विज्ञापन
Story ProgressBack

थर्मोजेनिक फूड्स घटाते हैं तेजी से वजन, इन चीजों को डाइट में शामिल कर कम करें मोटापा और 5 से 10 किलो वेट

Foods For Weight Loss: यहां हमने थर्मोजेनिक फूड्स की एक लिस्ट शेयर की है, जिन्हें आप सर्दियों में वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Read Time: 5 mins
थर्मोजेनिक फूड्स घटाते हैं तेजी से वजन, इन चीजों को डाइट में शामिल कर कम करें मोटापा और 5 से 10 किलो वेट
जामुन में फाइबर ज्यादा और कैलोरी कम होती है, जो उन्हें वजन घटाने के लिए बेहतरीन विकल्प बनाता है.

Natural Weight Loss Tips: ठंड के मौसम फिजिकल एक्टिविटी कम हो जाती है और हॉलिडे सेलिब्रेशन जैसे फैक्टर्स के कारण सर्दियों में वजन कम करना मिश्किल बना देते हैं. हालांकि, सही स्ट्रेटजी के साथ इस मौसम में वजन घटाना संभव है. थर्मोजेनिक फूड्स वे होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ा सकते हैं और शरीर में गर्मी पैदा कर सकते हैं. वे शरीर के टेंपरेचर को थोड़ा बढ़ा सकते हैं और फैट बर्न की प्रक्रिया को बढ़ा सकते हैं. इस लेख में हम थर्मोजेनिक फूड्स की एक लिस्ट शेयर कर रहे हैं जिन्हें आप सर्दियों में वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

ये थर्मोजेनिक फूड्स विंटर में आपका वजन घटा सकते हैं | These thermogenic foods can help you lose weight in winter

1. ग्रीन टी

ग्रीन टी में कैटेचिन होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दे सकता है और फैट ऑक्सीकरण को बढ़ा सकता है, जिससे वजन कम होता है. सेवन करने के लिए ग्रीन टी की पत्तियों को कुछ मिनटों के लिए गर्म पानी में भिगोकर रखें और ड्रिंक्स के रूप में इसका आनंद लें.

2. अदरक

अदरक में थर्मोजेनिक गुण होते हैं जो कैलोरी बर्निंग को बढ़ा सकते हैं और भूख को दबा सकते हैं. इसका सेवन खाने में कसा हुआ अदरक डालकर, अदरक की चाय पीने या स्मूदी में उपयोग करके किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: सुबह कर लें बस ये 4 काम, कोलेस्ट्रॉल पिघलकर निकल जाएगा बाहर, खुल जाएगी सारी नसें

3. मिर्च

मिर्च में कैप्साइसिन होता है, जो शरीर का टेंपरेचर बढ़ाता है, मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है और फैट बर्न करने को बढ़ावा देता है. इन्हें व्यंजन, सॉस में मिलाया जा सकता है या थर्मोजेनेसिस बढ़ाने के लिए मसाले के रूप में सेवन किया जा सकता है.

4. दालचीनी

दालचीनी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है, जिससे एक्स्ट्रा फैट जमा होने से रोका जा सकता है. दालचीनी को अपने दलिया, स्मूदी में मिलाएं या फलों के ऊपर छिड़कें.

Latest and Breaking News on NDTV

5. कॉफी

कॉफी में कैफीन होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा दे सकता है और फैट बर्न को बढ़ा सकता है. हालांकि, कॉफी का सेवन सीमित मात्रा में करें और बहुत ज्यादा शुगर या क्रीम मिलाने से बचें.

6. सेब का सिरका

सेब साइडर सिरका का सेवन भूख को दबा सकता है और पाचन में सुधार कर सकता है, जिससे वजन कम हो सकता है. पानी में एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और भोजन से पहले इसे पिएं.

7. लीन प्रोटीन

चिकन, टर्की, फिश और टोफू जैसे प्रोटीन से भरूपर को पचाने के लिए बहुत एनर्जी की जरूरत होती है, जिससे मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा मिलता है और वजन घटाने में आसानी होती है. थर्मोजेनेसिस बढ़ाने के लिए अपने खाने में लीन प्रोटीन शामिल करें.

यह भी पढ़ें: अपनी उम्र से छोटे दिखने के लिए ये 6 काम करते हैं चीनी लोग और बने रहते हैं हमेशा जवां

8. साबुत अनाज

ओट्स, क्विनोआ और ब्राउन चावल जैसे साबुत अनाज वाले फूड्स को तोड़ने, मेटाबॉलिज्म बढ़ाने और वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है. प्रोसेस्ड अनाज के बजाय साबुत अनाज के विकल्प चुनें.

9. जामुन

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रास्पबेरी जैसे जामुन फाइबर में हाई और कैलोरी में कम होते हैं, जो उन्हें वजन घटाने के लिए बेहतरीन विकल्प बनाते हैं. इनका अकेले आनंद लें, स्मूदी में या अपने अनाज या दही के लिए टॉपिंग के रूप में.

10. नारियल का तेल

नारियल तेल का सेवन मेटाबॉलिज्म को बढ़ा सकता है, भूख कम कर सकता है और फैट बर्न करने में मदद कर सकता है. हालांकि, इसमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए इसे खाना कुकिंग ऑयल के रूप में सीमित मात्रा में लें या स्मूदी में मिलाएं.

सर्दियों में हेल्दी खान-पान का पैटर्न बनाए रखना और अपने भोजन में पौष्टिक फूड्स को शामिल करना जरूरी है. इसमें फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन के साथ थर्मोजेनिक फूड्स का मिश्रण शामिल हो सकता है. फिजिकली एक्टिव रहना, भले ही इसका मतलब इनडोर एक्सरसाइज करना हो, ये सभी इस मौसम के दौरान वजन घटाने के प्रयासों में भी योगदान देगा.

बढ़ते Screen Time की वजह से सिरदर्द, पीठ दर्द की शिकायत : Survey

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह मोरिंगा की पत्तियां चबाने के बाद शरीर में दिखेगा ये चमत्कारिक बदलाव? इन दिक्कतों से परेशान लोगों को मिलेगी राहत
थर्मोजेनिक फूड्स घटाते हैं तेजी से वजन, इन चीजों को डाइट में शामिल कर कम करें मोटापा और 5 से 10 किलो वेट
सेहतमंद रहने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है एप्पल साइडर, 7 जबरदस्त फायदे जान करने लगेंगे सेवन
Next Article
सेहतमंद रहने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है एप्पल साइडर, 7 जबरदस्त फायदे जान करने लगेंगे सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;