7 किलो का ट्यूमर सिर पर लिए बरसों तक घूमता रहा शख्स, एम्स के डॉक्टर बने देवदूत, 7 घंटे तक चली सर्जरी

रोगी रवीन्द्र बिशुई को लंबे समय से चली आ रही सिर पर एक बड़ी सूजन को ठीक करने के लिए जटिल प्रक्रिया से गुजरना पड़ा, जिससे वह दो दशकों से ज्यादा समय से परेशान थे.

7 किलो का ट्यूमर सिर पर लिए बरसों तक घूमता रहा शख्स, एम्स के डॉक्टर बने देवदूत, 7 घंटे तक चली सर्जरी

51 वर्षीय व्यक्ति की सिर के ट्यूमर का सफलतापूर्वक ऑपरेशन किया i

अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि एम्स भुवनेश्वर के डॉक्टरों की एक टीम ने पड़ोसी राज्य पश्चिम बंगाल के 51 वर्षीय एक व्यक्ति की सिर के ट्यूमर का सफलतापूर्वक ऑपरेशन किया. एम्स भुवनेश्वर के कार्यकारी निदेशक आशुतोष विश्वास ने कहा कि मरीज संस्थान के प्लास्टिक सर्जरी विभाग में पहुंचने से पहले इलाज के लिए कई मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों में गया था.

यह भी पढ़ें: हेयर फॉल के लिए हर बार डाइट और आनुवांशिकी को दोष न दें, इन 5 मेडिकल कंडिशन के कारण भी झड़ने लगते हैं बाल

कई विशेषज्ञों की बनाई टीम:

बिस्वास ने कहा, एम्स की टीम, जिसमें इंटरवेंशनल रेडियोलॉजी, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, न्यूरोसर्जरी, प्लास्टिक सर्जरी, एनेस्थिसियोलॉजी और पैथोलॉजी के विशेषज्ञ शामिल हैं, ने बर्न और प्लास्टिक सर्जरी विभाग के प्रमुख संजय कुमार गिरि के मार्गदर्शन में सावधानीपूर्वक इलाज करने की तैयार की.

दावा किया कि यह सर्जरी भारत में अपनी तरह की दूसरी सर्जरी है:

एम्स अधिकारी ने कहा कि मरीज रवीन्द्र बिशुई को लंबे समय से चली आ रही सिर की सूजन से निपटने के लिए जटिल प्रक्रिया से गुजरना पड़ा, जिससे वह दो दशकों से ज्यादा समय से परेशान थे. 7 किलोग्राम के इस सिनोवियल सार्कोमा ट्यूमर ने ट्रेडिशनल ट्रीटमेंट मेथड के लिए एक कठिन चुनौती पेश की.

सर्जरी करने में लग गए करीब 7 घंटे:

प्रक्रिया जटिल थी, जिसके लिए बाईं बाहरी कैरोटिड धमनी के बंधन और पोस्टेरोलेटरल गर्दन के एम्पुटेशन की जरूरत पड़ी, जिसकी वजह से ट्यूमर को सफलतापूर्वक हटा दिया गया.

अधिकारी ने कहा, सफल सर्जरी के बाद, मरीज को आगे की निगरानी और रिकवरी के लिए वार्ड में शिफ्ट करने से पहले 24 घंटे तक गहन देखभाल की गई.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)