विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 10, 2023

जीभ का रंग भी देता है कई बीमारियों का संकेत, ऐसे दूर करें समस्या

Tongue Color: What's Healthy, What's Not: आमतौर पर जीभ का सफेद रंग पोषण की कमी, जीभ पर फंगल इन्फेक्शन और पेट की खराबी की वजह से होता है. कई बार सर्जरी, दवाओं के लगातार सेवन के चलते भी जीभ का रंग सफेद हो जाता है. जानते हैं कि इस समस्या को घरेलू उपचार के जरिए कैसे दूर किया जा सकता है.

Read Time: 4 mins
जीभ का रंग भी देता है कई बीमारियों का संकेत, ऐसे दूर करें समस्या
सफेद जीभ दरअसल शरीर में विटामिन बी-12 की कमी (Vitamin B deficiency) के कारण होती है.

White tongue reason in hindi: जीभ का रंग आमतौर पर लाल होता है लेकिन कई बार जीभ का रंग शरीर में कई तरह की बीमारियों का संकेत भी देता है. जीभ का रंग पीला, ज्यादा लाल, सफेद या किसी अन्य रंग का हो जाए तो इसका मतलब होता है कि शरीर में किसी रोग का हमला हो रहा है. ऐसे में कई बार जीभ सफेद नजर आती है और लाल जीभ पर सफेद रंग की परत ना केवल दिखने में गंदी लगती है बल्कि ये शरीर में पोषण और प्रतिरोधक क्षमता की कमी का संकेत देती है.

White tongue Causes: हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि सफेद जीभ दरअसल शरीर में विटामिन बी-12 की कमी (Vitamin B deficiency) के कारण होती है. वहीं सफेद जीभ कभी-कभी ल्यूकोप्लाकिया (Leukoplakia) नाम की एक बीमारी का भी संकेत देती है. अगर इस पर ध्यान ना दिया जाए तो भविष्य में ये मुंह के कैंसर का कारण बन सकती है. आमतौर पर जीभ का सफेद रंग पोषण की कमी, जीभ पर फंगल इन्फेक्शन और पेट की खराबी की वजह से होता है. कई बार सर्जरी, दवाओं  के लगातार सेवन के चलते भी जीभ का रंग सफेद हो जाता है. 

चलिए जानते हैं कि सफेद जीभ की समस्या को घरेलू उपचार के जरिए कैसे दूर किया जा सकता है.



1. बेकिंग पाउडर

बेकिंग पाउडर एंटी फंगल गुणों से भरपूर है. इसे आमतौर पर खाने वाला सोडा भी कहा जाता है. आपको ये करना है कि अपने टूथब्रश में थोड़ा सा बेकिंग पाउडर लीजिए और दांतों के साथ साथ जीभ पर भी अच्छी तरह स्क्रब कीजिए. इससे जीभ पर संक्रमण पैदा  करने वाले बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे.

High Blood Sugar Disease: बार-बार मुंह सूखना, जीभ में जलन या छाले इस खतरनाक बीमारी के लक्षण, समय रहते हो जाएं अलर्ट

Sudden Heart Attack: कभी नहीं आएगा अचानक हार्ट अटैक! Sr. Cardiologist ने बताए रामबाण उपाय...

2. कच्चे लहसुन का उपाय

कच्चा लहसुन एक एंटीबायोटिक, एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल पदार्थ है.  इसे सुबह के समय कच्चा चबाने से भी जीभ का संक्रमण, पेट का संक्रमण दूर होगा और सफेद जीभ की समस्या जल्द दूर हो जाएगी.  


3. हल्दी


हल्दी त्वचा के साथ  साथ जीभ के लिए भी बेहद शानदार है. ये एंटी बैक्टीरियल और एंटी बायोटिक गुणों से भरपूर है और फंगस दूर करती है. घर में पिसी हल्दी को कटोरी में लेकर थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं और इस पेस्ट को जीभ पर पांच से सात मिनट के लिए रगड़िए और फिर कुल्ला कर लीजिए. हल्दी के पानी  से कुल्ला करने पर भी ओरल हाइजीन मिलता है.


4. नमक

हर घर में मिलने वाला नमक आपकी जीभ को स्वस्थ बना सकता है. नमक एक एंटी बैक्टीरियल और नेचुरल स्क्रबर का काम करता है. थोड़ा सा नमक लेकर जीभ पर बुरक लें. पहले उंगली की सहायता से उसे जीभ पर फैलाएं और फिर उंगली में कोई  सूती कपड़ा लेकर जीभ को रब कर लें. आप चाहें तो नरम ब्रिसल्स वाले टूथब्रश से भी अपनी जीभ को रब कर सकते हैं. इससे जीभ साफ होगी और संक्रमण में कमी आएगी.

Belly Fat घटाने के लिए ये रहे Kalonji को इस्तेमाल करने के 3 आसान तरीके, कुछ ही दिनों में तेजी से पिघल जाएगा Body Fat

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

प्राइवेट पार्ट की सफाई में लड़कियां करती हैं ये गलतियां, डॉ से जानें सही तरीका...

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हर वक्त होती है एंग्जाइटी और स्ट्रेस, तो आपको रोज 10 मिनट करने हैं ये 5 योगासन, दिमाग होगा हल्का और खुश रहेगा मन
जीभ का रंग भी देता है कई बीमारियों का संकेत, ऐसे दूर करें समस्या
International Day of Action for Women's Health: इस उम्र की महिलाओं को हर साल करवाने चाहिए ये 7 मेडिकल टेस्ट
Next Article
International Day of Action for Women's Health: इस उम्र की महिलाओं को हर साल करवाने चाहिए ये 7 मेडिकल टेस्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;