विज्ञापन
Story ProgressBack

आपके नाखून के रंग कैंसर के खतरे का देते हैं संकेत, स्टडी में हुआ खुलासा

दरअसल हाल ही में हुए एक अध्ययन में पता चला है कि नाखून की लंबाई के साथ कलर्ड बैंड (आमतौर पर सफेद या लाल) त्वचा, आंखों और किडनी में कैंसर के ट्यूमर के खतरे का संकेत दे सकता है.

Read Time: 2 mins
आपके नाखून के रंग कैंसर के खतरे का देते हैं संकेत, स्टडी में हुआ खुलासा

कैंसर आज के समय में एक ऐसी जानलेवा बीमारी बन गई है जो अमूमन लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है. इसका नाम सुनते ही लोग घबरा जाते है. कई मामलों में कैंसर का पता लास्ट स्टेज में चलता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो इसके लक्षणों को समझ कर इसका पता लगा सकते हैं. दरअसल हाल ही में हुए एक अध्ययन में पता चला है कि नाखून की लंबाई के साथ कलर्ड बैंड (आमतौर पर सफेद या लाल) त्वचा, आंखों और किडनी में कैंसर के ट्यूमर के खतरे का संकेत दे सकता है.

अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) के वैज्ञानिकों ने एक नाखून असामान्यता की उपस्थिति का पता लगाया, जिसे ओनिकोपैपिलोमा के रूप में जाना जाता है. कलर्ड बैंड के अलावा, यह रंग बदलाव के तहत नाखून के मोटे होने के साथ भी आता है.

उन्होंने बताया कि इससे एक दुर्लभ वंशगत विकार हो सकता है, जिसे बीएपी1 ट्यूमर प्रेडिस्पोजिशन सिंड्रोम के रूप में जाना जाता है, जिससे कैंसर के ट्यूमर विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है.

जेएएमए डर्मेटोलॉजी जर्नल में पब्लिश निष्कर्षों से पता चला है कि बीएपी1 जीन में म्यूटेशन सिंड्रोम को प्रेरित करता है.

यह स्थिति आमतौर पर केवल एक नाखून को प्रभावित करती है. हालांकि, 35 परिवारों के बीएपी1 सिंड्रोम वाले 47 व्यक्तियों के अध्ययन में, लगभग 88 प्रतिशत ने कई नाखूनों में ओनिकोपैपिलोमा ट्यूमर पाया.

एनआईएच के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ आर्थराइटिस एंड मस्कुलोस्केलेटल एंड स्किन डिजीज (एनआईएएमएस) में त्वचाविज्ञान परामर्श सेवाओं के प्रमुख एडवर्ड कोवेन ने कहा, ''यह खोज सामान्य आबादी में शायद ही कभी देखी जाती है. हमारा मानना ​​है कि नाखून में बदलाव की उपस्थिति जो कई नाखूनों पर ओनिकोपैपिलोमा का सुझाव देती है, उसे बीएपी1 ट्यूमर प्रेडिस्पोजिशन सिंड्रोम के निदान पर तुरंत विचार करना चाहिए.''

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भारतीयों ने कर दिखाया कमाल! AI से लैस बनाया योगा मैट, अच्छे से योग करने में मिलेगा मदद
आपके नाखून के रंग कैंसर के खतरे का देते हैं संकेत, स्टडी में हुआ खुलासा
आपको वक्त से पहले ही बूढ़ा कर सकती हैं ये 5 आदतें, आज ही बदल दें वरना पड़ेगा पछताना
Next Article
आपको वक्त से पहले ही बूढ़ा कर सकती हैं ये 5 आदतें, आज ही बदल दें वरना पड़ेगा पछताना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;