Best Food For Warmth: ठंडे गिरते तापमान में शरीर को गर्म रखने के लिए पूजा मखीजा के बताए ये 3 फूड्स हैं भरोसेमंद

Body Warming Food: सेलेब न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा कहती हैं कि ये फूड्स थर्मोजेनेसिस की सुविधा के लिए काम करते हैं जो शरीर के अंदर गर्मी पैदा करने में मदद करता है.

Best Food For Warmth: ठंडे गिरते तापमान में शरीर को गर्म रखने के लिए पूजा मखीजा के बताए ये 3 फूड्स हैं भरोसेमंद

Body Warming Foods: जिन फूड्स को पचने में अधिक समय लगता है, वे अधिक गर्मी पैदा करते हैं

खास बातें

  • जब तापमान ठंडा हो जाता है, तो ऐसे भोजन का सहारा लेना बेहतर होता है.
  • अदरक एक बेहतरीन पाचन सहायक है.
  • अधिक मात्रा में सेवन करने पर रेड मीट के नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं.

Best Body Warming Foods: हाथ में अपनी पसंदीदा किताब लेकर कंबल के नीचे सर्दियां आरामदायक और गर्म हो सकती हैं. या अगर आप कम तापमान में ठिठुर रहे हैं तो वे मुश्किल हो सकती हैं. अगर मौसम इतना ठंडा है कि आप सहन नहीं कर सकते, तो कुछ हैक हैं जिनको आप फॉलो कर सकते हैं. क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे फूड्स हैं जो शरीर को गर्म कर सकते हैं? हां, आपने इसे सही सुना. कुछ फूड्स शरीर को थर्मोजेनेसिस से गुजरने के लिए प्रेरित कर सकते हैं. यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें जीव अपने शरीर के अंदर आवश्यक ऊष्मा उत्पन्न करते हैं. जब तापमान ठंडा हो जाता है, तो ऐसे भोजन का सहारा लेना बेहतर होता है जो शरीर में इस प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाता है.

न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा के अनुसार, जिन फूड्स को पचने में अधिक समय लगता है, वे अधिक गर्मी पैदा करने में मदद करते हैं. एक वीडियो में, उन्होंने कहा, "सामान्य तौर पर, ऐसे फूड्स जो आपके शरीर में पचने में अधिक समय लेते हैं, आपके शरीर का तापमान अधिक बढ़ाते हैं और इसलिए आपको गर्म महसूस करने में मदद करते हैं."

पोषण विशेषज्ञ ने तीन फूड्स के बारे में बताया जो थर्मोजेनेसिस की प्रक्रिया में मदद कर सकते हैं.

1) अदरक

आप सभी जानते हैं कि अदरक एक बेहतरीन पाचन सहायक है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके शरीर के तापमान को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है. पूजा मखीजा ने कहा, "यह न केवल एक महान पाचन सहायता है, बल्कि इसे डायफोरेटिक के रूप में भी जाना जाता है, जिसका अर्थ है कि यह आपको अंदर से गर्म महसूस कराता है."

2) रेड मीट

अधिक मात्रा में सेवन करने पर रेड मीट के नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं, लेकिन अगर आप रेड मीट की मात्रा को ध्यान में रखते हैं, तो यह आपके लाभ के लिए काम कर सकता है, खासकर सर्दियों के दौरान. राज क्या है? बीफ, पोर्क और मटन में आयरन की मात्रा अधिक होती है. यह आयरन तत्व हमारे रक्त वाहिकाओं के माध्यम से पूरे शरीर में ऑक्सीजन के परिवहन में मदद करता है. पोषण विशेषज्ञ ने टिप्पणी की कि कैसे कम हीमोग्लोबिन लेवल वाले लोग अक्सर बहुत ठंड महसूस करते हैं. यह मुख्य रूप से शरीर में आयरन की मात्रा कम होने के कारण होता है.

3) शकरकंद

शकरकंद ठंड के महीनों में मौसम में होते हैं, लेकिन वे आपके लिए एकमात्र विकल्प नहीं हैं. पूजा मखीजा ने कहा, "सभी जड़ वाली सब्जियां आपके पाचन तंत्र में अधिक समय लेती हैं." यह शरीर में अधिक ऊर्जा पैदा करता है और आपको गर्म रखने में मदद करता है.

ये है पूजा मखीजा का वीडियो:

पोषण विशेषज्ञ ने वीडियो को कैप्शन दिया, "और भी कई फूड्स हैं जो शरीर के तापमान को बढ़ाने के लिए अंदर से काम करते हैं."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.