Inflammation Causes: इन 5 कारणों से होती है शरीर में सूजन, न्यूट्रिशनिष्ट से जानें आसान भाषा में

Causes Of Inflammation: पोषण विशेषज्ञ अंजलि मुखर्जी ने सूजन के कारणों के बारे में विस्तार से बताया है. अगर आप भी किसी तरह की सूजन से पीड़ित हैं तो जानिए वे किस वजह से हो सकती है.

Inflammation Causes: इन 5 कारणों से होती है शरीर में सूजन, न्यूट्रिशनिष्ट से जानें आसान भाषा में

Inflammation Causes: इंफेक्शन से शरीर में सूजन हो सकती है.

Inflammation: सूजन इन दिनों सबसे आम हेल्थ प्रोब्लम्स में से एक है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि असल में ये है क्या? सामान्य समझ के लिए, सूजन मूल रूप से शरीर के इम्यून सिस्टम की एक अड़चन या रिएक्शन है. यह रोगाणु, वायरस या आपके शरीर में कोई कट या चोट सहित कुछ भी हो सकता है. सूजन के कुछ सामान्य लक्षणों (Symptoms Of Inflammation) में लालिमा, गर्मी, सूजन या दर्द भी शामिल है. हालांकि, सूजन की वजह से पुरानी हेल्थ प्रोब्लम्स भी हो सकती हैं. इसलिए, समस्या से सावधानी से निपटना जरूरी है. इसके अलावा, इससे निपटने के तरीकों के लिए आपको यह समझना चाहिए कि कौन से कारक सूजन का कारण (Causes Of Inflammation) बनते हैं. तनाव और इंफेक्शन सहित कई चीजें सूजन का कारण बन सकती हैं. सूजन को समझने और इसके कारण के बारे में जानने के लिए आपको पोषण विशेषज्ञ अंजलि मुखर्जी की इंस्टाग्राम पर हालिया पोस्ट को जरूर देखना चाहिए.

सूजन के पांच मुख्य कारण | Five Main Causes Of Inflammation 

1) तनाव: यह शारीरिक या भावनात्मक हो सकता है. तनाव किसी भी रूप में सूजन पैदा कर सकता है.

2) प्रदूषक: मूल रूप से प्रदूषक कहीं भी हो सकते हैं, हम जिस हवा में सांस लेते हैं और जो पानी हम पीते हैं, वह बहुत अधिक सूजन का कारण बनता है.

डायबिटीज से बचने और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के 8 प्रभावी तरीके, आज ही अपनाएं ये स्मार्ट टिप्स

3) चोट: चोट किसी को भी कभी भी लग सकती है. यह तब हो सकता है जब हड्डी टूटती हैं, आपके साथ दुर्घटना हो सकती है या उंगली कट सकती है जो सूजन का कारण बनता है.

4) इंफेक्शन: संक्रमण परजीवी, रोगजनकों, वायरल इंफेक्शन, बैक्टीरियल इंफेक्शन और शरीर के भीतर फंगल इंफेक्शन से हो सकता है, ये सभी सूजन का कारण बनेंगे.

5) क्रोनिक डिजीज: अगर आप पहले से ही टाइप 2 डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर या किसी प्रकार के गठिया के दर्द से पीड़ित हैं, तो आपका शरीर पहले से ही सूजन से जूझ रहा है.

कैप्शन में अंजलि बताती हैं कि कैसे ये कारक सूजन का कारण बन सकते हैं. वह कहती हैं, "तो, स्ट्रेस, इंफेक्शन और पुरानी बीमारी शरीर को प्रो-इंफ्लेमेटरी कंडिशन में डाल सकती है". पोषण विशेषज्ञ आगे कहती हैं कि आपकी इम्यूनिटी एक निरंतर इंफ्लेमेटरी रिएक्शन बनाने के लिए तैयार हो जाती है; भले ही बाहर से कोई अटैक न हो.

इन 3 पत्तियों को रोज सुबह खाने से कंट्रोल हो जाता है Blood Sugar, हाई ब्लड प्रेशर वालों को भी होगा गजब फायदा

उदाहरण देते हुए, वह कहती हैं, रुमेटीइड अर्थराइटिस में शरीर अपने खुद के टिश्यू पर हमला करना शुरू कर देता है. हाशिमोटो के थायरॉयडिटिस के साथ भी ऐसा ही होता है. अंजलि कहती हैं, इस तरह की सूजन पुरानी हो जाती है और केवल जोड़ों या थायरॉयड टिश्यू के बजाय सभी बॉडी सिस्टम को प्रभावित करना शुरू कर देती है.

इसलिए अपने आप को सूजन से बचाएं और अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.