के लिए सूखने दें और फिर इसे छील लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.